नारियल पानी के फायदे और नुक्सान : Coconut Water benefits in Hindi

coconnut water girl

हाल के वर्षों में, नारियल पानी एक बहुत फैशनेबल पेय बन गया है। यह स्वादिष्ट, ताज़ा और आपके लिए भी अच्छा होता है। यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जिसमें मिनरल शामिल हैं जो ज्यादातर लोगों को पर्याप्त नहीं मिलते हैं। हम आपको नारियल पानी के कुछ स्वास्थ्य लाभ बता रहे  है जो इस प्रकार हैं।

1 फ्रीरेडिकल्स (freeredicals) चयापचय के दौरान आपकी कोशिकाओं में अस्थिर अणु होते हैं। तनाव या चोट में वो काफी बढ़ जाते है।

जब बहुत अधिक free redicals होते हैं, तो आपका शरीर ऑक्सीडेटिव तनाव की स्थिति में प्रवेश करता है, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है.जानवरों पर किए गए शोध से पता चला है कि नारियल के पानी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो free redicals को कम करते है

2. कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

3.हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है.

4.अगर आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एकबार नारियल पानी का भी इस्तेमाल का भी इस्तेमाल कर सकते है.

5.सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

6.शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए नारियल पानी कारगर है। डिहाइड्रेशन की स्थिति में यह शरीर में तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है। इसी तरह डायरिया, उल्टी या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद है।

7. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट और पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लडप्रेशर और दिल की गतिविधियों को दुरुस्त करने में मदद करता है।

8.किडनी में पथरी की समस्या व किडनी की कोई भी अन्य समस्या होने पर इसे पीने से फायदा होता है.

9.ताजे हरे कच्चे नारियल में 90 प्रतिशत पानी रहता है लेकिन इस नारियल की मलाई सबसे पौष्टिक अवस्था में होती है। नारियल क्रश पके हुए नारियल की मलाई से भी ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसमें खनिज पदार्थ की मात्रा अधिक होती है, जबकि फैट, शर्करा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

10. ताजे नारियल की 11 औंस मलाई में केवल 65 कैलोरी है पर फिर भी यह पोषकता से भरपूर होता है। नारियल क्रश कितनी ही मात्रा में लिया जाए पर यह आपको मोटापे से बचाता है और शरीर को आवश्यक पौष्टिकता प्रदान करता है।

11. नारियल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं जो कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं.

ये भी पढ़े

Share

1 Comment on "नारियल पानी के फायदे और नुक्सान : Coconut Water benefits in Hindi"

  1. अशोक भारद्वाज | October 20, 2020 at 3:12 pm | Reply

    नारियल पानी के फायदे पढकर बहुत अच्छा लगा, धन्यवाद।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*