Baal Jhadne ke Kaaran | बाल झड़ने के मुख्य कारण

Hair fall

यह तो सभी जानते है के बाल ( hairs) हमारे शरीर का अहम अंग है जो क हमारी पर्सनालिटी ( Personality) निखारने में अहम भूमिका निभाता है.परन्तु कुछ लोग बाल झड़ने ( Hair fall) की समस्या से गुजर रहे है, और हर रोज़ 50-60 बाल झड़ने की शिकायत करते है. हालांकि, कुछ लोग अत्यधिक बालों के झड़ने कि शिकायत करते हैं, जो सामान्य नहीं है और इस पर जल्दी ध्यान दिया जाना चाहिए। पुरुषों में बालों के झड़ने के कई कारण होते सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना अस्थायी या स्थायी रूप से शुरु हो सकता हैं। चलिए पुरुषों में बालों के झड़ने के कुछ मुख्य कारणों पर नजर डालते हैं।

बाल झड़ने के मुख्य कारण

1. गलत आहार ( Poor Diet)

जो लोग कम प्रोटीन ( Protein) वाला आहार ले रहे हैं या जिनका खाने के तरिके असामान्य है, उनमें प्रोटीन कुपोषण का विकास हो सकता है। प्रोटीन के अभाव से शरीर बालों को उगाना रोक सकते हैं, जिससे कुछ महिनों बाद बाल झडना शुरू हो जाते हैं। बाल आसानी से जड़ों से बाहर निकाले जा सकते हैं, यह बालों के झडने का मुख्य संकेत हैं। यदि आप वजन कम करने के लिए या किसी भी अन्य कारणों से डाएटिंग पर हैं, तो सुनिश्चित करें की आप प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा लें।

2. तनाव ( Stress)

बाल गिरने ( hair Fall) के मुख्य कारणों में से तनाव ( Stress) भी एक कारण है। विभिन्न अध्ययनों नें यह साबित किया हैं, कि बालों का झडना तनावपूर्ण घटनाओं के 2 से 3 महीने के बाद शुरू होता है। अधिकांश मामलों में यह अस्थायी होता है, लेकिन दूसरों में यह आनुवंशिक भी हो सकता हैं।

3. हार्मोनल कारण ( Hormone Imbalance)

पुरुषों में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण एन्ड्रोजेनेटिक एलोपिका(गंजापन) माना जाता हैं। इसको ‘पुरुष पैटर्न गंजापन’ के रूप में भी जाना जाता हैं, यह समस्या बाल पुटिका पर डीहायड्रोटेस्टोस्टेरोने (DHT) हार्मोन के कारण होती हैं। खोपड़ी के सामने का, उपर का, और मुकुट क्षेत्र DHT के प्रति संवेदनशील होता हैं।

4.हेयर स्टाइलिंग और बालों का झड़ना ( Hair Styling)

ब्लिच, स्ट्रेनग्थनरर्स, रंग, टिंट, रिलॅक्सर्स और परमनंट वेव्ह (घुंगराले बनाना) जैसे रासायनिक उपचार भी पुरुषों में बालों के झड़ने के साथ जुडे हुए हैं। यह विशेष रूप से तब होते हैं जब उत्पादों का गलत चुनाव और इनका इस्तेमाल सुरक्षित रुप से नहीं किया गया हो।

5.एंड्रोजेनिक एलोपेसिया (Androgenic Alopecia)

बालों के समय से पहले गिरने की आनुवंशिक समस्या को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है, जिसे आमतौर पर पैटर्न बाल्डमनेस (Pattern Baldness) के रूप में जाना जाता है। पुरूषों और महिलाओं दोनों में ही बाल गिरने का यह एक सामान्य‍ स्वूरूप है। लेकिन गंजेपन की शुरूआत होने का समय और प्रतिरूप (पैटर्न) लिंग के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

इस समस्या से परेशान पुरूषों में बाल गिरने की समस्या किशोर अवस्था से ही हो सकती है, जबकि महि लाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 के बाद उत्पन्न, होती है। पुरूषों में इस समस्या को सामान्य रूप से मेल पैटर्न बाल्डानेस के नाम से जाना जाता है, जिसमें हेयरलाइन पीछे हटती जाती है और शीर्ष पर विरल हो जाती है।

महिलाओं में एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया को फीमेल पैटर्न बाल्ड नेस के नाम से भी जाना जाता है। इस समस्याज से पीड़ित महिलाओं में पूरे सिर के बाल कम हो जाते हैं लेकिन हेयरलाइन पीछे नहीं हटती। महिलाओं में एंड्रोजेनिक एलोपेसिया के कारण शायद ही कभी पूरी तरह गंजेपन की समस्या होती है।

Share

Be the first to comment on "Baal Jhadne ke Kaaran | बाल झड़ने के मुख्य कारण"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*