किशमिश के फायदे मर्दो के लिए : Raisins benefits in Hindi

kishmish
kishmish खाने के फायदे और नुक्सान

किशमिश (Raisins) एक तरह का ड्राई फ्रूट है. इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं. किशमिश सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है.एक छोटी से किशमिश में बहुत से सेहत के राज छुपे है .

खट्टे-मीठे स्वाद वाली किशमिश जैसे अपने स्वाद से सभी को लुभाती है।इसे घर में कई धार्मिंक कामो में भी इस्तेमाल किआ जाता है .इनमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। आयुर्वेदिक बताते हैं कि किशमिश कई चीजों में फायदा करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को जड़ से दूर कर देते हैं।

यहां हम आपको किशमिश खाने के फायदे बता रहे हैं। जिनको जानकर आप भी किशमिश खाना शुरू कर देंगे।

कैंसर रोग से बचाव के लिए

किशमिश कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी कम कर सकती है। इसमें कैटेचिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर को मुक्त कणों (Free Radicals) से बचाने का काम करता है।

आंखों के लिए

आंखों के लिए भी किशमिश कई तरह से फायदे पहुंचाती हैं। इसमें पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स नामक जरूरी तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को मजबूत रखने में मदद करता है। किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों को कमजोर करने वाले फ्री रेदिकाल्स से बचाता है, जो मोतियाबिंद का कारण बन सकते हैं।

एंटी-एजिंग

आने देखा होगा कुछ लोगो को कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियों पढने लगती है .झुर्रियोंको ठीक करने के लिए आप किशमिश का सहारा ले सकते हैं। किशमिश विटामिन-ए और ई से समृद्ध होती है, जो त्वचा की बाहरी परतों में नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, विटामिन-ई त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरती दिखती है।

पाचन में सहायता

पाचन क्रिया को सही रखने के लिए आप रोजाना कुछ किशमिश खा सकते हैं। किशमिश में अन्य जरूरी पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर भी उचित मात्र में होती है । फाइबर भोजन को पचाने में सहायता करता है और कब्ज से भी राहत दिलाता है।

दांत और मसूड़ों के लिए

अकसर लोग सोचते है कि मीठा खाने से दांत खराब हो जाते है लेकिन किशमिश मीठा होने के बाद भी दांत और मसूड़े को खराब होने से बचाता है। किशमिश में पाए जाने वाले ओलिनोलिक एसिड नामक फाइटो केमिकल तत्व दांतों की कैविटीको सुरक्षा प्रदान करता है। इससे मुंह में पाए जाने वाले खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करता है। इन सब के अलावा किशमिश मसूड़ों की बीमारी व इंफेक्शन से बचाता है।

वजन बढ़ाने को लेकर

अगर आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाने को लेकर फिक्रमंद हैं, तो किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा. इसमें पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है जिससे ताकत तो मिलती है ही साथ ही इसमें मौजूद तत्व वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं.

खून की कमी करे दूर

आयरन (Iron) की पर्याप्‍त मात्रा किशमिश में होती है जो खून की कमी को दूर करने में सहायक साबित होता है। इसके साथ ही खून बनाने में भी मदद करता है। इसमें पाया जाना वाला कॉपर (Copper) खून बनाने में मदद करता है। काले किशमिश खून की कमी को दूर करने में सहायक है।

योन शक्ति बढ़ाये

नियमित रूप से किशमिश का सेवन करके कामेच्छा (Libido) को बढ़ाया जा सकता है। किशमिश में अर्जिनिन एमिनो एसिड पाया जाता है जो सेक्स की कमजोरियों को दूर करता है। इसके साथ ही किशमिश का यूज शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने में भी काम आता है

बुखार में मददगार

किशमिश खाने के फायदे बहुत हैं। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध किशमिश संक्रमण को खत्म कर बुखार को कम कर सकती है। बुखार के लिए किशमिश का सेवन करने के लिए आप लगभग 20 किशमिश को एक घंटे के लिए एक कप पानी में भिगोकर रख दें और जब किशमिश नरम हो जाए, तो इसका सेवन करें। बुखार होने पर आप इस उपाय को रोजाना कर सकते हैं

ये भी पढ़े
मुनक्का खाने के फायदे और तरीका

गरम पानी कब और कैसे

अश्वगंधा और शतावरी के फायदे 

पतंजली अश्वशिला कैप्सूल :फायदे नुकसान

शिलजीत के फायदे, नुक्सान और उपयोग

Share

Be the first to comment on "किशमिश के फायदे मर्दो के लिए : Raisins benefits in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*