CORONA VIRUS se kaise Bache :WHO के निर्देश

corona virus

कोरोना वायरस का कहर पूरी में फ़ैल चूका है .और अब भारत में भी आ घुसा है.भारत में अभी तक कोरोना 36 मामले सामने आ चुके है.अगर विश्व को देखा जायेतो मरने वालो की संख्या 4000 के पार हो चुकी है.

इसी के चलते सभी देशो की सरकार हरकत में आ चूकी है और कोरोना के इन्फेक्शन से बचने के लिएअडवाइसरी भी जारी की है। WHO ने भी कोरोना वायरस को रोकने और इससे बचने के लिए कम्पैन शुरू किआ है.

कहां से आया कोरोना वायरस?

इस वायरस के फैलने की शुरुआत चीन से हुई है. चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में इसका सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिला है. चीन के साथ ही जापान, थाईलैंड, सिंगापुर में कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं. इंग्लैंड में एक ही परिवार के तीन सदस्य किसी वायरस से संक्रमित हो गए.

तो जानते है की हम किस तरह कोरोना वाइरस के इन्फेक्शन से बच सकते है।

लोगों के बेहद नजदीक ना जाए

डब्ल्यूएचओ ने इस बात की पूरी संभावना व्यक्त की है कि कोरोना वायरस बेहद नजदीकी संपर्क में रहनेवाले दो इंसानों में एक से दूसरे में संक्रमित हो सकता है.

आँख, कान, नाक, मुँह पे बार बार हाथ लगाए

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने का बेहद आसान तरीका यही है कि आप बार-बार अपनी नाक, आंखऔर मुंह में हाथ लगाने से बचें। दरअसल अगर आपने किसी संक्रमित जगह को छू लिया हो तो और उसके बाद आप अपने चेहरे को हाथ लगाएंगे तो जाने अनजाने आप खुद ही उस वायरस को शरीर में प्रवेश करा सकते हैं।

CORONAVIRUS LIVE UPDATE

साफ़ सफाई का रखे ध्यान

जितना ज़्यादा हो सके अपनी औरअपने घर की साफ़ सफाई का पूर्ण ध्यान रखे.क्यूंकी ये वायरस किसीभी जगह हो सकता है.इसलिए जितना हो सके साफ सफाई का ध्यान रखें अपने हाथ समय-समय पर धोते रहें और घर की सभी चीजों को डेटॉल वगैरह से साफ करते रहे.

ठंडा खाने परहेज

कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस ठंडी चीजों में ज्यादा पनपता है इसलिए ठंडी  चीजें खाने से परहेज रखें कैसे के आइसक्रीम इत्यादि. और जितना हो सके गरमा गरम खाना ही खाएं.

हैंड वाश या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

समय-समय पर अपने हाथ किसी अच्छे हैंड वाश से धोते रहे और अपने घर के बच्चों को भी ऐसा करने की सलाह दें. अगर अपने हाथ ना धो पाए तो अच्छा सा अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करें. कोई भी चीज खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से स्वस्थ करें

हैंड वाश और सैनिटाइजर खरीदे 

सैनिटाइजर

हैंड वाश

मीटिंगस से बचे

ऑफिस की मीटिंग या फिर दोस्तों के संग समूह बनाकर घूमने फिरने से परहेज करें. ज्यादा समूह बनाने से कोरोना वायरस इंफेक्शन हो सकती है. अगर आप समूह बनाकर कहीं जा रहे हो तो अगर बहुत जरूरी हो तभी जाए और मास्क का इस्तेमाल करें.

ज़्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह जाए

 ज्यादा भीड़भाड़ वाले पब्लिक प्लेस पर भी जाने से परहेज करें. क्योंकि  कोरोना वायरस सांस के द्वारा द्वारा फैलता है इसीलिए ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करें.

पालतू जानवरो की सफाई रखे

 अगर आपके घर में पालतू जानवर रहते हैं तो उन्हें भी  साफ सुथरा रखें. क्योंकि कोरोनावायरस किसी भी जगह से फैल सकता है इसलिए पालतू जानवरों का भी खास ध्यान रखें और उनसे भी दूरी बनाकर रखें.

अपनी इम्म्युंटी बढाए

 कोरोना वायरस उन लोगों को ज्यादा खेलता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता  कम है. तो इस अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाइए. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप प्याज लहसुन और तुलसी या गिलोय इस्तेमाल कर सकते हैं 

 ये भी पढ़े 
किशमिश के फायदे मर्दो के लिए
नारियल पानी के फायदे और नुक्सान
अंजीर के फायदे और नुकसान
आंवला खाने के 10 फायदे

मास्क का प्रयोग करे

अगर आप किसी जगह जा रहे हैं चाहे वह भीड़भाड़ वाली हो चाहे ऑफिस या पब्लिक प्लेस तो जाने से पहले मास्क ले जाना ना भूलें. मात भी बहुत तरह के आते हैं जैसे के सिंपल  मास्क ट्रिपल लेयर मास्क और N95 मास्क. आप कोई भी अच्छा सा मास इस्तेमाल कर सकते हैं 

Share

Be the first to comment on "CORONA VIRUS se kaise Bache :WHO के निर्देश"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*