Indian Weight Gain Diet Chart in Hindi 2020

young bodybuilder

दोस्तों, वजन बढ़ाने (WEIGHT GAIN ) का डाइट प्लान हर कोई इंटरनेट पर ढूंढता है, लेकिन उसे उसकी मनपसंद का डाइट प्लान नहीं मिलता। क्योंकि डाइट प्लान में जो चीजें बताई जाती है, वह आप की पहुंच से बाहर होती है या पश्चिमी देशों की चीजें बताई जाती है. तो आज हम आपके लिए एक ऐसा डाइट प्लान लेकर आए हैं जिसमें जो चीजें बताई गई हैं वह आपके घर में ही आसानी से मिल जाएंगे। भारतीय लोगों को ध्यान में रखते हुए हमने यह डाइट प्लान तैयार किया है! 

दुबले-पतले लोगों को बहुत परेशानी होती है, जब उनका वजन नहीं बढ़ता। सही वजन आपके पर्सनालिटी के लिए बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है। अगर आपका वजन कम है तो आपको कपड़े फिट नहीं आएंगे। 

कम वजन की वजह से कई तरह की बीमारियां भी लग सकती हैं या आप लोगों के मजाक का शिकार भी हो सकते हैं। अगर आप का सही वजन नहीं होगा या फिर सही पर्सनैलिटी नहीं होगी तो आपको कई बार नौकरी भी नहीं मिलती। और कई सरकारी नौकरियों से भी हाथ धोना पड़ता है। 

हमने जो डाइट प्लान तैयार किया है  उसमें आप अपनी मर्जी से थोड़ा बहुत बदलाव भी कर सकते हैं। अगर आप शाकाहारी है तो शाकाहारी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप मांसाहारी हैं तो मांसाहारी चीजें भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आपको दिन में कम से कम 6 मील खानी ही चाहिए।और अच्छी डाइट खानी चाहिए जिसमे प्रोटीन , कार्ब्स और फैट सही मात्रा में हो।  वज़न बढ़ाने के लिए दिन में  3000 कैलोरी से ज्यादा खाना चाहिए। तभी आपका वेट बढ़ेगा और आपको अच्छे रिजल्ट भी मिलेंगे।

ब्रेकफास्ट 4 अंडो का आमलेट , ब्राउन ब्रेडऔर  जूस या पराठा , पनीर परांठा  और जूस 
सुबह का स्नैक बनाना शेक ,और थोड़े से ड्राई फ्रूट 
लंच 2 चपाती , चावल , दाल, सब्जी , सलाद और लस्सी या छाछ या चिकन ब्रैस्ट , दाल , चावल , जूस 
शाम का स्नैक्स चाय या कॉफ़ी  और मारी गोल्ड बिस्कुट 
जिम से पहले ब्राउन ब्रेड और पीनटबटर या बनाना शेक या उबले आलू 
जिम के बाद प्रोटीन शेक (व्हेय प्रोटीन )या 4 उबले अंडे 
डिनर घर की सब्जी , रोटी और सलाद 
सोने से पहले प्रोटीन शेक या 400 ml दूध 

यह भी पढ़े :
पाचन शक्ति बढाने के 15 उपाए
हिप्स की चर्बी कैसे काम करे
जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका
शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करे
स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Share

Be the first to comment on "Indian Weight Gain Diet Chart in Hindi 2020"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*