शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करे

boy drinking water

दोस्तों गर्मिया आने वाली है और ऐसे में बहुत से लोगो को पानी की कमी का शिकार होना पडता है. हमारे देश में कई ऐसे हिस्से भी है जहां आपको अच्छे से पानी नहीं मिल पाता। 

क्या आप जानते है क पानी हमरे लिए बहुत ज़रूरी है। हमारा शरीर आधे से अधिक पानी का बना है और हम इसका इस्तेमाल हर शारीरिक कार्य के लिए करते हैं – शरीर के तापमान को विनियमित करने से कोशिकाओं को ऑक्सीजन ले जाने के लिए ,जोड़ों को चिकनाई करने के लिए इस्यादी| एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ राहेल बर्मन और वरिष्ठ निदेशक वोलवेल ने कहा है के “यही कारण है कि जब आप निर्जलित (Dehydrate) होते हैं तो आपको थका हुआ, चक्कर और मूडी महसूस होता है।”

जब फिटनेस की बात आती है तो पसीना आना भी लाज़मी है, परन्तु हमें अपनी बॉडी के पानी की मात्र को सही रखना होगा जो के पसीने के रूप में निकल जाता है, आखिर कर, पानी हमारी प्रणाली की जरूरत है और सबसे आवश्यक पोषक तत्व भी|

हमने यहाँ 1  प्रोडक्ट्स की लिस्ट रेडी की है जिन्हें खाने से न केवल आपकी बॉडी में पानी की कमी पूरी होगी, बल्कि और भी पोषक तत्व मिलेंगे| तो आइये जाने वो प्रोडक्ट्स कोनसे है:

1. तरबूज (Watermelon)

गर्मी का आकर्षक और आवश्‍यक फल तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।तरबूज में 92% पानी और 6% शक्‍कर होती है, यह विटामिन A, C और B6 का सबसे बडा़ स्‍त्रोत है। इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर होता है और यही नहीं रिसर्च के अनुसार तरबूज पेट के कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से बचाता है। इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो कि हृदय रोग के रिस्‍क को कम कर के सेल रिपेयर करता है।

2 . स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

Strawbery benefits in Dehydartin, Strwabery k fayde

शॉर्टकट में हाइड्रेटेड रहने के लिए स्ट्रॉबेरी एकदम सही तरीका है। इसमें 92 प्रतिशत पानी (किसी भी बेरी के सबसे अधिक), फाइबर और विटामिन C होता है| अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग प्रति दिन स्ट्रॉबेरी का सेवन करते हैं, वे B विटामिन फोलेट के उच्च रक्त स्तर होते हैं, जो धमनियों को स्पष्ट रखने में मदद करते हैं। 

3 . गन्ने का रस /sugarcane juice

गर्मी के मौसम में गन्ने (sugarcane) का ताज़ा ठंडा रस पीने का मजा ही अलग है। गन्ने का रस केवल आपको तपती गर्मी से ही नहीं बचाता है बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने की वजह से ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी अच्छा होता है। ये आपको डीहाइड्रैशन से भी बचाता है।

गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनसे हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है। गन्ने के रस के ये पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को भी सही रखते हैं। वहीं इस रस में कैंसर व मधुमेह जैसी जानलेवा बीमारियों से लड़ने की ताकत भी होती है।

4 . खीरा (Cucumber)

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप खीरा कैसे खाते है, पानी से जुड़े फल और सब्जियों की सूची में खीरे नंबर एक स्थान पर ही रहता है। खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है, और इसमें संतृप्त वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता। खीरे में विटामिन B, C, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसे खाने के बाद प्यास कम लगती है। ये आपके चेहरे में चमक उत्पन्न करता है। आंखो की थकन दूर करता है और आंखों के नीचे के काले घेरों को भी दूर भगाता है।

ये भी पढ़े
गरम पानी पीने के फायदे

5 . तुरई (Zucchini)

तुरई भी खीरे की प्रजाति को मेल खाता है| वज़न से 95 प्रतिशत पानी के साथ, ज़िचिनी सबसे ज्यादा हाइड्रेटिंग सब्जियों में से एक है जो आप खा सकते हैं। एक स्वस्थ सेवारत (serving) में 25 से कम कैलोरी होती है और फोलेट, पोटेशियम, और विटामिन A और C का उत्कृष्ट मात्रा भी होती है।

6. दूध (Milk)

हर कोई जानता है कि दूध कैल्शियम का एक बढ़िया स्रोत है जो आपकी हड्डियों को टिप-टॉप आकार में रखेगा। लेकिन शोध में यह भी पता चलता है कि व्यायाम के बाद पानी और हाइड्रेशन के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से दूध बेहतर होता है जी हाँ, खासकर चॉकलेट दूध।

7.नारियल पानी (Coconut Water)

Coconut water girl

नारियल पानी की वो ख़ास बात ये है कि नारियल का पेड़ समुद्र के खारे पानी को न केवल पीने लायक बना देता है बल्कि औषधीय गुणों से भी युक्त कर देता है|नारियल पानी ठंडा होता है. यह पित्त और वायु का नाश करता है और यूरिनरी ब्लैडर की सफाई करता है| नारियल पानी ठंडा होता है जिसके कारण यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है. नारियल के इस पानी को रोज़ाना सुबह खाली पेट पीना चाहिये. इससे शरीर की गर्मी निकल जाती है और शरीर को ठंडा रखने की प्रक्रिया सामान्य हो जाती है|

8.स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports drinks)

जब हमें पसीना आता है, तो हम इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं,  ये इलेक्ट्रोलाइट्स हमारे खून में पाए जाते हैं जोकि शरीर में पानी की मात्रा को नियमित करने में मदद करते हैं| रिसर्च से पता चलता है और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, व्यायाम को लम्बा खींचने में मदद कर सकते हैं और हमारे शरीर को पुनर्जन्म दे सकते हैं क्योंकि उनमे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो कि सादे पानी में नहीं होते|

एक सामान्य कसरत में इलेक्ट्रोलाइट-फेमिलीशिंग की आवश्यकता नहीं होती है,  परन्तु गहन अवधि वाले स्पोर्ट्स, जैसे कि मैराथन जिसमे के लम्बे समय के लिए स्टैमिना चाहिए, उनमे इलेक्ट्रोलाइट की अच्छी खुराक से होनी चाहिए। इसमें आप जल बढ़ाने वाली इलेक्ट्रोलाइट टैबलेट, नारियल पानी या घर का बना स्पोर्ट्स ड्रिंक भी शामिल कर सकते है।

यह भी पढ़े :
पाचन शक्ति बढाने के 15 उपाए
हिप्स की चर्बी कैसे काम करे
जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका
शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करे
स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Share

Be the first to comment on "शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*