Cod liver Oil Capsules ke Fayde aur Nuksan :कॉड लिवर आयल के फायदे, उपयोग और नुकसान

Cod liver oil benefits and side effects

ओमेगा 3 (Omega 3) फैटी एसिड हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है और इसी वजह से हम लोग ओमेगा-3 के कैप्सूल खाते हैं और कुछ लोग मछली खाना पसंद करते हैं। लेकिन कॉड लिवर ऑयल (COD LIVER OIL)  भी काफी ज्यादा प्रचलित है तो आज इस लेख में हम लोग जानेंगे कि कॉड लिवर ऑयल क्या है, इसके फायदे क्या है और कैसे इस्तेमाल किया जाए। 

क्या है कॉड लिवर ऑयल : What is Cod Liver Oil

कॉड लिवर ऑयल (COD LIVER OIL) भी एक तरह का सप्लीमेंट है।यह पीले रंग का तेल अटलांटिक मछली के लिवर से निकाला जाता है ,जिसमें काफी ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें ज्यादातर ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसलिए ज्यादातर लोग इसे ओमेगा 3 के नाम से भी जानते हैं। इसके अलावा इसमें और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि विटामिन A  विटामिन E और D इत्यादि। 

कॉड लिवर ऑयल (COD LIVER OIL) बाजार में आसानी से मिल जाता है। बहुत से प्रचलित ब्रांड है जो कि कॉड लिवर ऑयल बनाते हैं और मुहैया करवाते हैं। इसके छोटे-छोटे कैप्सूल देखने में भी काफी ज्यादा सुंदर लगते हैं। कॉड लिवर ऑयल खाना सभी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। चाहे वह महिला हो या  पुरुष ,चाहे बच्चा हो, बड़ा हो या बुजुर्ग। तो चलिए जानते हैं कॉड लिवर ऑयल के फायदे। 

कॉड लिवर ऑयल के फायदे : Cod Liver Oil Benefits in Hindi

विटामिन D का मुख्य स्त्रोत 

विटामिन डी हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी विटामिन है जिसकी कमी से कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। विटामिन डी ज्यादातर धुप से मिलता है, लेकिन अगर आप धुप  नही ले पा रहे तो आप कॉड लिवर ऑयल (COD LIVER OIL)  का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें भी विटामिन D  भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो शरीर में कैल्शियम अच्छे से अवशोषित नहीं होता जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती है. इसलिए अगर आपकके शरीर में भी विटामिन डी की कमी है तो आपको कॉड लिवर ऑयल का सेवन करना चाहिए। 

घुटनों के दर्द में फायदेमंद 

कॉड लिवर ऑयल एक तरह का तेल है जो कि आपके घुटनों के दर्द को दूर करने में काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है। आजकल आर्थराइटिस की समस्या काफी ज्यादा हो रही है जिस वजह से घुटनों में या फिर जोड़ों में दर्द होने लगता है। तो इस तेल से आप घुटनों और जोड़ों में मालिश भी कर सकते हैं या फिर अगर आप इस कैप्सूल का सेवन करते हैं तो घुटनों का दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाना है

पहले एक समय था कि जब आपकी उम्र 40 या 45 की होती है तब जाकर चश्मा लगता था, लेकिन आजकल बच्चों की भी आंखे कमजोर हो रही है, तो यह आपकी आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। अगर आपकी आंखें कमजोर हो रही है तो आपको कॉड लिवर ऑयल का सेवन करना चाहिए। इसमें ओमेगा-3 और विटामिन ए काफी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

kid with specs

ग्लूकोमां के इलाज में भी यह काफी फायदेमंद रहता है। ग्लूकोमा एक नेत्र संबंधी विकार है। यह विकार आगे चलकर अंधेपन का कारण भी बन सकता है तो इसलिए आपको कॉड लिवर ऑयल (COD LIVER OIL)  का सेवन कर सकते हैं। 

हृदय के लिए फायदेमंद

हृदय हमारे शरीर का सबसे मुख्य अंग है जिसके ऊपर बहुत सी चीजें निर्भर करती है तो इसलिए हमें अपने हृदय को भी स्वस्थ रखना चाहिए। कॉड लिवर ऑयल हृदय पर होने वाले आघात को बचाता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार मधुमेह के मरीजों को कोड लिवर ऑयल का सेवन करना चाहिए। यह दिल के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। 

 कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल खरीदें। 

दिमाग तेज करता है 

मछली का तेल या कॉड लिवर ऑयल दिमाग तेज करने के लिए भी फायदेमंद है। इसके ऊपर कई तरह की जांच हो चुकी है और अभी भी रिसर्च चल रही है। इसमें विटामिन ए और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इसमें ईपीए और  डीएचए भी  भरपूर मात्रा में होता है जो कि आपके दिमाग के विकास के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है तो इसलिए पढ़ते बच्चों को यह देना काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है क्यूंकि दिमाग को तेज बनाता है। अगर बढ़ती उम्र के साथ आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है तो उसमें भी यह फायदा देता है। 

वजन नहीं बढ़ने देता 

girl doing lunges

कई केस इसमें यह देखा गया है कि वजन बढ़ने को भी यह कंट्रोल करता है। अगर आपके शरीर में चर्बी जमा हो रही है जिसकी वजह गंदे फैट हो सकते हैं तो कॉड लिवर ऑयल में अच्छे फैट पाए जाते हैं जैसे कि इ पी ए  और डी एच ए जो कि वजन को कंट्रोल रखने में ज्यादा फायदा करते हैं। 

अल्सर से बचाता है 

अगर आप पेट के अल्सर से परेशान हैं तो आपको कॉड लिवर ऑयल का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। इस तेल में मौजूद गैस्टिक साइटोप्रोटेक्टिव। क्षमताएं पाई जाती हैं जो कि अल्सर को बढ़ने से रोकती है और दर्द से भी राहत दिलाती है। 

स्किन को ग्लोइंग बनाता है

मछली का तेल या कोड लिवर ऑयल आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। स्किन को हेल्दी बनाता है साथ में इसमें विटामिन पाया जाता है कि जो कि स्किन को ग्लोइंग बनाने में बहुत ज्यादा फायदा देता है। 

कॉड लिवर ऑयल का सेवन कैसे करें:
Cod Liver Oil Dose and Timing 

कॉड लिवर ऑयल के कैप्सूल आपको  मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। 16 साल से कम उम्र के बच्चों को एक कैप्सूल देना चाहिए और 16 साल से ज्यादा उम्र के लोग दो कैप्सूल भी ले सकते हैं। इसे  दोपहर का खाना खाने के बाद या फिर रात के खाना खाने के बाद ले सकते हैं। अगर आपकी कोई और दवा चल रही है तो आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। 

कॉड लिवर ऑयल से होने वाले नुकसान :
Cod Liver Oil Side Effects

कॉड लिवर ऑयल से कुछ ज्यादा नुकसान नहीं है। अगर इसकी ओवरडोज की जाए या  कुछ लोगों में छोटे-मोटे साइड इफेक्ट देखने को मिल जाते हैं। 

  • रक्त स्त्राव में कमी
  • मतली 
  • दस्त 
  • सीने में जलन
  • एसिड बनना
  • सांसो में दुर्गंध 
  • गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • बीपी के मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

ये भी पढ़े :

Share

2 Comments on "Cod liver Oil Capsules ke Fayde aur Nuksan :कॉड लिवर आयल के फायदे, उपयोग और नुकसान"

  1. Dimple parihar | January 12, 2021 at 7:48 am | Reply

    Is thare also benefical in for hairs growth?

Leave a comment

Your email address will not be published.


*