CORONA VIRUS KYA HAI :क्या है कोरोना वाइरस

corona virus

अब ये कोरोना वायरस क्या चीज है, क्या हो सकता है. दोस्तों कोरोना वायरस की शरुआत चीन से हुई है अब पूरी दुनिया तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. आपको अगर पता न हो तो बता दे की ये बीमारी भारत में भी पहुंच चुकी है. यहां इसके संक्रमण से चार लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है जबकि चीन में 80 सेभी ज़्यादा लोग इससे मर चुके हैं. हालांकि चीन में इससे बीमार लोगों की संख्या हजारों में है लेकिन वो लगातार अपने देश में इससे मरने वाले और बीमार लोगों की संख्या छिपाने में लगा है.
कोरोना वायरस की शुरआत चीन के वुहान शहर में हुई है। एक करोड़ से अधिक की आबादी वाला वुहान एक प्रमुख परिवहन केंद्र है।

क्या है कोरोना वाइरस

कोरोना वायरस की फैमिली लंबी चौड़ी है लेकिन इसमें छह वायरस ऐसे हैं जो काफी खतरनाक हैं. निमोनिया भी इसी से फैलता है. लेकिन जो वायरस चीन से पैदा हुआ और अब पूरी दुनिया को चपेट में ले रहा है उसे वैज्ञानिकों ने न्यू कोरोना वायरस या नोवेल कोरोना वायरस नाम दिया है. इसके नमूनों की सबसे पहले पहचान जर्मनी की एक अंतरराष्ट्रीय लैब ने की. इसी वायरस की फैमिली घातक सार्स (SARS) बीमारी फैलाने की भी जिम्मेदार ठहराई जा चुकी है.
इस बीमारी के शिकार लोगों में शुरुआत में सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में ख़राश, बुखार, अस्वस्थता का अहसास होना, करना आदि होता है. बाद में ये निमोनिया की तरह लगने लगती है. हजारों लोगों का अलग-अलग देशों में इलाज चल रहा है।

CORONA VIRUS KYA HAI, corona virus in china

कोरोना वायरस के लक्षण

चूंकि ये बीमारी भारत और एशियाई देशों में फैल चुकी है, साथ ही ये मानव से मानव में ट्रांसमीट हो रही है, लिहाजा इसके लक्षण जान लेने बहुत जरूरी हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना, थकान महसूस, जुकाम, खांसी और बुखार होता है. यह बुखार फिर निमोनिया का रूप ले लेता है, जो कि किडनी से जुड़ी तमाम परेशानियों को बढ़ा देता है.मूलतौर पर ये फेफड़ों पर हमला करती है और इसे नुकसान पहुंचाती है. जिसके बाद बचना मुश्किल हो जाता है.

कोरोना वायरस से बचाव

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, कोरोना वायरस को रोकने के लिए सबसे अच्छी नीति समुद्री भोजन से बचना है. कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है. कहीं भी बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें. साफ सफाई बहुत जरूरी है.

Share

Be the first to comment on "CORONA VIRUS KYA HAI :क्या है कोरोना वाइरस"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*