सोंठ के फायदे,उपयोग और नुकसान : Dry Ginger Powder Benefits in Hindi

ginger powder

दोस्तों आपने दादी व नानी को सोंठ (Dry Ginger) का इस्तेमाल करते हुए जरूर देखा होगा। सोंठ कोई नई चीज नहीं है। यह एक प्रकार का मसाला है जो कि अदरक को सुखाकर बनाया जाता है, लेकिन इसकी फ्रेगरेंस बहुत ज्यादा स्ट्रांग होती है और काफी पौष्टिक भी माना जाता है। यह आपको डंठल और पाउडर के रूप में आसानी से मिल जाता है। यदि आप इसे सर्दियों में इस्तेमाल करेंगे तो आपकी बॉडी को काफी ज्यादा फायदा मिलता है। 

यह इम्युनिटी  को बढ़ाता है। बॉडी को गर्मी देता है और हल्के सर्दी खांसी जुकाम को भी दूर करने का फायदा करता है. इसके अलावा और भी कई तरह के फायदे देखे गए हैं जैसे कि अगर आपको कब्ज हो गई है तो कब्ज को दूर करने के लिए भी यह रामबाण औषधि मानी जाती है 

इस लेख में आप लोग जानेंगे कि सोंठ का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं इसे इंग्लिश में ड्राई जिंजर (Dry Ginger) भी बोलते हैं और हिंदी में सूखा हुआ अदरक भी बोल सकते हैं. सोंठ का इस्तेमाल आप सब्जी में डाल कर भी कर सकते हैं, दूध में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। 

सोंठ के फायदे :
Ginger Powder Benefits in Hindi

1.गले के लिए फायदेमंद : Sonth Benefit for Throat Pain

सोंठ का इस्तेमाल गले के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है जैसा कि अदरक का सेवन आपके गले के लिए फायदेमंद है। वैसे ही सोंठ भी आपके गले को काफी ज्यादा राहत देती है। अगर आप का गला दर्द कर रहा है।सर्दी  में अक्सर ठंडा पानी पीने की वजह से गले में दर्द होने लगता है, खराश होने लगती है और आवाज भी बैठ जाती है तो इन सभी इन्फेक्शन से निजात पाने के लिए आप सोंठ का सेवन कर सकते हैं। 

2.पाचन क्रिया अच्छी करता है : Ginger Powder For Stomach

stomach pain girl

सोंठ के बहुत ज्यादा फायदे हैं जिनमें से एक है आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करना। अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी होगी तो पूरी बॉडी सही रहती है क्योंकि पाचन में ही आपकी 70% की इम्युनिटी जुड़ी रहती है. पेट फूलना, कब्ज ऐसी समस्याएं हैं तो उन सभी से निजात पाने के लिए आप दूध में एक चुटकी सोंठ का सेवन करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा राहत मिलेगी। 

3.इम्यूनिटी को बढ़ाता है: Sonth Helps to boost Immunity

जैसे कि अदरक के फायदे स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए माने जाते हैं। वैसे ही सोंठ के फायदे भी आपकी इम्युनिटी  को स्ट्रांग बनाते हैं।सोंठ में अदरक की तरह ही दो ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं करक्यूमिन और कैपसाइसिन 

यह आपकी इम्यूनिटी को और स्ट्रांग  करते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालते हैं और आपको इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके अलावा शरीर में छोटी-मोटी बीमारियों को भी दूर कर देते हैं। 

4.जुकाम में फायदेमंद : Ginger Powder For Cold

सर्दियों में सर्दी खांसी जुकाम होना आम बात है, तो सर्दियों में सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा है सोंठ का इस्तेमाल या फिर अदरक का इस्तेमाल। अगर आपके घर में अदरक नहीं है तो आप सोंठ का सेवन भी कर सकते हैं। इसकी आप चाय भी पी सकते हैं या फिर दूध में भी सेवन कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा न करें। चुटकी भर ही काफी ज्यादा फायदा देती है। 

5.जी मचलने से राहत :Good ForMuddle up

अगर आपने घर में कोई महिला गर्भवती है तो उसके लिए भी सोंठ का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को सुबह उठते ही मतली या फिर जी मचलने जैसा होने लगता है तो इस दौरान सोंठ का सेवन पुराने जमाने से ही किया जाता रहा है। 

सोंठ को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है। ऐसा करने से ही मचलने से राहत मिल जाती है और पेट भी स्वस्थ रहता है। 

6.जोड़ों के लिए फायदेमंद : Dried Ginger for Joint Pain

सर्दियों में कुछ बुजुर्गों के जोड़ों में दर्द होने लगती है तो जोड़ों की दर्द से निजात पाने के लिए आप सोंठ का सेवन कर सकते हैं। इसमें anti-inflammatory प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो कि जोड़ों की दर्द से राहत देती है इसके अलावा अगर आप सोंठ का सेवन दूध में मिलाकर करते हैं तो आपको कैल्शियम के साथ-साथ anti-inflammatory प्रॉपर्टीज दोनों के गुण मिलते हैं। 

7.त्वचा के लिए फायदेमंद : Sonth for Healthy Skin

young girl blond hair

सोंठ में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट और anti-inflammatory प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें कई एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो कि बैक्टीरिया को मारकर आपकी त्वचा को साफ करने का काम करते हैं। इसे आप फेस पर फेस मास्क की तरफ भी लगा सकते हैं। अगर आप थोड़ी सी सोंठ शहद में मिलाकर लगाएंगे तो आपका चेहरा  खिलखिला उठेगा।

8.माइग्रेन और सिरदर्द में राहत : Sonth For Healthy Skin

सोंठ के सेवन से माइग्रेन जैसी घातक सिर दर्द से भी राहत पाई जा सकती है। एक शोध में पाया गया है कि सोंठ माइग्रेन कम करने वाली दवा के समान ही प्रभावशाली होती है। 

9.व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाती है: Sonth for Taste

जैसा कि हमने शुरू में बताया सोंठ का सेवन कई तरह के मसालों में भी किया जाता है तो सोंठ को  मसाले के रूप में अगर आप व्यंजनों में इस्तेमाल करेंगे तो खाने ज़ायका और ज्यादा बढ़ा देती है। 

10.दांत दर्द में फायदेमंद: Ginger Powder Relief for Tooth Pain

अगर आप दांत दर्द से परेशान है तो सोंठ पाउडर और लॉन्ग की मालिश करने से राहत मिलती है.आज कल कई ऐसे आयुर्वेदिक टूथपेस्ट भी देखने को मिल जाते है जिसमे सोंठ का  प्रयोग किआ जाता है  

सोंठ का उपयोग कैसे करें? How to Use Ginger Powder (Sonth)

सोंठ का प्रयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं। दरअसल यह सूखी हुई अदरक है तो इसका आप अदरक की तरह भी  प्रयोग कर सकते हैं। 

  1. सोंठ के लड्डू बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  2. सोंठ के पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर नहाया जा सकता है। 
  3. सोंठ का काढ़ा पिया जा सकता है। 
  4. चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए चुटकी भर सोंठ मिलाई जा सकती है। 
  5. रात को सोने से पहले दूध में थोड़ी सी शहद और चुटकी भर सोंठ मिलाकर पीने से काफी ज्यादा फायदा मिलता है। 
  6. सोंठ का प्रयोग मसालों की तरह भी किया जा सकता है। 

यह भी पढ़े :

Share

Be the first to comment on "सोंठ के फायदे,उपयोग और नुकसान : Dry Ginger Powder Benefits in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*