जिनसेंग के फायदे और नुकसान : Ginseng Benefits in Hindi

ginseng ke fayde

भारत में कुछ मल्टीविटामिन में जिनसेंग (Ginseng) का इस्तेमाल किया जा रहा है, अब आप लोग सोच रहे होंगे कि यह जिनसेंग (Ginseng) क्या चीज है। दोस्तों यह  एक चाइनीस मेडिसिन है। यह अमेरिका, कोरिया और चाइना में पाई जाती है। इसे हम हर्बल मेडिसिन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अर्क को होम्योपैथी में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। औरअब इसकी जड़ के पाउडर को आयुर्वेदिक दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। 

जिनसेंग क्या है : What is Ginseng

दरअसल जिनसेंग (Ginseng) धीमी गति से बढ़ने वाला छोटा पौधा है। परंतु इसके फायदे बहुत ज्यादा है इसकी जड़ को सुखाकर कैप्सूल के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसकी जड़ को चाय में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे मेडिसिनल हर्ब भी कहा जाता है क्योंकि इसमें कई तरह की मेडिसिनल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जैसे कि यह आपका पेट कम करने में फायदा देता है। कई तरह के संक्रमण से लड़ने में आपको फायदा करता है और भी कई तरह के अनगिनत फायदे पाए जाते हैं  जिनसेंग (Ginseng) में। 

 जिनसेंग कितने प्रकार की होती है : Types of Ginseng

जिनसेंग (Ginseng) मार्केट में कई तरह की मिल जाती है।  जिनसेंग का पूरा नाम  जिनसेंग पेनेक्स (Ginseng Panax) है। यह आपको अमरीकन ,साइबेरियन भारतीय ,ब्राजील  जिनसेंग (Ginseng) के नाम से भी मिल जाएगी। ज्यादातर साइबेरियन जिंसेंग इस्तेमाल की जाती है और काफी ज्यादा फायदे देखे गए हैं कोरियन जिँसेंग काफी प्रभावी जानी जाती है कुल मिलाकर इस की 11 प्रजातियां हैं 

जिनसेंग के फायदे : Ginseng Benefits in Hindi

1.मोटापा कम करता है 

weight loss

रिसर्च में पाया गया है कि  जिनसेंग (Ginseng) के इस्तेमाल से आपका वजन कम होता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं, वजन कम करना चाहते हैं तो  जिनसेंग (Ginseng) का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप इसे चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसके कैप्सूल या पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  जिनसेंग (Ginseng) इस्तेमाल करने से आपको ज्यादा भूख नहीं लगती, यह आपकी केलरी नहीं बढ़ने देता। अगर आप नियमित व्यायाम के साथ इसका सेवन करेंगे तो ज़्यादा फायदा मिलता है.

2. बीपी को कंट्रोल करता है

आजकल हाइपरटेंशन की समस्या बहुत ज्यादा हो गई है। हाइपरटेंशन से जूझने के लिए आप  जिनसेंग (Ginseng) की चाय का सेवन कर सकते हैं, यह बहुत कारगर नुस्खा है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि  जिनसेंग (Ginseng) के सेवन से ब्लड प्रेशर को नियमित किया जा सकता है। 

3. कैंसर में लाभकारी 

 जिनसेंग (Ginseng) इतनी ज्यादा प्रभावी है कि यह कैंसर से होने वाले लक्षणों को भी कम करती है। कई वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है। कि  जिनसेंग (Ginseng) में एंटी कैंसर गुण पाए गए हैं। इससे यह पता चलता है कि अगर आपकी बॉडी में कोई केंसर के अणु पनप रहे हैं तो उन्हें यह खत्म कर देता है। 

4 यौन इच्छा बढ़ाता है 

अगर काम के बोझ की वजह से, प्रदूषण की वजह से या फिर बचपन की गलतियों की वजह से यौन इच्छा कम हो गई है। यौन इच्छा बढ़ाना चाहते हैं तब भी आप  जिनसेंग (Ginseng) का सेवन कर सकते हैं यह यौन इच्छा बढ़ाता है.

young romantic couple

इसे हम हर्बल वियाग्रा भी कह सकते हैं।  जिनसेंग (Ginseng) में जिंसेनोसाइड कंपाउंड पाया जाता है जो कि नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ा देता है। यह लिंग  में भी रक्त प्रभाव को बढ़ाता है जिससे कि काम इच्छा बढ़ती है और पुरुष अच्छा परफॉर्म करते हैं। 

