सफर में उलटी रोकने के उपाए : Travel Vomiting

travel vomiting

दोस्तों, हम सभी को सफर करने का बहुत शौक होता है। हम सभी चाहते हैं कि हम लोग नई नई जगह घूमने जाएं लेकिन सफर से पहले या फिर सफर के दौरान ही कुछ लोगों को जी मचलना या फिर ट्रैवल सिकनेस (Travel Sickness) जैसी समस्याएं घेर लेती हैं। ऐसा ज़्यादातर उन लोगों के साथ होता है जिनको सफर करने की आदत नहीं होती या फिर पहाड़ी रास्तों का सफ़र जिन्हें सूट नहीं करता। 

भारत में भी अगर आप कश्मीर, हिमाचल या फिर उत्तराखंड की तरफ का सफर करेंगे तो आपको ऐसी समस्याएं घेर लेती हैं। चाहे आप बस में सफर करें, चाहे कार में, आपको उल्टी आने जैसा मन होगा या फिर मोशन सिकनेस (Motion Sickness) जैसा फील होगा। तो ऐसी समस्याएं जब आती है तो हमारे सफरऔर रोमांच का सत्यानाश हो जाता है। 

आज हम बात करेंगे कि मोशन सिकनेस (Motion Sickness) या फिर सफर के दौरान उल्टी (Vomiting) आने से कैसे बचा जाए। पहले हम लोग बात करते हैं कि सफर में उल्टी आती क्यों है इसके पीछे क्या कारण है ? 

दरअसल यह सभी हमारे दिमाग का खेल है। हमारी आंख, कान, त्वचा यह सभी हमारे दिमाग के साथ जुड़े हुए हैं. ये सभी हमारे दिमाग को सिग्नल (Signal) भजनते  हैं। जब हम पहाड़ी रास्तों का सफ़र करते हैं तो हमारी आंखें कुछ और देखती हैं और  दिमाग कहीं और घूमता है। इसी तरह से हमारा सेंट्रल नर्वस सिस्टम कंफ्यूज (Confuse) हो जाता है जिसकी वजह से हमारा जी मचलने लगता है और उल्टी का मन होने लगता है। 

सफर के दौरान उल्टी आने से कैसे बचें? How to get rid of motion sickness 

  • दोस्तों अगर आपको सफर करने का शौक है तो आप ज्यादा अंतराल के बाद सफर ना करें। कुछ समय के बाद सफर करते रहे। 
  • कभी भी खाली पेट सफर ना करें। खाली पेट सफर करने से भी आपको उल्टी का मन हो सकता है। इसीलिए घर से कुछ खाकर ही निकले और हमेशा हल्का ही खाए। तला हुआ खाने से बचें। 
  • सफर के दौरान अपने पास कोई सिट्रिक चीज जैसे कि नींबू इत्यादि रखें या फिर नींबू वाली टॉफी वगैरह रखें, उन्हें खाते रहे जिससे कि आपका मन ठीक रहेगा। 
  • सफर से जाने से पहले अदरक खाना काफी ज्यादा फ़ायदेमंद रहता है। अदरक में एंटीएमेटिक (Antiemetic) गुण पाए जाते हैं जो कि यह आपको मोशन सिकनेस से बचाता है इसलिए सफर के दौरान अगर आप कहीं रुक कर चाय पीते हैं तो अदरक की चाय पिए और सफर के बाद भी अदरक की चाय पी सकते हैं। 
  • घर से निकलने से पहले तुलसी खाना काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है। तुलसी की चाय पी सकते हैं। तुलसी में भी कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि आपको उल्टी आने से बचाते हैं और आपका मन सही रहता है। 
  • जब भी आप सफर करें खासकर के पहाड़ी इलाकों का तो हमेशा सीधे बैठे रहे अखबार या फिर फोन इत्यादि में ध्यान लगाने से बचें। 
  • जब भी आप सफर करें जब भी आप पहाड़ी इलाके का सफर करें तो ग्रुप में सफर करें और आपस में बातें करते रहे। बातें करने से बातें करने से आप बिजी रहेंगे और आपको सफर का पता भी नहीं चलेगा। 
  • अगर ये सब करने के बाद भी आपको कोई फर्क नहीं पड़ रहा तो बाजार से कई तरह की दवाइयां भी मिलती है। खास करके एक टेबलेट बहुत ज्यादा प्रचलित है Avomine उसे आप जाने से पहले ले सकते हैं। यह भी मोशन सिकनेस के लिए काफी ज्यादा कारगर दवाई मानी जाती है।
Share

Be the first to comment on "सफर में उलटी रोकने के उपाए : Travel Vomiting"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*