Glutathione Ke Fayde Aur Nuksan|ग्लूटाथिओन के फायदे और नुक्सान

young cute girl

दोस्तों  आज कल हर किसी की चाहत है के वो गोरा हो , हमारे देश में गोरेपन  का बहुत ज्यादा क्रेज है. तभी तो कोई भी स्किन प्रोडक्ट है तो सबसे पहले उसका फायदा गोरापन का बताया जाता है के ये क्रीम या गेल आपको रातो रात गोरा कर देगी वगरह वगरह. चाहे वो मर्दों के प्रोडक्ट्स हो या औरतो के सभी को गोरेपन के लिए प्रमोट किया जाता है. मुझे उम्मीद है के आप मेरा इशारा समझ गये होंगे.

अगर आप भी उन लोगो में से है जिनकी चाहत गोरा होना है तो ये प्रोडक्ट आपके लिए है. आज हम बात करेंगे ग्लूटाथिओन (Glutathione) की,ग्लूटाथिओन के फायदे और नुकसान की। तो पहले हम जान लेते है के ग्लूटाथिओन क्या चीज है.

 क्या होता है ग्लूटाथिओन (What is Glutathione)

ग्लूटाथिओन एक साधारण तत्व है। शरीर में हर समय कुदरती रूप से इसका निर्माण होता रहता है। यह प्रोटीन या एमीनो एसिड के तीन हिस्सों, साइटेइन, ग्लाइसिन और ग्लूटामिन से मिलकर बनता है।

ग्लूटाथिओन की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें सल्फर रसायन के हिस्से मौजूद होते हैं, जो फ्री-रेडिक्ल्स और पारे तथा अन्य विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। आज के दौर में जब वातावरण में भारी धातुओं के अंश काफी अधिक मात्रा में मौजूद हैं, ऐसे में इनकी उपयोगिता और भी बढ़ जाती है।

क्या करता है ग्लूटाथिओन ( Glutathione Functions)

हम सबने एंटी-ऑक्सीडेंट्स के बारे में सुना है। लेकिन, क्या आप सबसे बड़े एंटी-ऑक्सीडेंट के बारे में जानते हैं। ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट जो कैंसर, दिल की बीमारियों, एजिंग, न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों से बचाता है। इस अकेले एंटी-ऑक्सीडेंट के बारे में गहरा शोध किया गया है, लेकिन अध‍िकांश लोग अब भी इसके बारे में नहीं जानते। डॉक्टरों को भी नहीं पता कि इसकी कमी से होने वाली महामारी को किस तरह काबू किया जाए। इसके इसी गुण के कारण आप इसे एंटी-ऑक्सीडेंट का बाप भी कहा सकते हैं।

बेशक हम बात कर रहे हैं ग्लूटाथिओन (Glutathione) की। शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में इसकी महती भूमिका होती है। और स्वस्थ जीवन जीने के लिए इन दोनों चीजों का सही होना जरूरी है। हालांकि शरीर अपने लिए स्वयं इस एंटी-ऑक्सीडेंट्स का निर्माण करता है, लेकिन भोजन का खराब स्तर, प्रदूषण, विषैला वातावरण, तनाव, संक्रमण और रेडिएशन के कारण शरीर में ग्लूटाथाईऑन की मात्रा घट जाती है।

गोरेपन (Skin Whitening) के लिए कैसे मदद करता है ग्लुतथिओन

जैसा के आपको पता है क ग्लुतथिओन सबसे बड़ा एंटी ओक्सिडेंट है. ये हमारी बॉडी को गोरा तब करेगा जब हम इसे अछे से use करेंगे. अगर आप ग्लुतथिओने इस्तेमाल कर रहे है या करने वाले है , तो वो तब तक रिजल्ट नहीं देगा जब तक आप उसके साथ VITAMIN C नहीं लेते.

Vitamin c की किसी अछि कंपनी की टेबलेट्स आपको use करनी होंगी.

कितना VITAMIN C

आपको vitamin c की डबल डोस लेनी होगी , यानि के अगर आप ग्लुतथिओन 200mg ले रहे है तो आपको vitamin c 400mg लेना पड़ेगा. vitamin c ग्लुतथिओन को पूरी बॉडी में पहुंचाएगा और आपको स्किन को वाइट करने में हेल्प करेगा.

किस किस रूप में बिकता है ग्लूटाथिओन

Glutathione आपको टेबलेट में, कैप्सूल, इंजेक्शन, साबुन, और क्रीम के रूप में मिल जायेगा.

नोट करने वाली बातें

1. अगर आप ग्लुतथिओन use कर रहे है तो इसके साथ में sunscreen लोशन या क्रीम इस्तेमाल करना ना भूले.

2. सबसे अच्छा और बेस्ट ग्लुतथिओन टेबलेट और इंजेक्शन के रूप में हे अवेलेबल है. साबुन और क्रीम का ज्यादा फायदा देखने को नहीं मिलता

Share

2 Comments on "Glutathione Ke Fayde Aur Nuksan|ग्लूटाथिओन के फायदे और नुक्सान"

  1. Me bhi glutathione use krna chahti hu pr ap muje btaye me injection ke ruo me lu isko ya teblates ke rup me or muje kon si vitamin c 400mg teblstes leni h plzzz ache btaiye jo muje use krne acha lge

Leave a comment

Your email address will not be published.


*