Dabur Hepano फायदे तथा उपयोग – Dabur Hepano in Hindi

dabur hepano ke fayde

डाबर हेपानो (Dabur Hepano) सुनने में बहुत ही अजीब सा नाम लगता है और इसी में लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर यह क्या चीज है, किस लिए इस्तेमाल किया जाए। तो मैं आपको बता दु कि  डाबर हेपानो (Dabur Hepano) एक लीवर के लिए बनाई गई दवा है। लीवर की देखभाल और लिवर की सफाई के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जब लिवर की सफाई की बात करें तो सबसे पहले किसी के दिमाग में Liv52 का नाम आता है। अगर आप लिव-52 इस्तेमाल नहीं करना चाहते, उसकी जगह कोई और या फिर डाबर की चीज इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डाबर हेपानो (Dabur Hepano) बहुत ही बढ़िया चीज है। 

यह पूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है। यह तरल रूप में है। सिरप के रूप में है तो आप एक चम्मच सुबह और एक चम्मच दोपहर को खाना खाने से पहले ले सकते है । 

यह लिवर की गर्मी को शांत करता है। लीवर से भारी मेटल्स को निकालने में मदद करता है और फैटी लीवर से भी बचाता है। अगर आपको लगता है कि आपको खाना पच नहीं रहा, आपकी पाचन क्रिया खराब हो रही है या फिर लीवर की कोई समस्या है तो आप डाबर हेपानो (Dabur Hepano) का सेवन कर सकते हैं। 

डाबर हेपानो क्या है: What is Dabur Hepano

डाबर हेपानो (Dabur Hepano) एक सिरप के रूप में औषधि है जोकि लीवर की देखभाल के लिए बनाई गई है। अगर आपका लीवर सही नहीं है। पाचन क्रिया अच्छी नहीं है। पाचन क्रिया बढ़ाना चाहते हैं तो आप डाबर हेपानो (Dabur Hepano) ले  सकते हैं।  यह शरीर से भारी तत्वों और सिंथेटिक रसायनों अधिक को बाहर निकालता है और आपके लीवर को स्वस्थ रखता है। 

human liver

डाबर की पैरों के मुख्य तत्व। Dabur Hepano Ingedients 

  • भूमियालकी
  • गुडूची
  • निम्बा (नीम )
  • कालमेघ
  • हरिताकी
  • अमलाकी
  • बिभीतका
  • कटुका

भूमियालकी

भूमियालकी  में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं जो कि आपके लीवर को अच्छे से काम करने में मदद करते हैं। यह आपके लीवर को दुरुस्त करता है और आपको हेपेटाइटिस से बचाता है। 

गुडुची (गिलोय)

डाबर Hepano खरीदने के लिए दबाये 

गुडुची को गिलोय भी कहा जाता है यह भी काफी फायदेमंद मानी जाती है यह नई  रक्त कोशिकाएं बनाता है और रक्त की सफाई करने में मदद करता है। 

निंबा

निम्बा यानी के नीम भी इसमें  डाली गई है। यह आपकी चयापचय  को बढ़ाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। 

हरिताकी

हरिताकी  को हरड़ कहा जाता है। यह फैटी लीवर होने से बचाता है या फिर फैटी लीवर के रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है या पीलिया होने से भी बचाता है। 

अमलाकी

अमलाकी आमला को कहा जाता है.आमला विटामिन c का मुख्य स्त्रोत है , यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

डाबर Hepano खरीदने के लिए दबाये 

डाबर हेपानो के फायदे। Dabur Hepano Benefits in Hindi 

  • जैसा कि मैंने शुरू में बताया कि डाबर हेपानो मुख्य रूप से आपके लीवर के लिए बनाया गया है तो लीवर के लिए यह काफी फायदेमंद है। लिवर की सफाई करता है और लीवर की गंदगी बाहर निकालता है। 
  • डाबर हेपानो आपको हेपेटाइटिस से भी बचाता है। अगर आपको हेपेटाइटिस ए या बी की समस्या है तो उसे ठीक करने में भी यह मदद करता है। 
  • अगर आपको भूख नहीं लगती। पाचन क्रिया सही नहीं है तो पाचन क्रिया सही करने के लिए, भूख बढ़ाने के लिए भी आप डाबर हेपानो का सेवन कर सकते हैं। 
  • कई बार लिवर में गर्मी होने से पीलिया हो जाता है तो अगर आपके लीवर में भी गर्मी है तो गर्मी को बाहर निकालने के लिए पीलिया से बचने के लिए डाबर हेपानो का सेवन किया जा सकता है।

डाबर हेपानो की खुराक। Dabur Hepano Dosage

डाबर हेपानो को दिन में दो बार लेने की सलाह दी जाती है। यह एक टॉनिक के रूप में है तो इसका एक चम्मच सुबह और एक चम्मच दोपहर को खाना खाने से पहले लेने की सलाह दी जाती है

डाबर हेपानो की कीमत : Dabur Hepano Price

डाबर हेपानो की 200ml की पैकिंग की कीमत 118 रुपये  है।  यह आपको ऑनलाइन या मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जायेगी

Share

Be the first to comment on "Dabur Hepano फायदे तथा उपयोग – Dabur Hepano in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*