Height Lambi kaise Kare: हाइट कैसे बढ़ाये

height kaise badhaye

दोस्तों लम्बाई (Height) हमारी पर्सनैलिटी में बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करती है। अगर आपकी लंबाई (Height) कम है तो आप बहुत अजीब सा फील करेंगे। आप उतना कॉन्फिडेंट फील नहीं करेंगे। इसलिए आजकल हर कोई चाहता है कि उसकी लंबाई अच्छी हो और बेहतर हो।  ज्यादातर पुरुषों की एवरेज लंबाई 5 फुट 5 इंच और महिलाओं की 5 फुट मानी गई है। लेकिन हर कोई चाहता है कि हमारी हाइट ज्यादा से ज्यादा हो, जिससे कि हमारी पर्सनैलिटी और बढ़िया दिखे। 

अगर आपकी भी हाइट कम है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चीजें अपनानी चाहिए, लाइफस्टाइल में चेंज करना चाहिए जिससे कि आपकी हाइट बढ़े। अगर आपकी उम्र 18 साल या 21 साल से कम है तो आपको आज से ही अपने लाइफस्टाइल में यह चेंजिंग लाने चाहिए। 

हाइट में आपके जींस (gens) का बहुत अधिक योगदान होता है। जींस में यानी कि आपके पड़दादा  या दादा की लम्बाई कम है तो आपकी हाइट भी उतनी ही कम रहेगी। अगर उनकी हाइट सही है तो आपकी हाइट बढ़ सकती है। तो चलिए बात करते हैं की हाइट बढ़ाने के लिए क्या कुछ किया जा सकता है 

लंबाई कैसे बढ़ाएं : How to Increase Height in Hindi 

1. हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना व्यायाम करें। Do Exercise Daily

दोस्तों व्यायाम (Exercise) हमारी हाइट बढ़ाने के लिए बहुत मुख्य भूमिका निभाता है। भारत में  ऐसे बहुत लोग हैं जो कि एक्सरसाइज नहीं करते। आपको रोज कम से कम आधे से 1 घंटे व्यायाम जरूर करना चाहिए। रंनिंग कीजिए, जंपिंग जैक्स कीजिए,रस्सी कूद सकते हैं। ऐसी कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं जिससे आपकी बॉडी में रक्तप्रवाह तेज हो, रक्तप्रवाह तेज होगा तो पूरी बॉडी में पोषक तत्व अच्छे से जाएंगे और आपकी हाइट बढ़ने में आपको मदद मिलेगी। 

2. पर्याप्त मात्रा में पानी पिए : Drink Plenty of Water

“जल ही जीवन है” यह तो आपने सुना होगा और यह सौ प्रतिशत सच भी है। मैंने ऐसे बहुत से लोग देखें जो कि पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते। पानी में हमें कई तरह मिनरल (Minerals) मिलते हैं। अगर आपकी बॉडी में जल की कमी हो जाए और कई तरह के नुकसान होने लगते हैं 

girl drinking water

भरपूर पानी पीने से आपकी पूरी बॉडी में पीएच लेवल (pH Level) सही रहता है। ब्लड फ्लो सही रहता है और इसके साथ-साथ टिशू रिपेयर होते है । रोज़ 2.5 से 3 लीटर पानी पीना ही चाहिए। 

3.पर्याप्त मात्रा में नींद ले। Sleep Properly

आजकल मोबाइल फोन की वजह से लोग पर्याप्त नींद नहीं ले रहे। कुछ लोग अपने काम में बहुत व्यस्त रहते हैं कि पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते। जब हम नींद लेते हैं तभी हमारा शरीर ग्रो करता है। 

अगर आपने छोटे शिशु देखे हो, जब वह ज्यादा नींद लेते हैं तभी वह अच्छे से ग्रो करते हैं। वही चीजें हम पर भी लागू होती हैं। इसलिए आपको रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अगर आप 8 घंटे नहीं ले सकते तो 6 घंटे तो नींद जरूर लें। अच्छी नींद से बॉडी रिपेयर होती है, टिशु रिपेयर होते हैं और रिकवरी होती है। 

