आंवला खाने के 10 फायदे , आज ही जानिए : Amla ke Fayde

amla

आंवला बेशक छोटा-सा फल है, लेकिन गुणों के मामले में इसकी कोई तुलना नहीं है। लगभग हर घर में प्रयोग होने वाला यह फल कई मामलों में गुणकारी है।पेड़ पर गुच्छों में लगने वाला आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है .

आप आंवला को अचार के तौर पर खाएं या इसका जूस पिएं या फिर औषधी के तौर पर प्रयोग करें, हर लिहाज से यह फायदेमंद है। हालांकि कुछ लोग आंवला खाने के फायदे नहीं जानते, लेकिन इस कमी को हम आज पूरा कर देते हैं।

हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं ही साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी कम नजर आते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से एनीमिया भी होने का खतरा कम हो जाता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है. और भी बहुत से फायदे है आवला के , तो आइये जानते है :

आंवला खाने के फायदे 

  1. डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत काम की चीज है। पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करे तो डायबिटीज से राहत मिलती है।
  2. एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मि‍लती है।
  3. ये चर्बी गलाने में मदद करता है. यानी, वजन कम करने में मददगार है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवला जूस लेने से वजन घटाया जा सकता है. शरीर को डीटॉक्स करता है और विषैले पदार्थ रुकने नहीं देता.
  4. पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी।
  5. आंवला जूस पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करता है. कब्ज और अपच में राहत देता है.
  6. खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता।
  7. सफेद बालों को काला करने में आंवला कारगर है. नारियल के तेल में दो से तीन साबुत आंवला रात में भिगोकर रखें. सुबह में इस तेल की मालिश करें. बाल काले हो जाएंगे. और मजबूत भी होंगे.
  8. आंवला में विटामिन ए होता है, जो कोलेजन बनने के लिए बहुत जरूरी है। इससे त्वचा  टाइट रहती है। आंवला सुबह खाली पेट लेने से शरीर में कोलेजन की कमी दूर होती है। इसके सेवन से  औरभी कम हो जाती है।इसे खाने से बाडी के टाक्सिन्स दूर होते हैं जिससे फेस पर ग्लो आता है।
  9. रात में आंवले के चूर्ण का गर्म दूध से सेवन करने और आंवला-शहद को एक साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके साथ ही आंखों से जुड़ी रतौंधी, मोतियाबिंद जैसी बीमारी में लाभ होता है।

ये भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "आंवला खाने के 10 फायदे , आज ही जानिए : Amla ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*