चिया सीड के फायदे :Chia Seeds ke Fayde

chia seeds ke fayde

आजकल चिया सीड (Chia Seeds) का सेवन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। यह  सुपर फ़ूड  की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है अगर पौष्टिक तत्वों की बात करें तो चिया सीड में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह अमेरिका और मेक्सिको में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन आज कल जिम जाने वाले लोग बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। 

यह छोटे छोटे काले और पूरे रंग के होते हैं। यह एक वनस्पति सालविया हिस्पैनिका से निकाला जाता है। उसी के बीजों को चिया सीड का नाम दिया गया है। 

इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम इत्यादि उचित मात्रा में पाया जाता है। इसी के साथ-साथ इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर भी  होता है। तो देखा गया है कि अगर किया  सीड को डाइट में ऐड किया जाए तो कई तरह के फायदे देखने को मिलते है।  

चिया सीड के फायदे। Chia Seeds Benefits in Hindi

1.वजन कम करने में फ़ायदेमंद 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं? तो चिया सीड्स को अपनी डाइट में ऐड कर सकते हैं। इनमें  भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि वजन कम करने में बहुत ज्यादा फायदा देता है। अगर आप वज़न कम करना चाहता है तो आपकी डाइट में फाइबर उच्च मात्रा में होना चाहिए।

weight loss

फाइबर को पचने में काफी समय लगता है जिससे आपके पेट  काफी समय तक भरा हुआ रहता है और आपको बार बार भूख नहीं लगती। अगर आप सुबह के नाश्ते में एक से दो चम्मच चिया बीज के खाएंगे तो सारा दिन आपका पेट भरा हुआ रहेगा  

2.ओमेगा-3 से भरपूर 

जैसा कि आपको पता है ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। लेकिन यह ज्यादातर मांसाहारी चीजों में ही होता है जैसे कि अंडा, मांस, मछली इत्यादि में. तो जो लोग वेजिटेरियन है उनके लिए ओमेगा-3 लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है 

BUY Chia Seeds

वेजिटेरियन लोग चिया बीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 उच्च मात्रा में पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है। यह  दिल और आंखों के लिए भी फ़ायदेमंद माना जाता है। 

3.प्रोटीन से भरपूर

दोस्तों सारा दिन एक्टिव रहने के लिए आपको प्रोटीन की अच्छी मात्रा लेनी चाहिए। इससे आप अच्छे से काम कर पाएंगे और एक्टिव रहेंगे। अगर आपको वजन भी कम करना है तो आपकी डाइट में प्रोटीन की मात्रा सही  होनी चाहिए।

 चिया बीज  में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है।दैनिक कुल मात्रा का 14% प्रोटीन इसी में पाया जाता है तो इतना प्रोटीन होने की वजह से यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। सेलिब्रिटी भी आजकल चिया बीज का काफी ज्यादा सेवन  कर रहे हैं। 

4.हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद 

चिया बीज में ऐसे सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। आजकल 30  बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है तो हड्डियों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी हो गया है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है और फ्लैक्सिबिलिटी बरकरार रखता है। 

5.कब्ज से राहत

आजकल बाहर का खाने की वजह से कब्ज़ की शिकायत हो जाती है। अगर कब्ज़  ज्यादा देर रहे तो आने वाले दिनों में पीलिया या फिर बवासीर की शिकायत हो सकती है। 

कब्ज से निजात पाने के लिए आप चिया बीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि मल त्याग  को सही करता है। 

6.कोलेस्ट्रोल को सही रखता है

कोलेस्ट्रोल कोई बीमारी नहीं है। हमारी बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। एक अच्छा कोलेस्ट्रोल और एक बुरा। तो अच्छा  कोलेस्ट्रॉल  बॉडी में सही मात्रा में होना बहुत जरूरी हो जाता है। 

चिया बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि अच्छा कंट्रोल बनाने में मदद करते हैं और बुरा कोलेस्ट्रॉल खत्म करने में मदद करती है। 

7.इम्युनिटी को बढ़ाता है। 

चिया बीज में ऐसे बहुत से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि इम्यून सिस्टम और रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनाता है। रोजाना चिया बीज का सेवन करने से आपको बाहरी बीमारियां नहीं होती। चिया  बीज में कई सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, आयरन इत्यादि पाया जाता है जो कि इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग  बनाता है। 

BUY Chia Seeds

8.त्वचा के लिए फ़ायदेमंद

anti aging

चिया बीज में कई तरह के अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जोकि आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा की कोई बीमारी नहीं होने देते। कई देशों में तो इसे anti-aging भी कहा जाता है। अगर आपकी त्वचा रूखी सूखी रहती है, झाइयां  है तो उन्हें दूर करने में फिर काफी फ़ायदेमंद रहते हैं। 

चिया सीड का सेवन कैसे करें? How to Eat Chia Seeds

चिया सीड का सेवन करना बहुत आसान है इसे आप पानी, जूस,स्मूथी,  ग्रेनोला इत्यादि किसी में भी ले सकते हैं। चिया बीज का खुद का कोई स्वाद नहीं होता इसलिए आप इसे रात को पानी में भिगो दें और सुबह जूस , स्मूदी  या फिर सलाद में मिलाकर ले  सकते हैं।


Share

Be the first to comment on "चिया सीड के फायदे :Chia Seeds ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*