मेथी दाना का पानी पीने के फायदे | Methi Dana Pani Pine ke Fayde

methidana

दोस्तों, मेथी दाना हमारे घरों के रसोई में आसानी से मिल जाता है। यह ना सिर्फ खाने में टेस्ट बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। मेथी दाना में बहुत सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसके साथ-साथ इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन उचित मात्रा में मिलते हैं। 

अगर आप इसका सेवन करते हैं या फिर मेथी दाना का पानी पीते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे तो आज इस लेख में हम लोग बात करेंगे मेथी दाना का पानी पीने के कौन-कौन से फायदे मिलेंगे? 

मेथी दाना का पानी पीने के फायदे 

पेट के लिए फायदेमंद 

पेट से जुड़ी हुई बहुत सी समस्याएं हैं जिनके लिए मेथी दाना का पानी पीना फायदेमंद रहता है। अगर आपका पेट सही नहीं है। बाउल मूवमेंट सही नहीं है। कब्ज की समस्या रहती है तो ऐसे में आपको मेथीदाना का पानी पीना चाहिए। स्वास्थ्य के लिए मेथी का पानी बहुत ज्यादा लाभकारी रहता है। आप थोड़ा सा मेथी दाना रात को भिगो दें और सुबह उसका पानी पी ले।आपको अच्छा फायदा देखने को मिलेगा। 

किडनी के लिए फायदेमंद 

एनसीबीआई की वेबसाइट में प्रकाशित शोध में पाया गया है। मेथी दाना का पानी पीना आपकी किडनी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह किडनी को डिटॉक्स करता है। किडनी की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाने में फायदा देता है। 

इसके अलावा अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो उसे भी निकालने में यह फायदा देता है। इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि स्ट्रेस को काम करके गुर्दे के कार्य को सुचारू रूप से चलाता है। 

दिल के लिए फायदेमंद 

मेथी दाने का पानी पीना आपके दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। एनसीबीआई वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में पाया गया है कि यह दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कहीं ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और हार्ट अटैक को बचाते हैं। 

वजन घटाने में फायदेमंद 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भी मेथी दाने का पानी फायदा दे सकता है। इसमें उचित मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि वजन कम करने में फायदा देता है। अगर आप जिम जा रहे हैं, वेट लॉस करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मेथी दाने का पानी जरूर शामिल करें। 

10 Tips For Weight Loss Fast

बालों के लिए फायदेमंद 

आजकल बाल झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो अगर आप मेथी दाना का पानी का सेवन करेंगे तो उससे छुटकारा पाया जा सकता है। 

आप चाहे  मेथी दाना बालों में लगाएं। चाहे मेथी दाने का पानी पिए। यह सभी तरह से  बालों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। अगर आपके बाल झड़ते हैं, बालों में डैंड्रफ हैं। बालों के किसी भी समस्या के लिए मेथी दाने का पानी फायदेमंद माना जाता है।

महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार बढ़ाता है 

आजकल बहुत सी महिलाएं हैं, जिनकी ब्रेस्ट का आकार सही नहीं है, बहुत छोटा है तो ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए भी आप मेथी दाना का सेवन कर सकते हैं या फिर मेथी दाने का पानी पी सकते हैं। यह ब्रेस्ट की कोशिकाओं को एक्टिव करता है और उनका साइज बढ़ाने में मदद करता है। 

मर्दों के लिए फायदेमंद दोस्तों मर्दों का टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने में यह बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल कम है। बहुत जल्दी थक जाते हैं या फिर मसल गेन करना चाहते हैं तो मेथी दाने के पानी का सेवन किया जा सकता है। 

मेथी दाना का पानी कैसे बनाये 

हम बात करते हैं कि मेथी दाना का पानी कैसे पिया जाए दोस्त मेथी दाना का पानी बनाना बहुत ही आसान है। आप एक चम्मच मेथी दाना ले ले और एक कप पानी में रात को भिगो दें। 

  • सारी रात भीगा रहने दें और सुबह होने पर पानी को छान लें। 
  • इस पानी को खाली पेट पिए ,खाली पेट पीने से ही आपको अच्छा फायदा देखने को मिलेगा। 
  • बस यही आप एक-दो दिन छोड़कर करते रहे और एक डेढ़ महीने में आपको अच्छा फायदा देखने को मिलेगा।

Be the first to comment on "मेथी दाना का पानी पीने के फायदे | Methi Dana Pani Pine ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*