4. पोस्टिक आहार ले : Eat Healthy

लंबाई बढ़ाने के लिए सिर्फ व्यायाम ही जरूरी नहीं है। इसके साथ साथ आपका आहार भी अच्छा होना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होना चाहिए, कार्ब्स होने चाहिए। इसके अलावा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी होने चाहिए जैसे कि विटामिन और मिनरल।

जब यह पर्याप्त मात्रा में होंगे तो आपकी बॉडी अच्छे से ग्रो  करेगी। हाइट भी बढ़ेगी और आपका वजन भी बढ़ेगा। 

प्रोटीन के लिए अंडे खा सकते हैं, सोयाबीन खा सकते हैं या चिकन खा सकते हैं, मल्टीविटामिन ले सकते हैं या फिर फल खा सकते हैं। इसके अलावा अगर यह भी नहीं ले सकते तो रोज रोज जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों के लिए बहुत जरूरी रहता है। 

5 .सही पोस्चर  : Adopt Good Posture

दोस्तों अगर आपको हाइट बढ़ानी है तो आपका पोस्चर (Posture) भी सही होना चाहिए। यानी कि आपका बैठने ,चलने और लेटने का तरीका बिल्कुल सही होना चाहिए। कई बार आप जब कुर्सी पर बैठते हैं तो आपके रीढ़ की हड्डी बेंड हो जाती है वह ज़्यादा देर बेंड नहीं होनी चाहिए। आपके कंधे सीधे होने चाहिए और रीढ़ की हड्डी भी होनी चाहिए। इसे बहुत ज्यादा फर्क पड़ेगा। अगर आप बेंड  किए हुए बैठेंगे तो लम्बाई कम लगेगी  

6.सप्लीमेंट का सहारा ले। Use Supplements

इन सभी चीजों से आपकी हाइट नहीं बढ़ रही तो आपको कुछ सप्लीमेंट का सहारा भी लेना चाहिए। ऐसे बहुत से सप्लीमेंट है क्योंकि लंबाई बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं जैसे कि ,एल आर्जिनिन ,अश्वगंधा। ,जिंको बिलोबा ,ग्लूटामाइन। 

Buy Supplements for Height:
Ashwagandha
L Arginine
Gingko Biloba
L-Glutamine

7. योग का सहारा | Do Yoga

अगर आपको योग नहीं आता तो यूट्यूब पर बहुत सारी वीडियो है जो कि लंबाई बढ़ाने की योग सिखाते हैं इसलिए आपको कुछ वीडियो एक्सरसाइज भी करनी चाहिए जैसे कि जैसे कि ताड़ासन, भुजंगासन और सूर्य नमस्कार। 

यह लंबाई बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करती हैं। सूर्य नमस्कार ये हड्डिया मजबूत होती है और जोड़ों में भी मजबूती आती है। सूर्य नमस्कार करने से शरीर को विटामिन डी  भी भरपूर मात्रा में मिलता है , हड्डियों की ग्रोथ भी अच्छी रहती है। 

8.नशे को कहे न | Quit Bad Habits

दोस्तों आजकल बहुत सारी ऐसी गंदी आदते हैं जो हमें बहुत जल्दी घेर लेती हैं जिनमें से सबसे बुरी है नशा। 

Buy Supplements for Height:
Ashwagandha
L Arginine
Gingko Biloba
L-Glutamine

अगर आप भी धूम्रपान या तंबाकू आदि का सेवन करते हैं तो आज ही छोड़ दीजिए। यह आपके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन में बाधा डालता है और आपकी हाइट को रोकता है। इसके अलावा और भी कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं।


Share

Be the first to comment on "Height Lambi kaise Kare: हाइट कैसे बढ़ाये"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*