Quinoa Ke fayde in Hindi :बथुआ

quinoa ke fayde

क्विनोआ एक अनाज है जिसकी खेती दक्षिण अमेरिका में की जाती है, इसका आंचलिक नाम चिनोपोडियम क्यूनो है, यह अमरनाथ परिवार का है, जिसे भारत में बथुआ के नाम से भी जाना जाता है, इसकी खेती भारत में भी शुरू हुई है। क्विनोआ की खेती कम पानी वाली जगह पर की जाती है। क्विनोआ अमीनो एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है, इसलिए यह प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए जाना जाता है।

क्विनोआ को एक सुपर-फ़ूड भी माना जाता है और Quinoa के फायदे बहुत सारे है। पर कई भारतीय को इसके बारे में नही पता होता है। तो चलिए आज जान लेते है इस सूपफूड के फायदे

क्विनोआ के फायदे : Quinoa Benefits

डाइबिटिक रोगिओं के लिए अच्छा है

इसका फायदा डाइबिटिक रोगिओं के लिए बहुत अधिक है। यदि शरीर में इंसुलिन का उचित उपयोग नहीं होता है, तो शरीर में शर्करा की मात्रा बढ़ने के कारण, शरीर में रक्त शर्करा का स्तर अधिक हो जाता है, जो मधुमेह जैसे रोगों का कारण बनता है। यदि आप क्विनोआ खाते हैं, तो आप अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं।

स्किन को अच्छा करता है

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तो त्वचा में कई समस्याएं हैं होने लगती है जैसे की झुर्रियां डार्क सर्कल , पिम्पल्स झाइयां इत्यादि , आप किनोआ के उपयोग से ऐसी समस्याओं से बच सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा में एक प्राकृतिक संरचना का निर्माण करते हैं।

quinoa ke fayde

एनीमिया में फायदेमंद

आपको को पता ही होगा कि एनीमिया खून की कमी होने के कारण होता है। और ऐसा तब होता है जब हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है। ऐसे में क्विनोआ रामबाण का काम कर सकता है क्योंकि क्विनोआ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसके सेवन से आप शरीर में होने वाली खून की कमी को बढ़ा सकते है और एनीमिया जैसे रोगो से दूर भाग सकते है।

वजन कम करने में फायेमंद

क्विनोआ वजन कम करने में फायदेमंद है। Qunioa में अन्य अनाज की तुलना में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इसमे फाइबर Insoluble होता है। यह कैलोरी की खपत को बढ़ाता है और वजन कम करने में कारगार है।

यहां से खरीदे : Quinoa Seeds 

पाचन क्रिया दरुस्त करता है

अधिकतर लोगो को पेट से सम्बंधित बहुत सारी समस्याये होती है। जैसे कि कब्ज, सूजन, पेट फूलना आदि ऐसी समस्याये होती है। ऐसे में आप रोज सुबह क्विनोआ का सेवन कर सकते है जिससे आपकी पाचन शक्ति ठिक रहेगी। यह एक सुपरफूड की तरह काम करता है।

क्विनोआ के नुकसान-Quinoa side effects in hindi

Quinoa के बहुत सारे फायदे है पर इसके कुछ नुकसान भी है अगर आप इसे अधिक मात्रा में लेते है तो आपको पेट कि समस्या हो सकती है।

इसे ज्यादा जला हुआ या आधा पका कर ना खाए। ऐसे में आपको उल्टी की भी समस्या हो सकती है।

क्विनोआ के फायदे के बारे में जानकर आपको कैसा लगा। अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट बाक्स में जरुर बताए।

ये भी पढ़े
मेथीदाना के फायदे
रोज़ किशमिश खाने के फायदे
गिलोय के औषधीय गुण , फायदे , नुकसान

2 Comments on "Quinoa Ke fayde in Hindi :बथुआ"

  1. Shyam Chand Patel | November 7, 2020 at 11:43 pm | Reply

    Kya bathua hi Quinoa hai? Bathua aur quino me kya antar hai.

Leave a comment

Your email address will not be published.


*