किसमें है ज़्यादा प्रोटीन : Chicken or Egg

Chicken vs egg

मांसपेशियों के लिए शरीर को प्रोटीन (Protein) की सर्वाधिक जरूरत होती है। प्रोटीन कोशिकाओं, त्‍वचा और शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। इसीलिए एक्‍सपर्ट भी खाने में प्रोटीनयुक्‍त पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। दुबले-पतले लोगों के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। सही मायने में प्रोटीन की जरूरत हर किसी को होती है। प्रोटीन मीट, अंडे, डेयरी प्रोडक्‍ट, अनाज, दाल, बीज या मेवों आदि के सेवन से मिलता है। वहीं जो लोग जिम (gym) जाते वे प्रोटीन के लिए अंडे (egg) और चिकन ( chicken) पर निर्भर रहते है। दोनों ही प्रोटीन के अच्‍छे श्रोत हैं, इनमें आपके लिए क्‍या बेहतर है आइए इस लेख के माध्‍यम से जानते हैं।

अंडे में पोषण की मात्रा | Nutrients In Eggs

अगर हम 100 ग्राम अंडे (Eggs) की बात करें तो इसमें प्रोटीन की मात्रा 13 ग्राम होता है। जबकि दूसरे अवयव जैसे फैट 11 ग्राम, कैलोरी 155 के अलावा सोडियम 124 मिलीग्राम होता है और कोलेस्‍ट्रॉल 373 मिलीग्राम पाया जाता है।

चिकन में पोषण की मात्रा |Nutrients In Chicken

अगर हम 100 ग्राम चिकन ( Chicken) की बात करें तो इसमें प्रोटीन की मात्रा 27 ग्राम होता है। जबकि दूसरे अवयव जैसे फैट 4 ग्राम, कैलोरी 153 के अलावा सोडियम 51 मिलीग्राम होता है और कोलेस्‍ट्रॉल 75 मिलीग्राम पाया जाता है।अब अगर हम अंडे और चिकन की आपस में तुलना करें तो चिकन में अधिक पोषण पदार्थ पाया जाता है। 100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन और 100 ग्राम चिकन में 27 गाम प्रोटीन की मात्रा होती है। अगर लो कैलोरी, लो फैट और हाई प्रोटीन वाले आहारों की बात करें तो अंडा और चिकन सबसे बेहतर है। अंडे में प्रोटीन तो कम होता ही है साथ में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा भी अधिक होती है। अधिक कोलेस्‍ट्रोल का सेवन करने से खून का फ्लो धीमा पड़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की समस्‍या हो सकती है।

ये भी पढ़े 
प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए
प्रोटीन लेने के फायदे
प्रोटीन क्या है और क्यों ज़रूरी

प्रोटीन की जरूरत | Importance of Protein

chicken vs eggs

प्रोटीन ( Protein) मसल्स बनाता है और उन्हें बरकरार रखता है। आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रतिदिन 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। यदि आपका वजन 60 किलों है तो आपको 48 ग्राम प्रोटीन प्रति दिन जरुरत पड़ेगी। अगर आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो आपको प्रतिदिन आपके वजन के हिसाब से प्रति किलोग्राम 1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

Share

Be the first to comment on "किसमें है ज़्यादा प्रोटीन : Chicken or Egg"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*