Press ESC to close

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे | Benefits of Drinking Hot Water

अगर आप पर रोज गर्म पानी पीते हैं, तो आपको बहुत बढ़िया फायदे देखने को मिलेंगे। इसीलिए तो कहा जाता है कि हमें ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी पीना चाहिए। आयुर्वेद में तो गर्म पानी को एक औषधि के समान कहा गया है। 

हमारी पूरी बॉडी में लगभग 60% से ज्यादा पानी ही होता है तो इसलिए अगर बॉडी में पानी की कमी हो जाए तो कई ऑर्गन के कार्य प्रणाली में दिक्कत आती है तो इसीलिए हमें पानी तो भरपूर पीना चाहिए।सुबह उठते ही खाली पेट गर्म पानी पीने के तो अलग ही फायदे हैं तो चलिए बात करते हैं उन फायदों के बारे में। 

पाचन शक्ति बढ़ाता है

कहते हैं कि ज्यादातर बीमारियां हमारे पेट से ही शुरू होती है। अगर आपका पेट या पाचन सही नहीं है तो पाचन को सही करने के लिए आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। अगर आप सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीते हैं तो यह आपके पाचन को अच्छा करता है, कब्ज़ नहीं होते नहीं होने देता और खाया पिया अच्छे से पचता है। 

वजन घटाने में फायदेमंद 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, आपके पेट की बैली फैट को हटाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। गर्म पानी आपके पाचन क्रिया तो तेज करता है, इसके साथ-साथ फैट घटाने में भी मदद करता है तो इसलिए आपको खाली पेट गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। यह मेटाबोलिज्म भी बढ़ाता है और एक्स्ट्रा फैट जमने नहीं देता। 

त्वचा को साफ रखता है

पानी जो है यह हमारी बॉडी में डिटॉक्सिफिकेशन का काम करता है यानी कि जो इंप्योरिटीज है वह बॉडी से बाहर निकालता है। जिससे कि हमारी त्वचा भी साफ रहती है तो गर्म पानी पीने से हमें और अच्छे फायदे मिलते हैं। एक तो यह हमारी त्वचा को साफ रखता है। स्किन पर अगर दाग धब्बे या मुंहासे हो रहे हैं तो उन्हें भी ठीक करने में मदद करता है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है 

अगर आप सर्दियों में बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं। सर्दी खांसी हो जाती है या फिर गला दर्द है तो इस सभी चीजों में गर्म पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद रहता है तो आपको अपने दिनचर्या में गर्म पानी को जरूर ऐड करना चाहिए जो कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

रक्त संचार सही करता है 

अगर आपको हेल्दी रहना है तो आपकी बॉडी का रक्त संचार भी बिल्कुल सही होना चाहिए। अगर बॉडी में रक्त संचार सही होगा तो पूरी बॉडी में अच्छा रक्त जाएगा और इसके साथ ही पूरी बॉडी को पोषक तत्व लगेंगे ,तो गर्म पानी पीने से आपकी बॉडी में रक्त संचार  सही होता है और न्यूट्रिएंट्स भी बॉडी को लगने लगते हैं। 

पीरियड के दर्द से राहत 

गर्म पानी पीना महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। महिलाओं में अक्सर होने वाली पीरियड की दर्द को यह ठीक करता है। या फिर दर्द को कम करने में मदद करता है तो पीरियड के दौरान महिलाओं को गर्म पानी का ही सेवन करना चाहिए। 

कब्ज से राहत 

अगर आप कब्ज से परेशान है ,सुबह पेट अच्छे से साफ नहीं होता तो आपको रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना चाहिए और सुबह उठते ही खाली पेट गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। इतना करने से ही आपका पेट अच्छे से साफ होना शुरू हो जाएगा और कब्ज की तकलीफ नहीं रहेगी।