Breast Badhane ke Upaye : स्तन कैसे बढाए

increase breast size

एक महिला के फिगर में स्तनों का आकार बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है। ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जिन्हें ऐसा लगता है कि उनके स्तन छोटे रह गए हैं। क्याआपको भी लगता है कि उम्र के साथ आपके स्तन  विकसित नहीं हुए, जितने होने चाहिए थे। अगर आपके मन में भी ऐसी दुविधा रह गई है तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

 ब्रैस्ट एक महिला की पर्सनालिटी में बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करती है। स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए बाजार में कई प्रकार के फूड सप्लीमेंटऔर  कई तरह की दवाइयां भी उपलब्ध हैं, लेकिन वह इतनी कारगर नहीं होती  और साइड इफेक्टअलग  

तो हमेशा ऐसी दवाइयों का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए या इस तरह की दवाइयों से दूर ही रहना चाहिए। चलिए बात करते हैं कि ब्रेस्ट का आकार कैसे बढ़ाया जाए तो सबसे पहले हम लोग बात करते हैं। किस बेस्ट का आकार छोटा रहने के कारण क्या है। 

ब्रैस्ट साइज कम होने के कारण  : Cause of Small Breast Size

डाइट अच्छी ना होना

एक्सपर्ट मानते हैं कि ब्रेस्ट अगर अच्छे से ना बढे तो इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि अच्छी डाइट ना लेना। अगर पौष्टिक आहार की कमी रह जाए तो आपकी पूरी बॉडी पर इसका असर पड़ता है और खास करके स्तनों पर भी पड़ सकता है।

हार्मोन की कमी 

अगर युवावस्था के दौरान हार्मोन की कमी रह जाए या फिर और संतुलित और मन हो जाए तो भी ब्रेस्टअच्छे से नहीं बढ़ती और छोटी रह जाती है। 

वजन कम होना 

अगर आपका वजन कम है तो इसका असर आपके छाती पर भी पड़ सकता है। अगर आपका वजन कम है तो स्वाभाविक है कि आपके स्तन भी छोटे रह सकते हैं। 

तनाव 

stressed woman

कई बार ऐसा भी होता है कि तनाव की वजह से हम कई तरह की दवाइयां ले लेने लगते हैं और जिस वजह से हमारे स्तन छोटे रह जाते हैं। अगर आप कोई मेडिसिन के ऊपर है या फिर कोई दवाई खा रहे हैं तो उस दवाई का असर भी हो सकता है 

ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलु उपाय :Increase Bust Size at Home

बॉडी को सही आकार देने के लिए हमारे खाने पीने का अहम रोल होता है। वह साइज बढ़ाने के लिए आपको पूरे पोषण की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में दूध हरी सब्जियां नेट सोयाबीन बीज मेथी के बीच ऐसी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। 

सोयाबीन 

सोयाबीन का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। सोयाबीन में एस्ट्रोजन लेवल ज्यादा पाया जाता है.एस्ट्रोजन महिलाओं के ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसलिए सोया मिल्क या  सोया चंक्स ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने से छाती  का साइज बढ़ने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है। 

चुकंदर 

चुकंदर में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से महिलाओं के शरीर में लिबिडो की मात्रा भी अधिक हो जाती है जो स्तनों के आकार को बेहतर करने में बहुत ज्यादा मदद करती है। 

नट्स 

बादाम किसमिस अखरोट यह सभी नट्स बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इनमें कई तरह केपोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को अच्छा आकार देने और स्तन का आकार बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदा करते हैं। 

मसाज या मालिश करे

girl massage

मसाज एक बहुत बढ़िया विकल्प है। अगर आप ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बादाम ,सोयाबीन, लोंग या  जोजोबा ऑयल से मसाज करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। मसाज करने से धमनियों में रक्त प्रवाह तेज होता है और गर्म तेल से बेस्ट के आसपास के हिस्से में हल्के हाथों से मसाज करने में फायदा मिलता है और यह आकार बढ़ाने में भी फायदा देता है। 