5.मानसिक क्षमता बढ़ाता है। 

अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें मानसिक क्षमता ज्यादा इस्तेमाल होती है और रात को आप बहुत थका हुआ फील करते हैं तो आपको  जिनसेंग (Ginseng) का सेवन करना चाहिए, यह मानसिक क्षमता बढ़ाता है और दिमाग को शांत करने में बहुत अधिक फायदा देता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी सही करता है और स्ट्रेस हॉरमोन कम करने में मदद करता है। 

6. मेंस्ट्रूअल समस्याओं को कम करता है। 

 जिनसेंग (Ginseng) केवल पुरुष नहीं महिलाओं के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है जो महिलाओं पीरियड के दौरान दर्द ऐंठन इत्यादि से परेशान हैं। उन्हें  जिनसेंग (Ginseng) का सेवन करना चाहिए, यह मेनोपॉज के लक्षणों को भी कम करता है। कोरिया  जिनसेंग विशेष रूप से कारगर माना गया है। जिनसेंग  मूड बनाने के लिए भी बहुत अच्छी दवा मानी गई है। 

7. इम्युनिटी बढ़ाता है। 

आजकल रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होना बहुत आवश्यक हो गया है तो अगर आप आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप  जिनसेंग (Ginseng) का सेवन कर सकते हैं, यह सर्दी और जुकाम से पीड़ित लोगों के लिए एक जादूई औषधि का काम करती है। 

Ginseng खरीदने के लिए दबाये 

8. एंटी एजिंग

 जिनसेंग (Ginseng) में कई एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो कि बुढ़ापे में होने वाली समस्याओं को कम करती हैं। यह आपकी हड्डियों और जोड़ों में होने वाले दर्द को दूर करता है। साथ ही  जिनसेंग (Ginseng) के’गुण उम्र बढ़ने के साथ होने वाली त्वचा संबंधी विकार जैसे कि दाग धब्बे, बेजान त्वचा को भी सही करता है। 

9.बालों के लिए फायदेमंद 

 जिनसेंग (Ginseng) आपके बालों के लिए भी फायदेमंद मानी गई है, अगर आपके बाल समय से पहले झड़ रहे हैं तो बालों के लिए भी  जिनसेंग का सेवन किया जा सकता है, यह आपकी बॉडी में रक्त प्रवाह सही करता है। अगर पूरी बॉडी में रक्त प्रवाह सही होगा तो पूरी बॉडी में न्यूट्रिएंट्स जाएंगे जिससे कि आपके बालों को भी पोषण मिलेगा और बाल नहीं झड़ेंगे। बालों को नॉरिस करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है। 

जिनसेंग के नुकसान। Ginseng Side Effects in Hindi

जिनसेंग (Ginseng) एक हर्बल जड़ी बूटी है और कुछ लोगों को लगता है कि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। फिर भी इसके ज्यादा सेवन करने से आपको कोई साइड इफेक्ट झेलने पड़ सकते हैं। अगर आप कोई ऐसा मल्टीविटामिन खा रहे हैं जिसमें  जिनसेंग  पहले से उपलब्ध है तो आप एक्स्ट्रा जिनसेंग का सेवन ना करें, इससे ओवरडोज हो सकती है जिससे किआपको पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। सर दर्द  हो सकता है या फिर नींद आने की समस्या से जूझना पड़ सकता है। 

  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। 
  • जब भी आप  जिनसेंग (Ginseng) खरीदे , किसी अच्छे ब्रांड की ही खरीदें। 
  • गर्भावस्था और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को  जिनसेंग (Ginseng) का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। 
  • हाई बीपी या  हृदय संबंधी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को बिना डॉक्टर की सलाह से  जिनसेंग का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • अगर शुगर की दवा ले रहे हैं तो उसमें  जिनसेंग  का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
Ginseng खरीदने के लिए दबाये 

जिनसेंग का सेवन कैसे करें? How to use Ginseng

जिनसेंग (Ginseng) मार्केट में पाउडर और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है। पाउडर के रूप में लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है तो इसलिए आप कैप्सूल रूप में भी ले सकते हैं। 

तो इसे दिन में 1 से 2 कैप्सूल लेना पर्याप्त माना जाता है। अगर आप इसका पौधा या फिर की जड़ इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप चाय में भी पी सकते हैं। 

जिनसेंग कब ले? When to use Ginseng

जिनसेंग (Ginseng) को आप सुबह ब्रेकफास्ट के बाद ले सकते हैं। या फिर दोपहर लंच के बाद भी ले सकते हैं? 

Share

Be the first to comment on "जिनसेंग के फायदे और नुकसान : Ginseng Benefits in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*