इमली के बीज के फायदे और उपयोग | Tamarind Seeds Benefits in Hindi

दोस्तों इमली (Tamarind) के बारे में तो आपने सुना होगा और खाई  भी होंगी। खट्टी मीठी इमली और जिसका नाम सुनकर मुंह में पानी आ जाता है। इसमें  बहुत सारे पोस्टिक तत्व भी पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ए विटामिन ई, पोटैशियम, मैग्निशियम इत्यादि। जैसे इमली में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं वैसे ही इमली की जो गुठली होती है या फिर इमली के बीज हैं उनके  भी बहुत ज्यादा फायदे माने जाते हैं। 

तो आज हम बात करेंगे। इमली के बीज (Tamarind Seed) खाने के फायदे के बारे में . वैसे तो इमली के बीज बहुत सख्त होते  हैं। लेकिन इस लेख में आप जानेंगे कि इमली के बीज हम कैसे खा सकते हैं और उनसे क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

इमली के बीज खाने के फायदे | Imli Ke Beej Ke Fayde

पुरुषों के लिए फायदेमंद 

इमली के बीज खाना पुरुषों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं जिन पुरुषों में यौनशक्ति कम है, बहुत जल्दी स्खलन हो जाता है, वीर्य की कमी है उन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए उन्हें इमली के बीज का सेवन करना चाहिए। इमली के बीज पुरुषों के लिए शिलाजीत जैसा काम करते हैं। 

दांतो के लिए फायदेमंद 

इमली के बीजों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके दांतो के लिए फायदेमंद होते हैं इसलिए इमली के बीज का पाउडर बनाकर दांतों पर रगड़ना चाहिए जिससे कि आपके दांतों की सड़न दूर हो जाती है और मुंह से बदबू भी नहीं आती। 

पाचन के लिए फायदेमंद

इमली के बीज खाना आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद रहता है। अगर आपको खाया पिया लगता नहीं है। ऐसे बहुत से लोग है  जिन्हें प्रोटीन डाइजेस्ट नहीं होता तो ऐसे प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए आप इमली के बीज का सेवन करेंगे तो आपके बॉडी को सब कुछ लगेगा। 

इम्यूनिटी को बढ़ाता है 

अगर आपकी इम्युनिटी बहुत कम है। बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं तो इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाता है और जल्दी बीमार नहीं होते। 

घाव भरने में फायदेमंद 

दोस्तों हमारे घाव  भी हमारी पौष्टिक तत्वों पर ही निर्भर करते हैं तो इमली के बीजों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। 

दस्त में फायदेमंद 

अगर आपको दस्त लग जाए तो आपको इमली के बीज का सेवन करना चाहिए। यह दस्त को रोकने में बहुत ज्यादा फायदा देते हैं। 

जोड़ों के लिए फायदेमंद 

इमली के बीजों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि जोड़ों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आपको  आर्थराइटिस  की प्रॉब्लम है, जोड़ो या घुटनों में दर्द रहता है तो दर्द से निजात पाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। 

भूख बढ़ाए 

अगर आपको भूख नहीं लगती तो भूख को बढ़ाने के लिए भी इमली के बीज का सेवन किया जा सकता है। 

बालों के लिए फायदेमंद 

इमली के बीज आपके बालों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आपके बालों में रूसी रहती है या फिर बाल नॉरिस नहीं है तो बालों की रूसी इत्यादि को दूर करने के लिए इमली के बीजों का सेवन करना चाहिए। 

इमली के बीज कैसे खाएं | How to Consume Tamarind Seeds

इमली के बीज वैसे तो बहुत सख्त होते हैं। इन्हें ऐसे नहीं किया खाया जा सकता तो इन्हें आप तीन-चार दिन पानी में भिगो दें, जब तक यह सॉफ्ट ना हो जाए। उसके बाद इनसे छिलका उतारकर इन्हें छांव में थोड़ा सुखा दें ताकि पानी सूख जाए। उसके बाद इमली के बीजों को पाउडर के रूप में ग्राइंड कर ले और इसका आधा चम्मच सुबह और शाम लेने से आपको अच्छा फायदा देखने को मिलेगा। 

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *