सूरजमुखी बीज के फायदे और नुकसान : Surajmukhi beej ke Fayde aur Nuksan

sunflower seeds

दोस्तों ,सूरजमुखी (SUNFLOWER) के फूल जितने देखने में सुंदर होते हैं उतने ही इनके फायदे भी हैं। तो आज हम सूरजमुखी के बीज के फायदे जानेगे। सूर्यमुखी एक वार्षिक पौधा है जिसकी ऊंचाई 1 से 3 मीटर के बीच में होती है। यह फूल देखने में बहुत प्यारा होता है, बहुत सुंदर दिखता है। इससे ज्यादातर तेल निकाला जाता है। 

बहुत से लोगों को लगता है कि सूरजमुखी सिर्फ तेल निकालने में इस्तेमाल करने के लिए ही उगाया जाता है। लेकिन इसके बहुत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। कई जगह पर तो इसका औषधियां बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। तो इसलिए सूरजमुखी बहुत ही फायदेमंद पौधा है और सूरजमुखी के बीज बहुत ही फायदे की चीज है। 

एक अनुमान के मुताबिक सूरजमुखी में लगभग 2000 से ज़्यादा बीज हो सकते हैं। इसके बीज मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं। एक जो बीज आप खा सकते हैं और दूसरे बीच इससे सूरजमुखी का तेल निकाला जाता है। 

सूरजमुखी के बीजों में उपयुक्त मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं। इसके साथ-साथ इसमें बहुत सी मात्रा में एंटी- ऑक्सीडेंट anti-inflammatory प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है।

 इसके सेवन से कई तरह के फायदे मिलते हैं। जैसे की अच्छी स्क्रीन अच्छे बाल और इसके साथ-साथ अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तब भी आप सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं। 

सूरजमुखी के बीज के फायदे  : Sunflower Seeds Benefits

सूरजमुखी के बीजों के फायदे हमारे हृदय के लिए

सूरजमुखी के बीज में मोनो अनसैचुरेटेड फैट्स और फाइटोस्ट्रोल पाया जाता है। यह एक उपयोगी प्राकृतिक तत्व है । वैसे ही यह भी हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। 

यह ट्रांसफेट और सैचुरेटेड फैट को कम करता है जो कि हमारे दिल के लिए बहुत घातक होते हैं और नुकसानदेह होते हैं। मोनो  अनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है तो इसलिए अगर आप शुगर पेशेंट है या  आपको दिल  खरीदा की बीमारी है तो आप सूरजमुखी के बीजों को अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कोलेस्ट्रोल को कम करता है

जैसा कि हमने पहले बताया कि सूरजमुखी के बीज में फाइटोस्ट्रोल काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए सूरजमुखी के बीज कोलेस्ट्रॉल  को कम करने में काफी ज्यादा फायदा देता है। प्रत्येक दिन एक छोटा चम्मच सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल  का स्स्तर कम कर सकते हैं और आप की धमनियों  में जमा क्लॉक को भी कम करने में यह बहुत फायदा देता है। 

 ऊर्जा देता है 

शरीर  को सही तरीके से काम करने के लिए हमें ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अगर आप जिम जाते  हैं, और  आप अगर बहुत जल्दी थक जाते हैं तो अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए आप सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत अधिक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा में पाए जाती  हैं जो कि शरीर को अच्छी ऊर्जा  देते हैं। 

कब्ज के लिए सूरजमुखी के बीज

कब्ज की शिकायत किसी को भी हो सकती है। ऐसे में फाइबर युक्त सूरजमुखी के बीज का सेवन लाभदायक होता है। ध्यान रहे कि आप सूरजमुखी के बीज का सेवन इसके छिलके हटाकर करें। छिलके के साथ ही इसका  सेवन कभी नहीं करना चाहिए। 