सोंफ 

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सौंफ का सेवन भी करना चाहिए। यह बहुत फायदेमंद होती है। एक चम्मच सौंफ  एक कप पानी में और साथ में शहद का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। 

दूध 

अगर आप दूध नहीं पीते तो इससे भी आपको काफी नुकसान होता है। दूध मैं कई तरह के विटामिन मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर किसी के मन में सवाल है कि आसानी से ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाए तो दूध साइज बढ़ाने के  घरेलू नुस्खों में सबसे अहम माना जाता है। 

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज : Breast Badhane Ki Exercise in Hindi

अगर आप एक्साइज करती है या  जिम जाने की शौकीन हैं तो कुछ अच्छी एक्सरसाइज करके भी आप अपनी चेस्ट साइज बढ़ा सकते हैं 

वॉल पुश अप

वॉल पुश अप बहुत ही आसान एक्सरसाइज है। इसे करने से ब्रेस्ट साइज बढ़ाने और उन्हें अच्छा साइज देने में काफी ज्यादा फायदा मिलता है 

वॉल पुश अप करने का तरीका। 

इस व्यायाम को करने के लिए दीवार के सामने खड़े हो जाएं। 

फिर अपने दोनों हाथ दिवार पर रखें। 

अब दीवार को धक्का देने की कोशिश करें और फिर दीवार से दूर जाए।

यह आसानी से होने वाला व्यायाम है। 

इसके लिए जिम जाने की भी आवश्यकता नहीं। 

फ्लैट बेंच प्रेस

अगर आपके पास 2  डंबल है तो यह आप घर में भी कर सकते हैं। अगर आप जिम जा रहे हैं तो जिम में आप अपने मर्जी से वजन उठा सकते हैं। 

फ्लैट बेंच प्रेस करने का तरीका

सबसे पहले एक फ्लैट बेंच पर पीठ के बल लेट जाएं। 

ध्यान रहे, इसके दौरान पैर जमीन पर छठे हूं। 

अब अपने हाथों में हल्के डंबल ले  फिर दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। 

फिर हाथ को नीचे की ओर ले आए ध्यान रहे। 

अब हाथ ऊपर की ओर उठाते हैं तो सांस छोड़ें 

जब हाथ नीचे की ओर आए तो सांस अंदर ले। 

 फ्लैट पुश अप

अगर आपका स्टैमिना थोड़ा ज्यादा है तो आप जमीन पर फ्लैट पुश अप भी  कर सकते हैं। जैसे वॉल कुछ आप आपने किया वैसे ही आप जमीन पर लेट कर भी पुशअप्स कर सकती हैं। 

फ्लैट पुश अप  करने का तरीका

इसके लिए आप जमीन पर लेट जाए। जमीन पर आप कोई मैट या चादर बिछा सकते हैं। 

उसमें पेट के बल लेट जाएं। 

इसके बाद अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें और पैरों को सीधा रखें। शुरू शुरू में यह आप घुटनो के सहारे भी कर सकती है

ध्यान रहे पुश अप के दौरान आपका  पूरा भार हथेलियों और पैरों के पंजों पर रहता है। अगर घुटनो के बल कर रही है तो हाथो और घुटनो पर सारा वजन होना चाहिए

अब हथेली और पंजों के सहारे रहते हुए अपने शरीर को नीचे से ऊपर की ओर , और  फिर ऊपर से नीचे की ओर उठाकर पुश अप करें।

यह भी पढ़े :

हिप्स को मोटा करने के टिप्स

अन्वेषी जैन डाइट प्लान और जिम रूटीन

Bicep का साइज कैसे बढ़ाये

सैल्युलाइट क्या है कैसे हटाए

Share

Be the first to comment on "Breast Badhane ke Upaye : स्तन कैसे बढाए"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*