एलोवेरा के 15 गज़ब के फायदे | Aloe Vera Ke Fayde in Hindi

Aloevera benefits
Aloevera ke fayde

यह पौधा (Aloe Vera) हरे रंग का होता है जो अपनी पत्तियों में पानी को ज्‍यादा अवशोषित कर मोटा बना लेता है। इसकी पत्तियों को तोड़ने से ताजा ऐलोवेरा जेल निकलता है। इसकी पत्तियां एलो लेटेक्‍स (aloe latex) नामक तरल पदार्थ पैदा करती है। यह साबुन के समान पोषक तत्वों से भरा हुआ रहता है, जो आपके शरीर और बालों के लिए फायदेमंद है। आप इसे आहार के रूप में भी उपयोग कर सकते है।

एलोवेरा या घृतकुमारी अपने औषधीय गुणों के कारण सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य का पर्याय बन चुका है। आप एक स्‍वस्‍थ्‍य शरीर के लिए एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं और अपनी सुंदरता बढ़ाने (beauty) के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इस लेख में आप जानेंगे एलोवेरा के फायदो के बारे में

एलोवेरा के फायदे  Aloe Vera Benefits

त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे

मोटी जेल (thick gel) आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्‍चराइज करके स्‍वस्‍थ्‍य और चमकीला बनाती है। यदि आपकी त्वचा रूखी और बेजान है, तो आप एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर फेस पेक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप अपने  (DIY) फेस पैक में ऐलोवेरा मिला सकते है ताकि उन्‍हें और अधिक प्रभावी बनाया जा सके। आइए जाने यह आपकी त्‍वचा के लिए किस प्रकार फायदेमंद है। (और पढ़े – त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क)

बेहतर एंटीऑक्‍सीडेंट

एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidant) गुणों के कारण ऐलोवेरा जेल त्‍वचा पर मैल साफ करने और त्वचा पर चकते (rashes) को शांत करने में मदद करते है। आप इसके छोटे टुकड़ों का उपयोग सामयिक उपचार (topical treatment) के रूप में भी कर सकते है। एलोवेरा जेल की आपकी त्वचा को ठंडक देने के साथ नमी बनाए रखने में मदद करता है।

एलोवेरा वजन कम करता है

अगर आप काफी समय से वजन कम करना चाहते हैं, तो यकीनन अब तक आप वजन कम करने के लिए भोजन के बारे में बहुत कुछ जान चुके होंगे. वजन कम (Weight Loss) करने से जुड़े फूड, वेट लॉस डाइट और उनके शरीर और स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के बारे में आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए. हालांकि, ऐसा भी होता है कि कई बार आप एक्सरसाइज और डाइट दोनों को आजमा लेते हैं, लेकिन इसके बाद भी नतीजे नहीं मिलते. कई बार यह काफी डिमोनेटिव हो सकता है और कुछ ही समय में आपका मनोबल गिरा सकता है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो परेशान न हों. आपको बस इतना करना है कि वजन कम करने में मदद करने के लिए कुछ डाइटरी ट्विक बनाएं और इस हेल्दी ड्रिंक को अपने रोजमर्रा के आहार में शामिल करें.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

बदलते मौसम के साथ-साथ कई बार लोग जल्दी बीमार हो जाते हैं। ऐसे में एलोवेरा का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। यह कोशिकाओं को नाइट्रिक ऑक्साइड और साइटोकिन्स का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं ।

एलोवेरा जूस, रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम बहुत अच्छे से करता है। आप सोने से पहले एलोवेरा जूस पी सकते हैं। सोते समय एलोवेरा आपके शरीर में अपना काम करना शुरू कर देता है। जब आप लगातार इसका सेवन करने लगेंगे, तो आपको अपने अंदर फर्क महसूस होने लगेगा। कुछ अध्ययन के अनुसार, एलोवेरा का सेवन सेलुलर और ह्यूमोरल (शारीर में एक प्रकार का द्रव्य) इम्यून को उत्तेजित कर सकता है। वहीं, नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के अनुसार, एलोवेरा जेल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के रूप में कार्य कर सकता हैं। यही काम एलोवेरा जूस भी कर सकता है।

