बकरी का दूध पीने के फायदे : Goat Milk Benefits

goat milk

दोस्तों, आपने गाय के दूध के गुणों के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि गाय के दूध के अलावा और भी कई जानवरो के दूध आपको फायदा दे सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं बकरी के दूध की। क्या आपको पता है कि बकरी का दूध बहुत ज्यादा गुणकारी माना गया है? ऐसा अकेला हम नहीं कह रहे बल्कि कई तरह की रिसर्च में भी पाया गया है कि अगर बकरी का दूध पिया जाए तो इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसे पीने से कई एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं और शरीर में अच्छे प्रोबायोटिक भी उत्पन्न होते हैं। 

लेकिन ध्यान रहे अगर आप शुरू से ही गाय का दूध पी रहे हैं तो एकदम से बकरी का दूध नहीं पी सकते क्योंकि बकरी के दूध में पौष्टिक तत्व की मात्रा अलग हैं। इसकी तासीर भी थोड़ी अलग है। इसलिए हो सकता है कि यह पचने में आपको दिक्कत करें। तो अगर आप बकरी का दूध पीना चाहते हैं तो पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले ले। चलिए बात करते हैं कि बकरी का दूध पीने से हमें कौन-कौन से फायदे मिलते हैं? 

बकरी का दूध पीने के फायदे। Goat Milk Benefits in Hindi

पाचन क्रिया अच्छी करता है। 

यह हमने आपको पहले भी बताया कि बकरी के दूध में कई तरह के प्रोबायोटिक पाए जाते हैं जो कि आपकी पाचन क्रिया को सही करते है। एक अध्ययन के मुताबिक बकरी का दूध उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिनका शरीर पोषक तत्व को अवशोषित करने में असमर्थ होता है तो अगर आपको भी ऐसी कोई दिक्कत है। आप आयरन और कॉपर को पचा नहीं पाते तो आपको बकरी के दूध पीना चाहिए। 

हड्डियों के लिए फायदेमंद 

दोस्तों वैसे तो आप कोई भी दूध पी ले वह हड्डियों के लिए फायदेमंद रहता है। दूध में उचित मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाता है। उसी प्रकार बकरी के दूध में भी कैल्शियम की अच्छी मात्रा में पाई जाती  है और यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती  है। इसमें कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस भी पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ लचीली भी बनाता है। 

मस्तिष्क में के लिए फायदेमंद 

बकरी का दूध शरीर के विकास के साथ-साथ आपके मस्तिष्क का विकास भी करता है। यदि आप बच्चों को गाय के दूध के साथ-साथ बकरी का दूध देना भी शुरू करेंगे तो उनके मस्तिष्क का विकास अच्छे से होगा और दिमाग भी अच्छा काम करेगा। बकरी के दूध में उचित मात्रा में लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कि बच्चों के मस्तिष्क का विकास करता है। 

त्वचा के लिए फायदेमंद

वैसे तो दूध आपकी ओवरऑल बॉडी के लिए फायदेमंद रहता है लेकिन बकरी का दूध आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं और त्वचा पर निखार लाते हैं। 

घातक बुखार से निजात

आपने अपने आसपास कई लोगों से सुना होगा कि बकरी का दूध कई बीमारियों के लिए भी फायदेमंद रहता है जैसे कि डेंगू इत्यादि। अगर आपको भी डेंगू की शिकायत हो जाए तो आप बकरी के दूध का सेवन कर सकते हैं, लेकिन एक बार पीने से ही डेंगू काबू में नहीं आ सकता। इसलिए कम से कम एक हफ्ता बकरी के दूध का सेवन करना ही चाहिए और इसके साथ जो दवा चल रही है उसका भी सेवन अवश्य करें। 

हृदय के लिए फायदेमंद 

health heart

हृदय हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है जिसकी देखभाल करना सबसे उचित हो जाता है. तो बकरी का दूध पीना हृदय के लिए फायदेमंद रहता है। बकरी के दूध में मैग्नीशियम उचित मात्रा में पाया जाता है जो कि हृदय के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। मैग्नीशियम हृदय की धड़कन को बनाए रखता है। यह रक्तचापको नियंत्रित रखता है। इसके अलावा शरीर  में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है। 

सूजन से निजात दिलाता है 

कई लोगों से यह भी सुनने में आया है कि बकरी का दूध सूजन से भी निजात दिलाता है। अगर आपके पैरों या फिर शरीर में कहीं सूजन आ जाए। खासकर के बुजुर्गों के साथ ऐसी समस्या आम रहती ही है तो अगर उनके पैर भी सूज जाते हैं तो बकरी का दूध देना उनके लिए फायदेमंद रहता है। बकरी के दूध में anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर की सूजन को कम करते हैं। 

बालों के लिए फायदेमंद 

एक शोध के अनुसार कई पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं। इनमें विटामिन ए और विटामिन बी भी शामिल है तो वहीं बकरी के दूध में विटामिन ए और विटामिन बी उचित मात्रा में पाया जाता है जो कि बालों के झड़ने की समस्या को रोकता है। 

बकरी के दूध का सेवन कैसे करें? How to Use Goat Milk

  • बकरी के दूध को आप ऐसे भी पी सकते हैं। 
  • बकरी के दूध की चाय बनाकर भी पी जा सकती है। 
  • बकरी के दूध का दही उपयोग में लाया जा सकता है। 
  • बकरी के दूध की मिठाई भी बनाई जाती है।
  • बकरी के दूध की आइसक्रीम भी बनाई जाती है। 
  • बकरी के दूध का पनीर भी काम में लिया जाता है। 

बकरी का दूध पीने के नुकसान : Goat Milk Side Effects

  • हमने शुरू में यह बताया है कि बकरी का दूध कुछ लोगों को पचता नहीं , इसलिए आपको पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 
  • कुछ लोगों को जल्दी एलर्जी हो जाती है या फिर डेयरी प्रोडक्ट सूट नहीं करते तो उन लोगों को बकरी का दूध पीने से बचना चाहिए। 
  • बकरी के दूध में फैट अधिक होता है तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बकरी का दूध ज्यादा नहीं पीना चाहिए।

यह भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "बकरी का दूध पीने के फायदे : Goat Milk Benefits"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*