कद्दू के बीज खाने के फायदे। Pumpkin Seeds in Hindi

pumpkin seeds

दोस्तों आजकल कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) के बारे में बहुत बहुत ज़्यादा प्रचलन में है। पहले एक समय था कि कद्दू की सब्जी बनाने के बाद कद्दू के बीजों को फेंक दिया जाता था,  लेकिन कद्दू के बीजों में कितने अधिक पौष्टिक तत्व छिपे रहते हैं। यह किसी को मालूम नहीं था। इसीलिए आजकल कद्दू के बीजों के बारे में बहुत ज्यादा चर्चा की जाती है और कद्दू के बीज खाने की सलाह भी दी जाती है. कद्दू के बीजों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फैट ऐसे ज़रूरी  तत्व आसानी से मिल जाते हैं। 

पहले यह सफेद रंग के होते हैं लेकिन छिलका निकालने के बाद यह आपको गहरे हरे रंग के मिलेंगे, गोल और हरे रंग में  यह बहुत बढ़िया लगते हैं। साइज में भी यह थोड़े बड़े होते  हैं। 

इनमें बहुत तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भी पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह हमें कई तरह के फायदे देते हैं तो चलिए जानते हैं कि कद्दू के बीजों के क्या-क्या फायदे मिलते हैं? 

कद्दू के बीज खाने के फायदे। Benefits of Pumpkin Seeds in Hindi

वजन कम करने में करता है मदद : Pumpkin Seeds Helps in Weight Loss

दोस्तों अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप कद्दू के बीजों को अपनी डाइट में जरूर रखेंइसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। थोड़ा सा खाना खाने के बाद कद्दू के बीज खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती और फाइबर भी इसमें अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि पेट को कम करने में मदद करता है। 

मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छा है :
Pumpkin Seeds Good For Metabolism

इसमें डाइटरी फाइबर तो होता ही है। इसके अलावा इसमें और भी कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट रहते हैं। अगर आपकी डाइट में फाइबर कम हो तो आपका मेटाबॉलिज्म सही नहीं रहता। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि आपके पेट को सही रखता है और पाचन क्रिय भी तेज रहती है। 

प्रजनन क्षमता के लिए बेहतर :
Pumpkin Seeds Boost Fertility

कद्दू के बीजों में जींद काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। शरीर में जिंक की कमी से पुरुषों में स्पर्म की गुणवत्ता में कमी और बांझपन जैसी समस्याएं होती है। ऐसे में अगर डेली डाइट में कद्दू के बीज को शामिल किया जाए तो पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता अच्छी होती है और प्रजनन क्षमता भी अच्छी रहती है। इसके अलावा कद्दू के बीज पुरुषों में टेस्टोस्टरॉन लेवल को भी बढ़ाता है। 

प्रोटीन की अच्छी मात्रा :
Pumpkin Seeds are Good Source of Protein

कद्दू के बीजों में प्रोटीन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप कोई और बीज खाते हैं तो  उनकी तुलना में कद्दू के बीजों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप अपने मसल  बढ़ाना चाहते हैं तो मसल रिपेयरिंग के लिए प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए तो इसलिए सौ ग्राम कद्दू के बीजों में तकरीबन 23 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। यह आपकी प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है।

बालों के लिए अच्छा :
Pumpkin Seeds Helps in Hair Growth

hair gain benefets pumpkin seeds

जैसा कि आपको पता है कि प्रोटीन हमारी बालों के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है। कद्दू के बीजों में जो प्रोटीन पाया जाता है, वह हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद रहता है। अगर आप के बाल झड़ रहे हैं, बाल सफेद हो रहे हैं या फिर नए  बाल नहीं आ रहे तो इन सभी समस्याओं को अगर आप दूर करना चाहते हैं तो कद्दू के बीज खाना शुरू करें। यह आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। 

हृदय के लिए फायदेमंद : Good For Heart Health

कद्दू के बीज हृदय के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। दरअसल कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है। जो ना सिर्फ हृदय संबंधी रोगों के उपचार में फायदा देता है बल्कि हृदय समस्याओं से होने वाले संभावनाओं को भी कम करता है। इतना ही नहीं अगर आप कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो इसे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रहता है। 

