Press ESC to close

कीवी खाने के ऐसे ज़बरदस्त फायदे सुने नहीं होंगे | Kiwi Khane Ke Fayde

कीवी (Kiwi) एक ऐसा फ्रूट है जिसे पौष्टिक तत्वों का खजाना कहा जाता है। पहले के समय में भारत में कोई कोई ही कीवी खा पाता था, क्योंकि तब भारत में कीवी की पैदावार नहीं  थी, और बाहर के देशों से मंगवानी पड़ती थी लेकिन आजकल कीवी बहुत आसानी से मिल जाती है। आज के इस लेख में हम लोग बात करेंगे कि कीवी खाने के क्या-क्या फायदे हैं और हमें क्यों खानी चाहिए? 

दरअसल कीवी (kiwi Fruit) में शरीर के लिए फायदेमंद एंटी ऑक्सीडेंट, anti-inflammatory, विटामिन सी, विटामिन B5 फास्फोरस, कॉपर, जिंक, नियासिन, beta-carotene, कैल्शियम यह सारे पौष्टिक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसीलिए डॉक्टर भी कीवी खाने की सलाह देते हैं। खास करके जब मरीज ज्यादा बीमार हो जाए तो डॉक्टर उसे कीवी खाने की ही सलाह देता है। कीवी खाने से जल्दी रिकवरी होती है और खून भी जल्दी बनता है। खून बनाने के साथ-साथ की भी हमें और भी कई फायदे देती है तो चलिए बात करते हैं उन फायदों  के बारे में। 

कीवी खाने के फायदे | Kiwi Fruit Benefits in Hindi

इम्यूनिटी बढ़ाती है। 

कीवी को इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं। सर्दी, खांसी जुकाम हो जाता है तो कीवी को इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि बाहरी संक्रमण नहीं होने देता । बच्चों को कीवी जरूर खिलाना चाहिए क्योंकि बच्चों की इम्युनिटी बहुत वीक है 

डायबिटीज में फायदेमंद

कीवी डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। कीवी डायबिटीज के मरीजों के ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है। इसके अलावा फल खाना वैसे भी डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद रहता है तो डायबिटीज के मरीजों के पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए उन्हें कीवी जरूर खाना चाहिए। 

वजन मेंटेन रखता है। 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या फिर मेंटेन रखना चाहते हैं तो आपको कीवी जरूर खानी चाहिए। इसका स्वाद खट्टा होता है और फाइबर भी उचित मात्रा में पाया जाता है तो यह आपके पाचन को अच्छा करता है और वजन नहीं बढ़ने देता। अगर आप अपना वजन कम भी करना चाहते हैं तो आपको डाइट में कीवी को जरूर ऐड करना चाहिए। 

पेट और पाचन के लिए फायदेमंद 

कीवी खाने से आपके पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में भी लाभ मिलता है कीवी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और खाया पिया पचाने में मदद मिलती है। जो लोग कब्ज़ के शिकार हैं उनकी कब्ज को दूर करने में भी फायदा देता है। 

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को अच्छी चीजें खाने की सलाह दी जाती है जिनमें से कुछ फल भी हैं तो कीवी खाना बहुत फायदेमंद रहता है।गर्भवती महिलाओं को कीवी जरूर खाना चाहिए, कीवी में फोलेट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं या गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग के विकास में फायदा देते हैं इसके अलावा बच्चों के न्यूरल डिफेक्ट का खतरा भी कम होता है, और पाचन तंत्र भी सही रहता है। 

आंखों के लिए फायदेमंद 

कीवी फल का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है अगर आपकी आंखों में जलन रहती है तो आपको कीवी फल का सेवन करना चाहिए। जो लोग कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर ज्यादा काम करते हैं। उन्हें भी अपनी डाइट में कीवी फल का सेवन करना चाहिए जो आंखों को आराम देती है। 

खून बनाती है 

अगर आपकी बॉडी में खून की कमी है या फिर ब्लड प्लेटलेट्स की कमी है तो प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए भी  डॉक्टर कीवी खाने की सलाह देते हैं। तो कीवी आपके ब्लड को तो बढ़ाती है। इसके साथ साथ खून में क्लॉट्स भी नहीं बनने देती। 

लीवर के लिए फायदेमंद

कीवी में ऐसे कई एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि आपके लीवर के लिए भी फायदेमंद रहते हैं तो अगर आप लीवर को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो आपको कीवी फ्रूट जरूर खाना चाहिए। यह भी आपके लिए फायदेमंद रहता है। 

कितना कीवी खाना चाहिए? 

वैसे तो कीवी खाना बहुत फायदेमंद है। फिर भी अगर आप ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो पेट खराब कर सकते हैं।  तो दिन में कम से कम 1 कीवी  खाना फायदेमंद रहता है या फिर आधा कप कीवी बाकी फलों के साथ खाया जा सकता है.