Patanjali Shilajit ke Fayde aur Nuksan

patanjali shudh shilajit

दोस्तों शिलाजीत का नाम जब लिया जाता है तो हर कोई ऐसे देखने लग जाता है जैसे पता नहीं कौन सी चीज का नाम ले लिया हो.  क्योंकि शिलाजीत को ज्यादातर योन वर्धक दवाओं के साथ ही जोड़ा जाता है। लेकिन यह पूरी तरह सत्य नहीं है शिलाजीत के और भी बहुत ज्यादा फायदे हैं। 

अगर हम शिलाजीत की बात करें तो शिलाजीत में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि यौन इच्छा तो बढ़ाते ही हैं, साथ में यह आपके शरीर को और भी बहुत ज्यादा फायदे देते हैं। 

तो पहले हम बात कर ले कर लेते हैं कि शिलाजीत क्या चीज है। शिलाजीत हिमालय के पर्वतों से निकलने वाली एक चट्टान है। जब चट्टानों में गर्मी बढ़ जाती है तो चट्टानों से एक काले रंग का पदार्थ निकलता है जिसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसी को शुद्ध करके इस्तेमाल किया जाता है जिसे हम शिलाजीत कहते हैं। इसमें ज्यादातर फुलविक एसिड पाया जाता है जो कि काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। शिलाजीत लिक्वीड, पाउडर और कैप्सूल रूप में मिल जाती है.

यह खाने में काफी कड़वी और कसेली होती है, लेकिन अगर फायदों की बात करें तो फायदे बहुत ज्यादा है। 

यह काफी ज्यादा महंगी भी आती है लेकिन भारत में कुछ ब्रांड ऐसे हैं जो शिलाजीत को अच्छे दाम में बेचते हैं जैसे की पतंजलि की शिलाजीत। 

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत आपको 20 ग्राम। केवल ₹94 में मिल जाती है। तो चलिए पहले बात करते हैंपतंजलि शुद्ध शिलाजीत के फायदे के बारे में। 

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत के फायदे : Patanjali Shilajit Benfits in Hindi

टेस्टोस्टरॉन बढ़ाता है शिलाजीत

शिलाजीत ज्यादातर पुरुषों के लिए फायदेमंद रहती है। इसके सेवन से टेस्टोस्टरॉन बढ़ता है। टेस्टोस्टरॉन पुरुषों का मेन मेल हारमोन है जिसके ऊपर बहुत सी चीजें निर्भर करती है। जैसे कि यौन इच्छा, मर्दों की आवाज दाढ़ी, मूछ इत्यादि तो अगर आपका टेस्टोस्टरॉन लेवल कम है तो टेस्टोस्टरॉन को बढ़ाने के लिए आप शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं। 

जोड़ो के लिए फ़ेसमामंद 

शिलाजीत को जोड़ों के दर्द के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके जोड़ों में दर्द है या जोड़ों से कट कट की आवाज आती है तो आप शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से जोड़ों का दर्द दूर होता है और काफी ज्यादा फायदा मिलता है। 

मर्दो की मर्दानगी के लिए फायदेमंद! 

tensed man with woman

आजकल कई पुरुषों में यौन इच्छा या उनकी मर्दानगी भी कम हो जाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि स्ट्रेस लेवल या  टेस्टोस्टरॉन लेवल का कम होना या  डाइट सही न होना। शिलाजीत यौन इच्छा को बढ़ाने में बहुत ज्यादा फायदा देता है। तो अगर आप थोड़ी सी शिलाजीत दूध के साथ लेंगे तो आपकी मर्दानगी को चार चांद लग जाएंगे। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता 

शिलाजीत में फुलविक एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर को बहुत ज्यादा फायदा देता है। 

यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदा रहता है। शिलाजीत को सुबह या शाम दूध या शहद के साथ सेवन करने से शरीर को कोई बीमारी नहीं लगती और छोटे-मोटे इन्फेक्शन भी दूर हो जाते हैं। 

दिमाग तेज होता है

शिलाजीत आपके शरीर को ही ताकत नहीं देता बल्कि यह आपके दिमाग को  है। अगर आप दिमागी काम ज्यादा करते हैं और थका थका महसूस करते हैं तो थोड़ी सी शिलाजीत शुद्ध मक्खन के साथ सेवन करने से आपकी दिमागी थकावट दूर होती है और याददाश्त तेज हो जाती है। 

बीपी सही करता है 

शिलाजीत बीपी को सही करने में भी फायदा देता है। अगर आपका बीपी कम रहता है तो आप शुद्ध शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं या बीपी को बढ़ाने में काफी फायदा देता है। 

एन्टी एजिंग 

लंबे समय तक जवान दिखने के लिए भी शिलाजीत का सेवन किया जाता है। क्योंकि यह एंटी एजिंग भी मानी जाती है। शिलाजीत के सेवन से आप की बढ़ती हुई उम्र के सारे असर को कम कर सकते है। 

डायबिटीज में फायदेमंद 

डायबिटीज जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए शिलाजीत रामबाण औषधि साबित हो सकती है। एंटी डायबिटिक होने के कारण यह डायबिटीज के उपचार और उसके जोखिम को कम करने में मदद करती है।

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत का सेवन कैसे करें : How to use Shilajit

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत लिक्विड फॉर्म में उपलब्ध रहती है  इसकी एक या दो बूंदे रात को सोने से पहले दूध में या गर्म पानी में मिलाकर पीने से काफी ज्यादा फायदा मिलता है। 

अगर इसके साथ अश्वगंधा या सफेद मूसली का इस्तेमाल करेंगे तो आपको कुछ ज्यादा फायदा भी मिल सकता है। 

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत की कीमत : Patanjali Shilajit Price

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत आपके नजदीकी पतंजलि स्टोर में आसानी से मिल जाएगी। इसकी 20 ग्राम की डिब्बी ₹94 में आती है। 

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत के साइड इफेक्ट। Shilajit Side Effects

वैसे तो पतंजलि शुद्ध शिलाजीत के कोई साइड इफेक्ट नहीं है। यह 100% आयुर्वेदिक चीज है, लेकिन कुछ चीजों के ज्यादा सेवन करने से आपको साइड इफेक्ट खेलने पढ़ सकते हैं। 

अगर आपका बीपी बहुत ज्यादा है तो आपको शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए। यह बीपी को और ज्यादा बढ़ा देता है। 

अगर आप पहले से ही कोई दवाई ले रहे हैं या फिर कोई बीमारी से जूझ रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही शिलाजीत का सेवन करें। 

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत  खरीदे

यह भी पढ़े :
हिमालया गोक्षुरा: फायदे, नुक्सान ,खुराक और उपयोग
एवियन 400 कैप्सूल: उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स
Dr Vaidya Herbobuild फायदे नुकसान और उपयोग
अश्वगंधा और शतावरी के फायदे 
पतंजली अश्वशिला कैप्सूल :फायदे नुकसान

Share

Be the first to comment on "Patanjali Shilajit ke Fayde aur Nuksan"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*