मधुमेह में भी फायदेमंद  : Good for Diabetics

अगर आप डायबिटिक के शिकार हैं या फिर शुगर के मरीज है तो शुगर को कंट्रोल करने में भी कद्दू के बीज बहुत ज्यादा फायदा देते हैं। कद्दू के बीज रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। यह इंसुलिन की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। इसलिए मधुमेह के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

इम्यूनिटी को बढ़ाता है :
Pumpkin Seeds Boost Immunity

अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग नहीं है, इम्यूनिटी कम है। जल्दी बीमार हो जाते हैं। सर्दी, खांसी, जुकाम आपको जल्दी हो जाता है तो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी आप कद्दू के बीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों देखा आपने कितने ज्यादा फायदे हैं, कद्दू के बीजों के,, तो कद्दू के बीज खाने से आपको काफी ज्यादा फायदा मिल सकता है। 

कद्दू के बीज कैसे खाएं?
How to Eat Pumpkin Seeds
?

कद्दू के बीज बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। इन्हें आप किसी तरह से भी खा सकते हैं। अगर आपको इन्हे शेक या फिर पुडिंग वगैरह में  मिक्स करके खा सकते हैं। 

अगर आप स्नैक्स के तौर पर खाना चाहते हैं तो आप  रोस्ट करके भी खा सकते हैं। अगर आपके घर में माइक्रोवेव है तो 145 डिग्री  पर माइक्रोवेव को गर्म करके। आप उसमें रोस्ट भी कर सकते हैं या फिर आप तवे पर  धीमी आंच  करके इन्हें पका सकते हैं। कद्दू के बीज वैसे भी खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट रहते हैं। 

कद्दू के बीज को कैसे रोस्ट करें? How to Roast
Pumpkin Seeds ?

कद्दू के बीज को रोस्ट कर खाना सबसे सामान्य तरीका है। यह तरीका पारंपरिक होने के साथ-साथ पौष्टिक भी नीचे दिए गए। स्टेप से आप इसे रोस्ट कर सकते हैं। 

  • कद्दू के बीजों को धोकर अच्छे से सुखा लें।
  • अब अपने माइक्रोवेव को डेढ़ सौ डिग्री पर गर्म कर ले या फिर उसका टेंपरेचर सेट कर ले।
  • अब बीजों को तेल लगाकर बेकिंग ट्रे में रख दे 45 मिनट तक इन्हें रोस्ट करें या फिर गोल्डन ब्राउन होने तक इन्हें बेक  करें.

कद्दू के बीजों खाने से नुकसान
Pumpkin Seeds Side effect
s

वैसे तो कद्दू के बीजों से कोई नुकसान तो नहीं है। फिर भी कुछ लोगों को कई बीजों से  एलर्जी होती है।अगर आपको एलर्जी है तो आप पहले डॉक्टर की सलाह ले ले फिर ही इस्तेमाल करें। 

वजन बढ़ना 

यह सच है कि कद्दू के बीजों में फैट बर्न  पार्टिकल होते हैं। इसमें फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है जिससे कि फेट बर्न या फिर वेट लॉस करने में आपको यह मदद करता है। अगर कद्दू के बीज अधिक मात्रा में किया जाए तो फाइबर की ज़्यादा मात्रा से वजन आपका घटने की बजाय बढ़ भी सकता है। 

लो ब्लड प्रेशर 

कद्दू के बीज में मिनरल होने के साथ होने के कारण यह आपके शरीर में खून के बहाव को सही बनाकर रखता है। इसके अलावा यह आपके ब्लड प्रेशर को भी सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। 

जिन लोगों का लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन लोगों को कद्दू के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े
सूरजमुखी बीज के फायदे और नुक्सान

सच्ची सहेली टॉनिक के फायदे और नुकसान

गोंद कतीरा के फायदे और नुकसान

Share

2 Comments on "कद्दू के बीज खाने के फायदे। Pumpkin Seeds in Hindi"

  1. kaddu ke beejo ki etni jankari nahi thi btane ke liye dhyanbad …..

Leave a comment

Your email address will not be published.


*