Himalaya Gokshura Review in Hindi: हिमालया गोक्षुरा के फायदे और नुक्सान

himalaya gokshura

दोस्तों गोक्षुरा को गोखरू या गोक्षुर भी कहा जाता है. यह भारत में आसानी से मिल जाता है. यह फैलने वाला पौधा होता है. अगर भारत की बात करें तो भारत में हरियाणा और राजस्थान में आसानी से इसका पौधा मिल जाता है. गोक्षुर को अंग्रेजी में Tribulus Terestris भी कहा जाता है. इसके और भी कई नाम है.

भारत में हिमालय गोक्षुरा ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि हिमालया कंपनी का गोक्षुरा एक तो बढ़िया क्वालिटी का है. और सस्ता भी है. अगर आप जिम जा रहे हैं बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं या फिर आपको बुखार हो गया रहता है तब भी आप गोक्षुरा  का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गोक्षुरा में बहुत सारे  औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसलिए चाहे महिला हो या पुरुष इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. 

हिमालया गोक्षुरा रिव्यू हिंदी  में : Himalaya Gokshura Review in Hindi 

तो हिमालय कंपनी का गोक्षुरा आपको बाजार में किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। इसके ऊपर अंग्रेजी में लिखा होगा कि यह केवल मर्दों के लिए है लेकिन यह महिलाएं भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

इसमें 60 गोलियां पाई जाती हैं. एक गोली 250mg की है. हिमालय गोक्षुरा में शुद्ध गोक्षुरा ही इस्तेमाल किया जाता है कोई और चीज नहीं।

  हिमालया गोक्षुरा के फायदे : Benefits of Gokshura

मसल गेन करता है:  अगर आप जिम जाते हैं बॉडी बिल्डिंग करते हैं और आपका वजन कम है तो आप अपनी डाइट के साथ हिमालया गोक्षुरा लेना शुरू कीजिए। यह वजन तो बढ़ाता ही है और साथ में मसल बढ़ाने का काम भी करता है.

टेस्टोस्टरॉन बढ़ाता है:  जैसा कि आपको पता है टेस्टोस्टरॉन मर्दों का सबसे अहम हॉर्मोन होता है. इस हार्मोन  के ऊपर मर्दों की मर्दानगी निर्भर करती है. इसके इलावा मर्दों की आवाज, मसल, एक्टिव नेस यह सारी चीजें किसी के ऊपर निर्भर हैं.

पथरी में फायदेमंद:  अगर आपको पथरी की समस्या है तो आप हिमालय गोक्षुरा का इस्तेमाल कर सकते हैं यह पथरी को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है.

पेशाब संबंधी रोगों में फायदेमंद:पेशाब संबंधी रोग जैसे बारबार पेशाब होना या फिर रूक रूक कर आना,मूत्राशय की पुरानी सूजन मे गोक्षुरा लेने से मूत्र मार्ग की सारी तकलीफ दूर हो जाती है। स्त्रियों के जननांग मे होने वाले संक्रमण ,स्वेत प्रदर आदि मे गोक्षुरा का चूर्ण १५ ग्राम घी या मिश्री के साथ लेने से बहुत ही फायदा होता है यह दर्द् निवारक और बलदायक औषधि है।

यौन रोगों में फायदेमंद:  यह पुरुषों के यौन रोगों में भी  फायदा देता है. योन रोग कई तरह के होते हैं जैसे कि  इरेक्शन समस्या, लो स्पर्म , नपंसुक्ता इत्यादि

 यूटीआई में फायदेमंद:  अगर महिलाओं को यूटीआई की समस्या है. तो उसमें भी हिमालय गोक्षुरा फायदेमंद साबित होता है. यह यूटीआई की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद है 

female issue

हिमालय गोक्षुरा कैसे लें | How to Use Gokshura

हिमालय गोक्षुरा की  एक या दो गोलियां दिन में दो बार  खाली पेट लेनी चाहिए।  या फिर अपनी डॉक्टर की सलाह से लें.

 हिमालय गोक्षुरा लेने के लिए सावधानियां। Side Effects of Gokshura in Hindi

 अगर आप गर्भवती हैं तो हिमालय गोक्षुरा इस्तेमाल ना करें।

 हिमालय गोक्षुरा को बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

 हिमालय गोक्षुरा की जितनी गोलियां बताई गई है उससे ज्यादा ना लें.

अगर आपको हिमालय गोक्षुरा लेने के बाद कोई साइड इफेक्ट नजर आता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

हिमालय गोक्षुरा 30 दिन करें उसके बाद 15 या 20 दिन का अंतराल डालना चाहिए 

खरीदने के लिए यहाँ दबाये 

ये भी पढ़े
हिमालया कॉन्फिडो के फायदे और नुकसान

अश्वगंधा और शतावरी के फायदे 

पतंजली अश्वशिला कैप्सूल :फायदे नुकसान

शिलजीत के फायदे, नुक्सान और उपयोग

Share

Be the first to comment on "Himalaya Gokshura Review in Hindi: हिमालया गोक्षुरा के फायदे और नुक्सान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*