BCAA कब लेना चाहिए, फायदे और नुकसान

Bcaa kya hai

क्या मुझे BCAA लेना चाहिए?

शाखा चेन एमिनो एसिड (BCAA) फिटनेस के लिए एक बहुत लोकप्रिय सप्लीमेंट हैं। BCAA अक्सर एक स्टैंडअलोन पावडर या टैबलेट के रूप में लिए जाते हैं, और इसका प्रयोग Preworkout फ़ार्मुलों में भी किया जाता है।

बीसीएए muscle मास के लिए एक बढ़िया सुप्प्लेमेंट्स मन जाता है, लेकिन अधिक लोग ऐसे लोग हैं जो जितना संभव हो उतना मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए इसे FAT loss के लिए भी इस्तेमाल करते है।

BCAA काम कैसे करता है

जब आप कैलोरी काट रहे हैं, तो आपका शरीर एक अपचयी (Catabolic) स्थिति में होगा। इसका मतलब यह है कि आपका शरीर इसे बनाने के बजाय ऊतक (वसा, कुछ मांसपेशी आदि) को तोड़ देगा (जिसे एनाबॉलिक कहा जाता है।) आपके शरीर से अमीनो एसिड का उपयोग करने के बाद काटते समय मांसपेशियों की हानि होती है जो अन्यथा प्रोटीन संश्लेषण (मांसपेशियों को बनाने के लिए) ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता। 

पहले आपको यह भी समझना होगा क हमारी बॉडी में मसल्स कैसे बनते है और प्रोटीन की क्या भूमिका है|

मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए, प्रोटीन संश्लेषण की आपके शरीर की दर प्रोटीन ब्रेकडाउन की दर से अधिक होनी चाहिए। जब यह दूसरा रास्ता है, मांसपेशियों की हानि होती है, और जब आपकी मांसपेशियों के बराबर होते हैं तो वही रहता है।

तो हम इस बारे में कैसे जानें? …

✓ बीसीएए प्रोटीन संश्लेषण की दर में वृद्धि

बीसीएए (जैसे ल्यूसीन Leucine) नियमित आहार प्रोटीन की तुलना में प्रोटीन संश्लेषण को प्रोत्साहित करता है क्योंकि वे पहले से ही आवश्यक अमीनो एसिड में टूट गए हैं जो आपके शरीर को प्रतिक्रिया को पूरा करने की आवश्यकता होती है। इसलिए प्रोटीन संश्लेषण की दर बढ़ जाती है, प्रोटीन संश्लेषण की मात्रा के अतिरिक्त किसी भी एक विशेष कोशिका को बाहर ले जा सकता है। यह एक प्रमुख स्पष्टीकरण है कि कैसे बीसीएए मांसपेशियों की वसूली को अधिकतम करने में मदद कर सकता है। मांसपेशियों की मरम्मत = अधिक मांसपेशियों की वृद्धि!

✓ बीसीएए प्रोटीन ब्रेकडाउन की मात्रा को कम करता है

ऐसा होता है कि जो पत्थरों की संख्या को कम करती है, जो प्रोटीन को तोड़ने के लिए संकेत करती है। यदि आप अपने पिछले बिंदु और मांसपेशियों के निर्माण के लिए सामान्य सूत्र के अलावा इस पर विचार करते हैं, तो यह समझना आसान है कि बीसीएए प्रोटीन संश्लेषण कैसे बढ़ाता है और प्रोटीन ब्रेकडाउन को कम करता है, जिससे बदले में अधिक मांसपेशियों का निर्माण होता है।

BCAAs के अन्य लाभ क्या हैं?

BCAAs के कई अन्य लाभ भी हैं जो आपके फिटनेस लक्ष्यों के साथ आपकी सहायता करेंगे। 

✓ बीसीएए की खुराक थकान को कम करने में मदद कर सकती है, जो आपकी कसरत को काफी बढ़ा सकती है। यह उन मुख्य कारणों में से एक है जिनसे उन्हें आपकी कसरत से पहले लेने की अनुशंसा की जाती है – और मुख्य कारण यह पूर्व-व्यायाम में शामिल है|

वे ऐसा करते हैं जो सेंतोटेनिन का उत्पादन बाधित करते हैं, जो व्यायाम के दौरान अक्सर बढ़ जाता है। सेरोटोनिन ‘थकावट की धारणा’ बढ़ जाती है जिसका अर्थ है कि आप अपने वर्कआउट्स के दौरान अधिक टायर करेंगे। यदि आपने इसे पहले से ही काम नहीं किया है, तो बीसीएए आपको ऐसा करने से रोक देगा, जिससे आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी। इसलिए आप लंबे समय तक काम कर सकते हैं, कड़ी मेहनत और अधिक भार उठा सकते हैं!