सूजन या जलन के लिए एलोवेरा

सूजन या जलन का एक सामान्य कारण होता है ऑक्सीडेटिव क्षति (oxidative damage)। यह शरीर में मुक्त कणों के वजह से होता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। यह तो सामान्य है कि एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। यही एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन को काम करने में मदद करता है (13)। आप एलोवेरा का जूस पी सकते हैं, इससे आपकी सूजन कम होगी।

मुंह के स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा

मुंह में बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जा सकता है। एक भारतीय अध्ययन में कहा गया है कि दंत चिकित्सा के क्षेत्र में एलोवेरा बेहद उपयोगी हो सकता है । एलोवेरा का उपयोग माउथ वॉश के तौर पर भी कर सकते हैं और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता । एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो प्लाक के कारण मसूड़ों में आई सूजन को कम करने में मदद करता है ।

एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ सकते हैं। यह मसूड़ों में सूजन की बीमारी खासकर पायरिया में मददगार साबित हो सकता है ।

कब्ज़ की समस्यां

यह समस्यां हमें अक्सर सुनने को मिलती है। यह समस्यां किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। इस रोग को दूर करने के लिए एलोवेरा के रस का सेवन करने से बहुत ज्यादा फायदा होता है। छोटे बच्चों में कब्ज के लिए जूस व हींग मिलाकर नाभि के चारों ओर लगा दें, इससे लाभ मिलेगा। इसके अलावा यकृत मे बड़ रही सूजन में इसके गुदे का सेवन सुबह-शाम करने से यकृत की कार्यक्षमता बढती है। इससे पीलिया रोग भी दूर होता है।

यहां से खरीदे एलोवेरा 

मधुमेह से लड़ने में अछा है

यदि आप डायबिटीज की समस्यां से परेशान हैं तो 10 ग्राम एलोवेरा के रस में 10 ग्राम करेले का रस मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करने से डायबिटीज से मुक्ति मिल जाएगी। साथ ही 20 ग्राम आंवले के रस में 10 ग्राम एलोवेरा के गूदे को मिलाकर प्रतिदिन सुबह सेवन करें। यह शूगर की बीमारी को दूर करेगा।

खिंचाव के निशान को कम करता है ( Stretch Marks)

चेहरे में पड़ रहे स्ट्रेच के कुछ निशान से चेहरे में बुढ़ापा नजर आने लगता है। त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती है। एलोवेरा के रस का सेवन करने से चेहरा दमकने लगता है। झुर्रिया भी दूर होने लगती है। स्ट्रेच मार्क्स त्वचा से संबंधित अलग-अलग तरह के रोगों को दूर करने में एलोवेरा बेहद लाभकारी है। एलोवेरा के गूदे से मसाज करने पर त्वचा टोन होती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में कारगर साबित होतें हैं। इसमें मौजूद एंजाइम खराब हो चुकी त्वचा को हटाकर दूसरी त्वचा को हाइड्रेट करते है।

एलोवेरा के फायदे, आखों के लिए (Aloe Vera for Eyes)

अगर आप काम करते हुए या घर में रहते हुए कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक बैठते हैं, टीवी ज्यादा देखते हैं या मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ेगा. ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बेस्ट रहेगा.

और भी है कई फायदे एलोवेरा के

आजकल बहुत ही कम उम्र के बच्चों को भी चश्मा चढ़ गया है। ऐसे में आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करने से ये आंखों का भी बचाव करता है और साथ ही साथ  बालों को मजबूती मिलती है।

 शेव करने के बाद यदि  चेहरा कट जाता है या फिर जलन होने लगती है, तो ऐसे में एलोवेरा का जेल एक ऑफ्टर शेव की तरह भी काम करता है।

 एलोवेरा में सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाने की क्षमता होती है। ऐसे में इसका एक सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल हो सकता है।

इसको सिर्फ रोजाना पीने से या बालों में लगाने से चमक आती है, रूसी दूर हो जाती है और टेक्सचर भी अच्छा हो जाता है।

एलोवेरा में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है। ये डैंड्रफ दूर करने में काफी उपयोगी है।

Share

Be the first to comment on "एलोवेरा के 15 गज़ब के फायदे | Aloe Vera Ke Fayde in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*