हिप्स कम करने के आसान उपाए: Hips Ka Size Kaise Ghateye :

measuring thigh

दोस्तों आजकल लगभग 60% लोग बढ़ती हुई चर्बी से परेशान है. जहां लड़के अपनी बढ़ती हुई तो तोंद को कम करना चाहते हैं वही लड़कियां अपने हिप्स और थाई  की फेट  कम करने के प्रयास में लगी रहती हैं.

आखिरकार सुंदर और सुडौल शरीर की चाहत आजकल हर किसी को है. हर कोई चाहता है कि मैं दिखने में अच्छा लगू . मुझ पर कपड़े पहने हुए अच्छे लगे. फिर चाहे वह मर्द हो या फिर महिला।

महिलाओं में आजकल ज्यादा क्रेज़ अपने हिप्स और हाई शेप में लाने का है। पेट की तोंद कम करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन हिप्स और हाई की फेट कम करना बहुत आसान। आज हम बताएंगे कि  आप अपनी हिप्स और थाई की फेट कैसे कम कर सकती है और उसे कैसे शेप में ला सकती है 

हिप्स और थाई पर फैट जमा होने के कारण

बॉडी में फैट जमा होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि एक ही जगह पर बैठे रहना।

कभी व्यायम ना करना और बॉडी मूवमेंट बिल्कुल कम होना।

अपने खानपान की तरफ ध्यान ना देना।

किसी बीमारी की वजह से भी शरीर के कुछ भागों में अनियमित फेट जमा होने लगता है.

भोजन में फाइबर की मात्रा कम होना।

हिप्स और जांघो को कम करने के लिए घरेलू उपाय : Hips Fat Loss Tips at Home

अगर आप  बॉडी की फैट कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव लाने पड़ेंगे। कुछ चीजें छोड़ दी पड़ेंगे और कुछ चीजें ऐड करनी पड़ेगी। और कुछ घरेलू उपाय भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं.

भरपूर पानी पिए.

girl drinking water

अगर आप अपनी हिप्स और कूल्हों  की फैट को कम करना चाहती हैं  तो भरपूर पानी पिए. दिन में कम से कम दो से 3 लीटर पानी आवश्यक है. जितना ज्यादा पानी पिएंगे आपके मूत्र स्त्राव की मात्रा भी उतनी ही बढ़ेगी। जिससे कि शरीर से अतिरिक्त टॉक्सिन और यूरिया बाहर निकलेगा। शेर में अतिरिक्त यूरिक एसिड बढ़ने से ही फैट की मात्रा ज्यादा बढ़ सकती है. तो पानी पीने से यह सही रहता है और आपका मेटॉबॉलिस्म  भी अच्छा रहता है.

नींबू पानी

सुबह उठकर सबसे पहले दिन की शुरुआत नींबू पानी से करनी चाहिए।  नींबू में ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर में  से अतिरिक्त फैट को कम करने में काफी सहायता देते हैं और सिडको उचित मात्रा में विटामिन सी भी प्रदान करते हैं

पर्याप्त नींद लें.

यदि आपकी नींद पूरी ना हो रही हो.  तो आप का स्ट्रेस शिकार हो सकते हैं. अगर आप अपनी बॉडी से फैट कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में नींद लें. कम से कम दिन में 7 से 8 घंटे नींद अवश्य लेनी चाहिए। यह आपकी बॉडी में और होर्मोनस  को बैलेंस करता है  और फैट कम करने में भी मदद करता है.

योगा का सहारा ले.

अगर आप हिप्स और थाई  की अतिरिक्त फैट कम करना चाहती हैं तो आप योगा का सहारा भी ले सकते हैं. योगा के कुछ आसन एक और भाई की फैट कम करने में काफी सहायता करते हैं. जैसे कि तितली आसन, सेतु बंधन, भुजंगासन, सूर्य नमस्कार इत्यादि.

हिप्स कम करने के लिए एक्सरसाइज. Hips Fat Loss Exercise

यदि आप जिम जा रहे हैं और हिप का साइज कम करना चाहती हैं तो आप नीचे दिए गए एक्सरसाइज  करें. इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा.

स्क्वाट : Squat for Hips Fat Loss

hips exercise

यह भी पढ़े :
हिप्स को मोटा करने के टिप्स

हिप का साइज कम करने और उन्हें सुंदर और सुडौल बनाने के लिए सबसे पहला नाम स्क्वाट का ही आता है. शुरू शुरू में यह एक्सरसाइज थोड़ी सी मुश्किल लगती है लेकिन बाद में जब आपका स्टैमिना बन जाता है तब आसान हो जाती है. स्क्वाट्स एक्सरसाइज क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग (जांघ की मांसपेशियों) और ग्लूट्स (हिप्स की मांसपेशियां) को मजबूत बनाने का काम करती है।

इस एक्सरसाइज से हिप्स को अच्छी शेप तो मिलती ही है साथ में यह मासपेशिओ को भी मज़बूत बनती है। 
इसके लिए आपको पहले सीधे खड़े रहना है। 
अब दोनों पैरों के बीच में कम से कम डेढ़ फीट की दूरी बना लें। 
अब दाएं हाथ को बाएं कंधे पर और बाएं हाथ को दाएं कंधे पर रखते अपने घुटनों को मोड़े और इस तरह पोजीशन बनाएं जैसे आप कुर्सी पर बैठ रहे हों।
कम से दो सैकंड तक आप इसी पोजीशन में रहें। कम से कम 15 बार तो आपको ये प्रक्रिया दोहरानी होगी।

फॉरवर्ड लंजेस : Forward Lunges

girl doing lunges

यह एक्सरसाइज हमारी थाई  की बैक मसल्स को मजबूत और सुडोल बनाने के लिए की जाती है. यह भी शुरु शुरु में काफी मुश्किल लगती है. हिप्स कम करने के लिए  फॉरवर्ड लंजेस  इस प्रकार किया जाता है

 इसमें सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं।
अब अपना एक पैर आगे बढ़ाएं। दोनों पैरों में कम से कम 1 फुट की दूरी होनी चाहिए।
अब धीरे धीरे  आगे की ओर नीचे झुके .आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहनी चाहिए और पिछले पैर का घुटना जमीन को सुनना चाहिए।
अब इस पोजीशन में कम से कम 20 से 30 सेकंड तक रहे और फिर से यही प्रक्रिया दूसरे पैर के साथ दोहराएं।
एक्सरसाइज के 4 -5 के तीन सेट लगाए 

सीढ़ियां चढ़े : Stair Climbing

कुछ लोगों को सीढ़ियां चढ़ना बिल्कुल पसंद नहीं होता। लेकिन हम आपको बता दें कि सीढ़ियां चढ़ना भी एक तरह का बयान है. और अगर आप कोई अच्छे जिम देखें तो उनमें सीढ़ियां चढ़ने  एक्सरसाइज  मशीन भी  लगी रहती है

 तो अगर आप अपने हिप साइज कम करना चाहती हैं तो आप घर की सीढ़ियां चढ़े।

यह भी पढ़े :

Share

Be the first to comment on "हिप्स कम करने के आसान उपाए: Hips Ka Size Kaise Ghateye :"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*