✓ इसके अलावा, वे मांसपेशियों में दर्द को कम करने के लिए दिखाए गए हैं, जिसका अर्थ है कि आप गहन अभ्यास के बाद भी आगे बढ़ सकते हैं|

क्या मुझे BCAAs लेना चाहिए?

जैसा कि हमने पहले बताया है, बीसीएए बड़े मास गैनिंग करने वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा  हैं, साथ ही यह FAT Loss में भी मदद करता है। कोई भी BCAAs ले सकता है – और वे आपको विभिन्न तरीकों से लाभान्वित करेंगे।

व्यक्तियों की आयु के रूप में, आपके शरीर के भीतर इष्टतम मांसपेशियों के निर्माण के माहौल का निर्माण करना पूरा करना कठिन हो सकता है बीसीएए 35 साल से अधिक आयु के उन लोगों के लिए एक शानदार सप्लीमेंट है जो उन्हें बनाए जा सकने वाले मांसपेशियों को बढ़ा सकते हैं, यहां तक कि युवा प्रोटीन सिंथेसिसके लिए BCAA ले सकते है।

बीसीएए भी विशिष्ट भोजन के बाद लोगों के लिए उत्कृष्ट हैं, या खाने के कार्यक्रम जैसे कि आंतरायिक उपवास

उदाहरण के लिए: बीसीएए आपके मांसपेशियों को बढ़ावा देने के लिए PRE Workout में लेने के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हैं, आपको ऊर्जा प्रदान करेगा और Fat loss में भी मदद करेगा!

अन्य Supplements

बहुत से लोगों ने तर्क दिया है कि आप अन्य स्रोतों से बीसीएए के समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि whey प्रोटीन| भले ही whey तेजी से अवशोषित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, इसके पास BCAA के एक केंद्रित स्रोत के समान प्रभाव नहीं है।

Whey को एमिनो एसिड मे टूटना पड़ता है, इसलिए यह केवल BCAA के रूप में नहीं टूटता , और भी बहुत से एमिनो acids में टूटता है। हम यह नहीं कह रहे कि whey प्रोटीन खराब है – किसी भी तरह से नहीं – लेकिन अगर आप विशेष रूप से बीसीएए के गुणों की विशेष रूप से मांग करते हैं,तो BCAA लेना ही सही होगा।

BCAA के साइड इफेक्ट्स / सुरक्षा सावधानी

हालांकि BCAA आम तौर पर हानिरहित होते हैं, यदि आप निम्न श्रेणियों में से एक होते हैं, तो वे आपके लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकते हैं। सावधानी के साथ प्रयोग करें, और यदि आप  फिर भी प्रयोगकरना चाहते हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक से पहले से परामर्श करें|

गर्भावस्था और स्तनपान – यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो यह ब्रंच शेड अमीनो एसिड लेने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह सुझाव देने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय प्रमाण नहीं हैं कि ऐसा करने में सुरक्षित है।

सर्जरी से पहले – बीसीएए को रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करने के लिए दिखाया गया है, इसलिए सर्जरी से पहले ही उन्हें लेने की सिफारिश नहीं की जाती है यदि आप उन्हें लेते हैं, तो सर्जरी से गुजरने में कम से कम 2 सप्ताह पहले उन्हें लेने से रोकना सुनिश्चित करें।

BCAA की खुराक (Dosage)

बीसीएए पाउडर 5 gram खुराक में लिया जा सकता है, जब जरूरत पड़ने पर रोज 2-4 बार! preworkout खाएं, 

आपको BCAA कैप्सूल में भी मिल जायेगा| कुछ 1000mg का कैप्सूल उपलभ्द करवाते है तो कुछ 1500 mg का. आप वो 3-4 कैप्सूल वर्कआउट सेपहले ले सकते है| 

ये भी पढ़े

प्रोटीन क्या है

व्हेय प्रोटीन कब लेना चाहिए

क्या महिलाओ को व्हेय प्रोटीन लेना चाहिए?

व्हेय प्रोटीन कैसे बनता है ?


Share

Be the first to comment on "BCAA कब लेना चाहिए, फायदे और नुकसान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*