जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका : How to Get Pregnant Fast

how to get pregant

दोस्तों गर्भवती आजकल बहुत ही मुश्किल हो रहा है पहले जमाना था कि गर्भवती बहुत ही आसानी से हो जाते थे ,परंतु आजकल काम के बोझ के तले या फिर प्रेस के कारण गर्भवती होना बहुत मुश्किल हो रहा है .नवविवाहित दंपतियों की फर्टिलिटी भी बहुत कम होती जा रही है. इसके बहुत से कारण है. तो आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आपको भी गर्भवती होने में तकलीफ हो रही है तो कैसे आप गर्भधारण कर सकती हैं. ये जितना महिलाओं के लिए आवश्यक है उतना ही पुरुषों के लिए भी आवश्यक है.

जल्दी गर्भवती होने के बेस्ट तरीके

शादी की सही उम्र

दोस्तों डॉक्टरों के हिसाब से शादी की सबसे सही उम्र 18 से 28 साल के बीच में मानी जाती है. इसका मतलब यह है कि 18 से 28 साल के बीच में फर्टिलिटी सबसे अधिक होती है. उम्र में गर्भधारण करना सबसे आसान होता है. अगर आपकी शादी 30 की उम्र से बात होती है तो आपको गर्भधारण करना मुश्किल हो सकता है.

पीरियड्स दुरुस्त रखें

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने पीरियड ज्ञापन माहवारी के साइकिल को सही रखें .तयशुदा तारीख से पहले या फिर तारीख के बाद अगर माहवारी आ रही है तो अपने डॉक्टर को दिखाएं या फिर समय रहते इसका इलाज करवाएं.

पहली प्रेग्नेंसी अबॉर्शन ना करें

कभी भी अपनी पहली प्रेग्नेंसी भूलकर भी अबॉर्शन ना करवाएं . यह गलतियां अक्सर नवविवाहित कर डालते हैं औऱ फिर उन्हें गर्भधारण के लिए काफी प्रयास करने पड़ते हैं। दरअसल पहली प्रेग्नेंसी ही आपके फर्टिलाइजेशन को समृद्ध करती है। पहली प्रेग्नेंसी को ही अगर अबॉर्शन के जरिए खत्म करवा दिया गया हो तो काफी कांप्लिकेशंस बढ़ जाते हैं।

ऑवुलेशन पीरियड पर नजर रखें

पीरियड्स से दो हफ्ते पहले का समय महिला के ऑवुलेशन का समय होता है। इस समय गर्भधारण करने का प्रयास करें। डॉक्टर कहते हैं कि ओवेलुशन पीरियड में गर्भधारण के चांस 60 से 70 फीसदी होते हैं। इस दौरान किए गए प्रयास के रिजल्ट में कंसीव करने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

सेहतमंद आहार खाएं

प्रेगनेंसी के लिए जितना जरूरी आपकी सेहत है उससे कई ज्यादा जोड़ी आपका खान-पान है क्योंकि आपके खान-पान पर ही बहुत सी चीजें डिपेंड करती है. क्योंकि आपके खान-पान से ही आपको जरूरी पोषण मिलेगा जिससे कि आप गर्भधारण कर पाएंगे तो इसलिए अच्छा और सेहतमंद खानपान रखें जिससे कि आपको जरूरी पोषण मिल सके.

नशे से दूर रहे

आजकल की युवा पीढ़ी ज्यादातर पश्चिमी देशों की नकल कर रही है जिसके चलते वह कई तरह की गलत हाथों को भी अपना रही है जिनमें से एक है नशा करना या फिर शराब आदि पीना. अगर आपको भी किसी नशे की आदत है तो आज ही अपनी नशे की आदत को सुधारें. शराब सिगरेट क्या किसी अन्य तरह का नशा आपके फर्टिलिटी को बहुत कम कर देता है.

stop smoking

वजन पर रखे नियंत्रण

अगर आप जल्दी प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो कभी भी अपना वजन ना पढ़ने दे. इसके लिए रेगुलर व्यायाम करें और अच्छा खानपान रखें. वजन बढ़ने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं जैसे कि वजन बढ़ने से आपकी ऊपरी और फेलोपियन ट्यूब बंद हो सकती है. जिससे कि गर्भधारण में आपको तकलीफ में झेलनी पड़ सकती है.

कंसेप्शनमून

पति पत्नी हनीमून के साथ साथ कंसेप्शनमून पर भी निकल जाएं। विदेशों में लोग गर्भधारण करने के लिए कंसेप्शनमून पर निकल जाते हैं। इस दौरान खुशनुमा माहौल में गर्भधारण के प्रयास होते हैं। इसके लिए विदेशों में लोग छुट्टी लेते हैं। कंसेप्शनमून का पति पत्नी को काफी फायदा मिलता है क्योंकि यहां बिना किसी तनाव और परेशानी के अच्छे और रिलेक्स माहौल के बीच गर्भधारण के प्रयास किए जाते हैं जिनका रिजल्ट भी अच्छा ही निकलता है।

तनावमुक्त रहें

जल्दी प्रेगनेंसी के लिए आपको तनाव मुक्ति होना बहुत जरूरी है. चुनाव कई तरह से हो सकता है जैसे कि काम का तनाव या फिर किसी अन्य तरह का तनाव इसलिए तनाव को जितना हो सके अपने आप से दूर रखें खुश रहें घूमने फिरने जाए और एंजॉय करें अगर नौकरीपेशा हैं तो दफ्तर से छुट्टी लें, कहीं घूमने चले जाएं, पति के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें, अच्छा और हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करें। नियमित तौर पर व्यायाम करने से भी तनाव कम होता है।

यह भी पढ़े :
पाचन शक्ति बढाने के 15 उपाए
हिप्स की चर्बी कैसे काम करे
जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका
शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करे
स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Share

Be the first to comment on "जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका : How to Get Pregnant Fast"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*