Biotin क्या है , फायदे ,नुकसान और डोज़

girl with hair dryer

दोस्तों, आपने आजकल बायोटिन नाम के एक विटामिन के बारे में जरूर सुना होगा। 

अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके किसी दोस्त ने या किसी डॉक्टर ने आपको बायोटिन खाने की सलाह जरूर दी होगी। आखिर क्या है ,यह बायोटीन हमें क्यों खाना चाहिए। इसके कम होने से हमें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं और यह हमें कहां से मिलता है। आपके इन सभी सवालों के जवाब इस लेख में मिलेंगे ,तो इस लेख को पूरा पढे।

बायोटीन क्या चीज है। बायोटिन पानी में खुलने वाला एक विटामिन है जो विटामिन B परिवार का एक हिस्सा है। अगर कहा जाए तो विटामिन b7 भी कह सकते हैं या इसे विटामिन H के रूप में भी इसे जाना जाता है। अब यह आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है? 

दोस्तों यह आपको शायद ही पता हो कि हमारे बाल केराटिन प्रोटीन से बनते हैं तो जब हमारे शरीर में बियोटिन की कमी हो जाती है तो केरेटिन मात्रा भी हिल जाती है। बायोटीन केराटिन प्रोटीन को अच्छे से अवशोषित करने में फायदा देती है जिससे आपके बाल अच्छे रहते हैं, स्वस्थ रहते हैं और झड़ते भी नहीं और अगर झड़ रहे हैं तो उन्हें रोकती है। 

बायोटिन सिर्फ आपके बालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा और आपके नाखूनों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। 

बायोटीन की कमी के लक्षण। Symptoms of Biotin Deficiency

  1. थकावट का अनुभव होना
  2. पाचन का गड़बड़ होना जैसे कि पेट में एसिडिटी या गैस 
  3. बालों का तेजी से झड़ना पतला होना
  4. यादाश्त में कमजोरी
  5. मूड स्विंग होना  
  6. मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द रहना। त्वचा में खुजली जलन या चिड़चिड़ापन 
  7. बायोटीन के फायदे

स्किन के लिए फायदेमंद! Biotin Benefits in Hindi

त्वचा के लिए फायदेमंद

यदि आप अंदर से स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे! यह आपके चेहरे और त्वचा पर भी साफ दिखाई देता है, लेकिन अगर आप बायोटीन लेना शुरू करेंगे तो यह आपकी अंदर से सुंदरता बढ़ाता है। यह आपकी स्किन पर ग्लो लेकर आता है और झुर्रियां इत्यादि को भी दूर करता है। 

Follihair Tablets क्या है , फायदे और नुक्सान 

त्वचा को हील  करता है

 बायोटीन कई मसाज ऑयल में भी उपलब्ध होता है क्योंकि यह हीलिंग का काम करता है। यदि आपको एक खूबसूरत त्वचा चाहिए तो आप किसी केमिकल के यूज़ के बिना तो बायोटीन सप्लीमेंट दूर ले सकते हैं। 

बालों के लिए फायदेमंद

 बायोटिन का सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा इस्तेमाल बालों के लिए किया जाता है। अगर आप के बाल झड़ रहे हैं, टूट रहे हैं या समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो ऐसे में आप बायोटिन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हो सकता है कि बायोटिन की कमी की वजह से आपको यह सारी समस्याएं हो रही हो 

young girl blond hair

मांसपेशियों और टिशु  की मरम्मत करता है।

जब आप जिम जाते हैं वह कल करते हैं तो कई बार आपकी मांसपेशियों में तनाव की वजह से टूटती है और उनकी वजह से अपनी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। 

तो वह तो आपकी डाइट की वजह से ठीक हो जाता है, लेकिन अगर आपकी मांसपेशियों में यह दिक्कत लगातर रहती है। तो हो सकता है कि अब बॉयोटीन की कमी की वजह से हो। अगर बायोटिन की पर्याप्त मात्रा में लिया जाए तो मांसपेशियों और टीशु में होने वाली समस्याओं को सुलझाया जा सकता है। 