एस्ट्रोजन को संतुलित करता है

एस्ट्रोजन एक प्रकार का हार्मोन है जो कि महिलाओं में ज्यादा पाया जाता है जिसके असंतुलन से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे कि थायराइड, डायबिटीज या ब्रैस्ट कैंसर। महिलाओं में इसके असंतुलन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है तो सूरजमुखी में फाइटोएस्ट्रोजन पाए जाते हैं जिससे कि आपको ऐसी बीमारियां नहीं होती। खासकर के ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से भी आप बच सकते हैं। 

cute girl in tea

दिमाग के लिए फायदेमंद 

अगर आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ दिमाग पर भी असर पड़ने लगता है और मानसिक और मस्तिष्क की कई बीमारियां होने लगती हैं जैसे कि भूलने की बीमारी या हमारी सोच के क्षमता कम होने लगती है तो ऐसे में आपको सूर्यमुखी के बीजों की सेवन करना चाहिए। सूर्यमुखी के बीज में कैल्शियम व जिंक का पाया जाता है जो कि मस्तिष्क के लिए अच्छा और लाभदायक होता है। 

हड्डियों के लिए फायदेमंद

बढती उम्र के साथ-साथ हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं या बच्चों की हड्डियां अगर बढ़ नहीं रही तो उन्हें भी सूरजमुखी के बीजों का सेवन करना चाहिए। आयरन कैल्शियम और जिंक सूरजमुखी के बीजों में उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है। 

त्वचा के लिए फायदेमंद

कई बार आपकी डाइट में भी कुछ पौष्टिक तत्वों की कमी होने की वजह से वह चीजें आपके चेहरे पर दिखने लगती हैं और आपका चेहरा चमक खो देता है। ऐसे में सूरजमुखी के बीज का तेल काफी लाभदायक हो सकता है और सूर्यमुखी के बीज भी खा सकते हैं। सूर्यमुखी में लिनोलिक एसिड (linoleic acid)  पाया जाता है जो कि त्वचा को हाइड्रेट रखता है और इसकी चमक बढ़ा के रखता है। 

बालों के लिए फायदेमंद

आज कल  हर कोई चाहता है कि उसके बाल अच्छे घने और लंबे हो तो अगर आप धूल मिट्टी प्रदूषण भरे जगह पर रहते हैं या आपके बालों में कोई समस्या है। बाल झड़ते हैं या बालों में रूसी है तो इन सभी चीजों से निजात पाने के लिए भी आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन आयरन ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि बालों की अच्छी देखरेख कर सकते हैं। 

सूरजमुखी के बीजों का सेवन कैसे करें: How to Use Sunflower Seeds

सूरजमुखी के बीज आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। आप नीचे दिए गए लिंक से भी क्लिक करके खरीद सकते हैं। आप इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं। अगर आपको रोस्टेड चीजें पसंद है तो आप थोड़ा सा तवे पर कब पकाकर और ऊपर थोड़ा सा नमक डालकर भी इसका सेवन  कर सकते हैं। 

सूरजमुखी के बीज यहां से खरीदे 

अगर आपको सूखे नहीं पसंद तो आप इतने मक्खन या फिर देसी घी के में थोड़ा सा पकाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सूरजमुखी के बीजों के नुकसान : Sunflower Seeds Side Effects

कहते हैं कि हर एक चीज का अगर आवश्यकता से ज्यादा उपयोग किया जाए तो हमें नुकसान भी हो सकते हैं। वैसे ही अगर आप सूरजमुखी के बीज आवश्यकता से ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको कुछ नुकसान झेलने पड़ सकते हैं सूरजमुखी के बीज तासीर में काफी ज्यादा गर्म होते हैं तो इसलिए आपको थोड़े कम सेवन करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं या स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए सूरजमुखी के बीज नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इस संबंध में अभी शोध की आवश्यकता नहीं है लेकिन आपको कि अपने डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए। 

जब भी सूरजमुखी के सेवन करें तो इसका छिलका उतारकर करें। छिलके के साथ इसके सेवन करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

कुछ लोगों को कुछ नट्स  या फिर बीजों से एलर्जी होती है तो अगर आपको भी सूरजमुखी के बीजों से एलर्जी है तो आप पहले चेक कर ले। 

अगर आप जरूरत से ज्यादा सूरजमुखी का सेवन करते हैं तो आपका पेट खराब हो सकता है। 

यह भी पढ़े
कद्दू के बीज खाने के फायदे

पपीते के बीज खाने के फायदे

सच्ची सहेली टॉनिक के फायदे और नुकसान

गोंद कतीरा के फायदे और नुकसान

Share

Be the first to comment on "सूरजमुखी बीज के फायदे और नुकसान : Surajmukhi beej ke Fayde aur Nuksan"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*