हलीम बीज के फायदे : Halim Seeds in Hindi

halim seeds

दोस्तों अक्सर आपने चिआ सीड्स या फिर फ्लेक्स सीड्स  के बारे में सुना होगा जो कि हमें काफी फायदा देते हैं, लेकिन इन बीजों के साथ-साथ और भी कई तरह के बीज है जो कि सुपरफूड का काम करते हैं, जैसे ही हलीम सीड (Halim Seeds) . इन्हें अंग्रेजी में गार्डन क्रेस सीड्स भी कहा जाता है। 

महाराष्ट्र में इसे हलीमा सीड भी बोलते हैं। अगर इन्हें आप अपनी डाइट में ऐड करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। 

यह छोटे छोटे लाल रंग के बीज  आयरन, फाइबर, विटामिन ई, ए और प्रोटीन जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं 

हलीम के बीज के फायदे। Halim Seeds Benefits in Hindi

1. अनियमित पीरियड से छुटकारा

ऐसा कई महिलाओं में देखा गया है जिन्हें पीरियड खुलकर नहीं आते या फिर अनियमित हो जाते हैं तो अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको हलीम सीड अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। हलीम के बीजों में फाइटोकेमिकल्स होता है जो कि एस्ट्रोजन की तरह काम करते हैं जो कि अनियमित पीरियड को नियमित करने में बहुत मदद करता है। 

Halim Seeds खरीदे 

2. एनीमिया रोग से छुटकारा

हलीम के बीज में आयरन उच्च स्तर में पाया जाता है जो कि रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है। शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। अगर आप लंबे समय से एनीमिया रोग से ग्रसित हैं और आपकी बॉडी में खून की कमी हो गई है तो

आपको रोजाना एक बड़ा चम्मच हलीम के बीजों का खाना चाहिए। हलीम के बीजों में उपयुक्त मिनरल और विटामिन आपका खून बनाने में फायदा देगा और इसमें जो विटामिन C  है, वह भी रक्त कोशिकाओं को साफ करने में फायदा देता है। 

3. स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद 

breast feed lady

हलीम के बीज प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं। इसलिए यह स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप स्तनपान करवा रही हैं तो आपको हलीम सीड्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। यह दूध की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। यह दूध की मात्रा को बढ़ाते हैं और दूध की क्षमता भी अच्छी रहती है। 

4. वजन कम करने में फायदेमंद

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। वजन कम करना चाहते  हैं तो हलीम सीड भी खा सकते हैं। जिम जाने के साथ-साथ अपनी डाइट में थोड़े से हलीम सीड खाना भी शुरू करे. इसमें मौजूद प्रोटीन आपका वजन कम करने में फायदा देगा। 

5. स्किन के लिए फायदेमंद

हलीम के बीजों में कई विटामिन पाए जाते हैं जो कि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं जैसे कि विटामिन E  और विटामिन A । विटामिन ई हलीम सीड में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आपकी स्किन को टाइट रखता है और यह एंटी एजिंग माना जाता हैं. यह  बालों को झड़ने से भी रोकते हैं। 

6. कब्ज और बवासीर से राहत 

ज्यादातर बीजों में फाइबर उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके पेट के लिए फायदेमंद रहता है उसी प्रकार हलीम के बीजों में भी। फाइबर उचित मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके पेट में कब्ज नहीं होने देता और आपको बवासीर से भी राहत देता है। 

7. फैमिली प्लानिंग में फायदेमंद 

जो महिलाएं मां बनना चाहती है उन्हें हलीम के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। यह फोलिक एसिड से भरपूर होते  हैं जो कि महिलाओं को कंसीव करने में मदद करते हैं। 

हलीम के बीज डाइट में कैसे शामिल करें 

हलीम के बीज खाने के कई तरीके हैं जैसे कि 

Halim Seeds खरीदे 
  • आप एक चम्मच हलीम के बीजों को भिगो कर उसे स्मूदी में मिक्स करके भी खा सकते हैं। 
  • घर के बने हुए लड्डुओं में भी इन्हें मिला सकते हैं। 
  • सलाद में भी शामिल कर सकते हैं। 
  • भरवा रोटी या फिर चीला  में भी थोड़े से हलीम सीड शामिल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "हलीम बीज के फायदे : Halim Seeds in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*