वजन घटाने में फायदेमंद 

जो लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें बायोटिन का भरपूर सेवन करना चाहिए। कहने का मतलब है कि यह मोटापे से पीड़ित लोगों को अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनसे की बायोटिन की प्रचुर मात्रा पाई जाए। 

गर्भवती महिलाओं के लिए बायोटिन

गर्भवती महिलाओं के लिए बायोटिन काफी फायदेमंद होता है। बायोटीन भ्रूण के विकास के लिए भी काफी जरूरी होता है। यदि गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में बायोटिन की कमी हो जाए तो ऐसे में भ्रूण के विकास में काफी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं और शिशु स्वास्थ्य पैदा हो सकता है। 

गर्भावस्था के बाद महिलाओं के बाल भी बहुत झड़ने लगते हैं तो इस समस्याओं से जूझने के लिए भी आप बायोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। 

बायोटिन की खुराक : Biotin डोज़

  • नवजाटी शिशु – 6 महीने : 5 mcg
  • शिशु 7 – 12 महीने : 6 mcg
  • बच्चे 1 – 3 साल : 8 mcg
  • बच्चे 4 – 8 साल : 12 mcg
  • बचे 9 – 13 साल : 20 mcg
  • किशोर 14 – 18 साल : 25 mcg

व्यसक

  • 19 साल या इससे ज़्यादा उम्र : 30 mcg
  • गर्भावस्था में : 30 mcg
  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं: 35 mcg

बायोटिन के स्त्रोत : Source of Biotin

बायोटिन हमें कई खाद्य पदार्थों में मिल जाता है जैसे कि अंडे की जाती। अगर आप अंडे खाते हैं तो अंडे की जर्दी में बायोटीन पूर्ण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा बादाम भी खा सकते हैं। बादाम में मिल जाता है। पालक! फूल गोभी, शकरकंदी, ब्रोकली यह सभी बायोटिन से भरपूर पाए जाते हैं। अगर आपकी डाइट में फिर भी बायोटिन की कमी है तो आप बायोटीन के सप्लीमेंट का सहारा ले सकते हैं। 

Biotin खरीदने के लिए दबाये 

बायोटिन के नुकसान। Biotin Side Effects in Hindi

कहते हैं कि अगर आवश्यकता से ज्यादा कोई चीज ली जाए तो उसके ज्यादा नुकसान भी हो सकते हैं तो अगर अब बायोटिन का सप्लीमेंट ले रहे हैं तो उसे आवश्यकता से ज्यादा लेने से आपको कोई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं जैसे कि 

डायरिया :आपका पेट वगैरह खराब हो सकता है बायोटिन की ज्यादा मात्रा का सेवन करने से। 

एलर्जी की संभावना बनी रहती है। बायोटिन की अत्यधिक मात्रा लेने से शरीर में एलर्जी की समस्या भी हो सकती है तो इसलिए इसकी दोस्त हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही इस्तेमाल करनी चाहिए। 

गर्भावस्था के दौरान भी यह नुकसानदेह हो सकता है जैसा कि हम जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में बायोटिन के पर्याप्त मात्रा होना अनिवार्य है, लेकिन यह आप डॉक्टर की सलाह से ही इस्तेमाल करें। गर्भावस्था बायोटिन की ना ज्यादा मात्रा होनी चाहिए। ना ही कम मात्रा होनी चाहिए। दोनों ही आपके शिशु के लिए नुकसानदेह हो सकती है। 

मुहासे हो सकते हैं. बायोटिन की अत्यधिक मात्रा मुहांसों को जन्म भी देती है। बायोटिन त्वचा से सेवाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है जिससे कि मुहासे तेजी से। 

बायोटिन खाने से ज्यादा पसीना ज़्यादा आता है। फिर मैं बायोटिन की मात्रा का दर्द बढ़ जाने से यूनाइट्रेक में दिक्कत हो जाती है और बार-बार पेशाब आने की समस्या भी हो सकती है

और जानकार बने ,यह भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "Biotin क्या है , फायदे ,नुकसान और डोज़"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*