साबूदाना खाने के फायदे | Sabudana Khane ke Fayde

sabudana khane ke fayde

साबूदाना (Tapioca) एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जो कि आसानी से मिल जाता है। इसे खिचड़ी और खीर दोनों रूपों में बहुत पसंद किया जाता है। इसके साथ ही यह गुणों से भरपूर भी है। यह एक तरह का कार्बोहाइड्रेट फूल है जो कि आपका वजन बढ़ाने में तो मदद करता ही है, इसके साथ-साथ आपको एनर्जी भी देता है। 

बहुत से लोग सोचते हैं कि आखिर यह इतने सुंदर दिखने वाले मोतियों जैसा साबूदाना बनता कैसे हैं? दोस्तों इसे हम सुपरफूड भी कह सकते हैं। यह शकरकंदी जैसे दिखने वाले और मिट्टी के अंदर उगने वाले कसावा कीचड़ से स्टार्च निकालकर बनाया जाता है। पहले यह लिक्विड होता है और फिर मशीन में इसे सुखाया जाता है जो कि  एक केक के रूप में बन जाता है तब इसे मोतियों के रूप में तोड़ा जाता है। 

तो आज हम बात करेंगे साबूदाना खाने के क्या-क्या फायदे हैं और कैसे आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं 

दोस्तों साबूदाना कई तरह से खाया जा सकता है। इसे आप चटपटी खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं जो कि  खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। 

स्नेक्स भी बनाए जा सकते हैं जो कि व्रत में काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं औ खीर भी बनाई जाती है जो कि खाने के बाद एक मीठे के तौर पर पसंद की जाती है। 

साबूदाना खाने के फायदे | Sabudana Khane ke Fayde

1.वजन बढ़ाने में फायदेमंद

shirtless bodybuilder

 साबूदाना आपका वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद रहता है। अगर आपका वजन कम है। आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो साबूदाने को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आप जिम जा रहे हैं, मसल गेन करना चाहते हैं, वजन भी बनाना चाहते हैं तो साबूदाना बहुत ज्यादा मददगार हो सकता है। 

यह भी पढ़े :Indian Weight Gain Diet Chart in Hindi 2021 

2.त्वचा के लिए फायदेमंद

साबूदाना त्वचा के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें जिंक, कॉपर और सेलेनियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी त्वचा में कसाव लाता है। त्वचा को कोमल बनाता है और इसे anti-aging भी कहा जा सकता है। 

3.ऊर्जा का स्त्रोत 

अगर आप सारा दिन भारी-भरकम काम करते हैं। एनर्जी वाला काम करते हैं तो आपको साबूदाना जरूर खाना चाहिए। यह आपको एनर्जी देता है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। 

SABUDANA खरीदे 

4.व्रत में फ़ायदेमंद 

दोस्तों भारत एक ऐसा देश है जिसमें व्रत इत्यादि रखना काफी अच्छा माना जाता है। साबूदाने को व्रत में खाया जा सकता है। यह शरीर में कमज़ोरी नहीं होने देता और एनर्जेटिक रखता है। 

5.गर्भावस्था के दौरान फ़ायदेमंद

यदि आप गर्भावस्था से हैं तो गर्भावस्था के दौरान भी साबूदाना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। साबूदाने को ऊर्जा का खजाना माना जाता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा आपके शरीर को एनर्जी देती है। गर्भावस्था में अक्सर ऐसा होता है कि महिलाओं में ऊर्जा  की कमी पाई जाती है तो ऊर्जा को बरकरार रखने के लिए आप साबूदाना खा सकती हैं। 

6.एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 

साबूदाना एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर माना जाता है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी बॉडी को कई रोगाणुओं से या फिर कीटाणुओं से मुक्त करता है। 

7.हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद 

साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों की मजबूती के लिए काफी फ़ायदेमंद माना जाता है। उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है। कैल्सियम  की मात्रा कम होने लगती है. तो इसके परिणाम स्वरूप,अर्थिराइटिस  होने लगता है। अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आप साबूदाने का सेवन कर सकते हैं। 

साबूदाना कैसे खाया जाए : How to Eat Sabudana

SABUDANA खरीदे 

साबूदाना भारत के अलावा दक्षिणी पूर्वी एशिया में भी बहुत शौक से खाया जाता है। उन देशों में इन्हें पानी में भिगोकर ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन भारत में ऐसा नहीं है।

भारत में साबूदाना अलग-अलग तरह से खाया जाता है। भारत में साबूदाने की खीर खाई जाती है। इसके स्नेक्स खाए जाते हैं या फिर खिचड़ी का प्रयोग किया जाता है। 

साबूदाना खाने के नुकसान | Sabudana Khane ke Nuksan

जहां  किसी चीज के फायदे हैं वही ज्यादा इस्तेमाल करने से नुकसान झेलने भी पड़ सकते हैं। तो इसलिए अगर आप सही मात्रा में ही साबूदाने का प्रयोग करेंगे तो आपको अच्छे फायदे मिलेंगे। 

  • कभी भी साबूदाने को भिगोकर या फिर कच्चा ना खाएं। इसे हमेशा अच्छे तरीके से पका कर ही खाना चाहिए। कम पका हुआ साबूदाना ज़हरीला हो सकता है। 
  • जब भी बाजार से साबूदाना खरीदे तो खुला हुआ साबूदाना ना खरीदे, हमेशा पैकड साबूदाना ही खरीदे। 
  • जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें साबूदाना नहीं खाना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट कैलरी की मात्रा होती है जो वज़न बढाती है। 
  • साबूदाना में फाइबर भी उच्च मात्रा में पाया जाता है तो इसलिए यदि आप इसका ज्यादा प्रयोग करेंगे तो आपका पाचन बिगड़ सकता है। 
Share

Be the first to comment on "साबूदाना खाने के फायदे | Sabudana Khane ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*