Dragon Fruit ke Fayde : ड्रैगन फ्रूट के फायदे

dragon fruit

आजकल ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) बहुत ज्यादा फेमस हो रहा है। तो चलिए आज बात करते हैं कि ड्रैगन फ्रूट क्या है, कहां से आया है और इसके फायदे क्या है। ड्रैगन फ्रूट को पिताया ( Pitaya Fruit) भी कहा जाता है? और गुजरात में इसका नाम बदलकर कमलम फल कर दिया गया है। 

ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा फ्रूट है जिसमें भरपूर पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसे खाने से आपकी इम्युनिटी तो बढ़ती है। इसके साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों में भी फायदा देता है। 

कोरोना के साल में ड्रैगन फ्रूट बहुत ज्यादा फेमस हो गया क्योंकि सब लोग इम्युनिटी बढ़ानेवाली चीजें ढूंढ रहे थे जिसमें ड्रैगन फूड का सेवन बहुत ज्यादा किया गया। ड्रैगन फ्रूट दो तरह का आता है एक अंदर से सफेद होता है तो दूसरा गुलाबी। दोनों में पौष्टिक तत्व तकरीबन एक जैसे ही होते हैं। 

ड्रैगन फ्रूट कहां से आया? Dragon Fruit History

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की पहचान सबसे पहले अमेरिका में की गई. यह एक कैक्टस पर उगने वाला फल है। अमेरिका में जब देखा गया कि इसके बहुत फायदे हैं तब इसकी खेती भी की गई और धीरे-धीरे यह एशिया और दुनिया के बाकी देशों में भी फैल गया।

अब भारत में भी इसकी खेती की जाती है और काफी फायदेमंद भी है। एक ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की कीमत तकरीबन ₹100 है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितना फायदेमंद है। 

ड्रैगन फ्रूट के फायदे। Dragon Fruit Benefits in Hindi

1. इम्यूनिटी को बढ़ाता है 

दोस्तों जैसा कि मैंने शुरू में बताया कि ड्रैगन फ्रूट में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है,जो की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदा देता है। छोटे-छोटे जो बीज होते हैं वह काफी पौष्टिक होते हैं जो कि पेट के लिए भी फायदेमंद रहते हैं। 

2. डायबिटीज कंट्रोल करता है। 

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा इसमें फ्लेवोनॉयड, एस्कोरबिक एसिड जिसे विटामिन सी कहा जाता है, ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद रहता है। अगर आप डायबिटीज के खतरे से बचना चाहते हैं तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन जरूर करें। 

3. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में करता है

ड्रैगन फ्रूट बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है। हमारे शरीर में दो तरह के कोलस्ट्रोल होते  हैं। यह  बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड  को बढ़ाने में मदद करता है। 

4. दिल के लिए फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट में छोटे छोटे काले बीच होते हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल  के लिए फायदेमंद रहता है और दूसरा यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है । 

5. पाचन को दुरुस्त रखता है 

ड्रैगन फ्रूट को आपकी पेट की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ड्रैगन फ्रूट में अच्छे माइक्रोबायोम पाए जाते हैं जो कि पेट की आंतों के लिए फायदेमंद रहते हैं। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि खाना पचाने में मदद करता है। 

6. हड्डियां मजबूत बनाता है 

ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी हड्डियां मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें जो एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, वह जोड़ों की दर्द और गठिया से भी आराम देता है। 

7. गर्भावस्था में फायदेमंद 

लोगों के मन में यह सवाल हमेशा आता है कि गर्भावस्था में हम क्या खा सकते हैं और क्या नहीं खा सकते, तो गर्भावस्था में ड्रैगन फ्रूट का सेवन किया जा सकता है। गर्भवती महिला के लिए ड्रैगन फ्रूट बहुत फायदेमंद रहता है।  यह अनीमीआ के कारण होने वाले खून की कमी को पूरा करता है, और शिशु के लिए भी यह फायदेमंद रहता है। 

8. त्वचा के लिए फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद रहता है। यह स्किन पर ग्लो लाता है और इसके साथ ही इसमें विटामिन B3 भी पाया जाता है जो स्किन को ठीक करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाता है। 

9. कैंसर का रिस्क कम होता है 

रिचार्ज के अनुसार ड्रैगन फ्रूट से कैंसर में भी आराम मिलता है। इसमें एंटीट्यूमर, एंटी ऑक्सीडेंट और anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं। कई रिसर्च में साबित हुआ है कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से बचाते हैं.


Share

Be the first to comment on "Dragon Fruit ke Fayde : ड्रैगन फ्रूट के फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*