Zinc की कमी के कारण /लक्षण

zinc ki kami

जिंक ( ZINC) एक खनिज है जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने और कोशिकाओं के निर्माण के लिए उपयोग करता है। यह चोटों को ठीक करने और डीएनए बनाने, आपकी सभी कोशिकाओं में आनुवंशिक खाका बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त जिंक नहीं मिल रहा है, तो आपको बालों के झड़ने, सतर्कता की कमी और स्वाद और गंध की कमी जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

जिंक की कमी के लक्षण

जिंक ( ZINC) का उपयोग आपके शरीर द्वारा सेल उत्पादन और प्रतिरक्षा कार्यों में किया जाता है। जिंक के बारे में जानने के लिए अभी भी बहुत कुछ है, लेकिन हम जानते हैं कि जस्ता विकास, यौन विकास और प्रजनन का एक अनिवार्य हिस्सा है।

जब आप जिंक की कमी हो जाती है, तो आपका शरीर स्वस्थ, नई कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर सकता है। यह इस तरह के लक्षणों की ओर जाता है:

अस्पष्टीकृत वजन घटाने

घाव जो ठीक नहीं हुए

सतर्कता की कमी

गंध और स्वाद की भावना में कमी

दस्त

भूख में कमी

त्वचा पर खुले घाव

जिंक की कमी का कैसे पता लगाये

जिंक आपके शरीर में कोशिकाओं के बीच ट्रेस मात्रा में वितरित किया जाता है, जिससे साधारण रक्त परीक्षण के माध्यम से जिंक की कमी का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

यदि आपके डॉक्टर को जिंक की कमी का संदेह है, तो उन्हें एक सटीक रीडिंग के लिए आपके रक्त प्लाज्मा का परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। जिंक की कमी के लिए अन्य परीक्षणों में मूत्र परीक्षण (यूरिन टेस्ट) और जिंक सामग्री को मापने के लिए आपके बालों के स्ट्रैंड का विश्लेषण शामिल है।

कभी-कभी जिंक की कमी एक और स्थिति का लक्षण है। उदाहरण के लिए, कुछ स्थितियों के कारण आपके शरीर में जिंक संसाधित हो सकता है लेकिन अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है। जिंक की कमी से तांबे की कमी भी हो सकती है। आपका डॉक्टर इन संभावनाओं से अवगत होगा। वे आपकी कमी की जड़ तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त परीक्षण कर सकते हैं।

Share

Be the first to comment on "Zinc की कमी के कारण /लक्षण"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*