ऊंटनी का दूध पीने के फायदे 10 फायदे : Camel Milk Ke Fayde

Camel milk ke fayde

दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसीलिए लोग गाय, भैंस, बकरी का दूध पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इंसान के शरीर को ऊंटनी का दूध (Camel Milk) भी बहुत फायदा देता है। अगर आप रोज एक कप ऊंटनी का दूध (Camel Milk) पिएंगे तो आपको बहुत फायदा देखने को मिलेगा 

ऊंटनी के दूध में बाकी दूध के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम और बाकी के पौष्टिक तत्व ज्यादा पाए जाते हैं। यह आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है तो आज के इस लेख में बात करेंगे ऊंटनी का दूध पीने के फायदे के बारे में। 

ऊंटनी का दूध पीने के फायदे : Camel Milk Benefits

1.दिमाग के लिए फायदेमंद 

ऊंटनी के दूध का नियमित सेवन करने से हमारा दिमाग तेज होता है। अगर आपके घर में बच्चे हैं और बच्चों के मस्तिष्क का विकास करना चाहते हैं तो उन्हें रोजाना ऊंटनी का दूध देना चाहिए। इससे उनके सोचने समझने की शक्ति भी बढ़ती है और दिमाग भी तेज होता है। 

2.पेट के लिए फायदेमंद 

ऊंटनी का दूध पीना हमारे पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। यह पचने में आसान होता है। इसके अलावा ऊंटनी का दूध पीने से पीलिया, टीबी, खून की कमी, बवासीर जैसी खतरनाक बीमारियां नहीं होती। 

3.हड्डियां मजबूत बनाता है

ऊंटनी का दूध (Camel Milk) में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है तो अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही है तो आपको तो ऊंटनी के दूध का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा यह खून बनाने में भी फायदा देता है। 

Camel Milk खरीदने के लिए दबाये 

4.डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

ऊंटनी का दूध डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके 1 लीटर दूध में 52 यूनिट इंसुलिन पाया जाता है जो कि अन्यपशुओं के दूध में पाए जाने वाले इंसुलिन से काफी अधिक है तो इंसुलिन शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और मधुमेह को ठीक करने में मदद करता है। 

5.एंटी एजिंग और स्किन के लिए फायदेमंद 

ऊंटनी का दूध (Camel Milk) हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे बहुत से मॉडल्स है जो कि ऊंटनी का दूध पीना फायदेमंद मानते हैं। इसके अलावा ऊंटनी के दूध का साबुन भी वह इस्तेमाल करते हैं। यह त्वचा में ग्लो लाता है और त्वचा को सुंदर रखता है। 

6.संक्रमण से बचाता है 

ऊंटनी के दूध में  एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, Anti-inflammatory प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो किशरीर में संक्रमण होने से रोकता है। यह गैस्ट्रिक कैंसर जैसी घातक कोशिकाओं को भी रोकने में मदद करता है। 

Camel Milk खरीदने के लिए दबाये 

7.विटामिन और खनिज तत्व। 

ऊंटनी का दूध विटामिन और खनिज तत्वों का भरपूर। खजाना है इसके नियमित सेवन से इन्फ्लेशन, आंखों में जलन, पेट के अल्सर, हृदय रोग, गैंग्रीन, किडनी संबंधी बीमारियां भी ठीक होती है।


Share

Be the first to comment on "ऊंटनी का दूध पीने के फायदे 10 फायदे : Camel Milk Ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*