Bakre ka Paya khane ka Fayda

खरोड़े का सूप , bakre ka soup, kharode ka soup

हम बकरे का मीट तो जरूर खाते हैं और उसका फायदा भी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है यदि बकरे का पाया यानी की खरोडे खाया जाए तो इसके कितने लाभ प्राप्त हो सकते हैं हमे।

पाया सूप के फायदे हाल ही के कुछ वर्षों में बहुत ही लोकप्रिय हुये है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पाया सूप का सेवन करने से विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं। हालांकि हड्डियों के शोरबा में अधिक शोध नहीं हुए हैं फिर भी ऐसा माना जाता है कि यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप भी जानना चाहते हैं बकरे के पाये खाने के बारे में तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहें।

बकरे का पाया खाने के इस फायदे के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे

बकरे का पाया खाने या सूप पीने से हड्डियां मजबूत होती है. पाया सूप पीने से हमें हड्डीयों के विकास के लिए कैल्शियम, प्रोटीन, मैगनीशियम, फॉस्‍फोरस, विटामिन डी, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज (Manganese), तांबा, बोरॉन, आयरन, विटामिन ए, विटामिन K मिलते है सर्दी के मौसम में यह इंसान को अंदर से गर्म रखता है।

यदि आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे है जिम जा रहे है तो पाया सूप आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. पाया सूप में कई एमिनो एसिड पाए जाते है जो मांसपेशीय प्रोटीन संश्‍लेषण को उत्‍तेजित करने में मदद करता है।

यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है या फिर डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहे है तो पाया सूप आपकी बॉडी में पानी की कमी पूरी करने में मदद करता है.

यही आप किसी गंभीर चोट से गुजर रहे है तो आपके घाव औत हड्डियो की रिकवरी जल्दी करने के लिए पाया सूप बहुत मदद करता है.

यदि आप मानशिक रूप से काफी परेशान हैं और आपको रत को अछे से नीदं नहीं आती तो अप अपनी डाइट में पाया सूप ऐड करे. पाया सूप अची नीदं लाने का नेचुरल तरीका है ।

खरोड़े का सूप बनाने की विधि

एक बड़े बर्तन में प्याज और लहसुन का पेस्ट काली मिर्च धनिया गरम मसाला मिर्च पाउडर जीरा नमक तेल और गोड़ी को मिलने के लिए 1 घंटे तक छोड़ दें।जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो आंच कम करके इसे पकने दें। धीमी आंच में इसे पकाने से इसमें से ग्लूटामाइन, ग्लाइसिन, प्रोलाइन और कोलेजन नाम का पदार्थ निकलता है, जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

जब यह अच्छे से मिल जाए तो कुकर में 1 लीटर पानी डालकर पांच से छह सिटी लगा दें .पानी कम या ज्यादा करके आप अपने अनुसार सूप को पतला या गाढ़ा कर सकते हैं इसके बाद इसे धनिया पत्ता नींबू और हरी मिर्च के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़े

Share

2 Comments on "Bakre ka Paya khane ka Fayda"

  1. mere ghutne me dard hai kya sup isme fayeda karega ?

Leave a comment

Your email address will not be published.


*