REVITAL H Review in Hindi :Fayde,Nuksan aur Dose

revital h capsules

REVITAL CAPSULE एक मल्टीविटामिन कैप्सूल है. जिसमें आपको ढेर सारे विटामिन और खनिज( Minerals) मिल जाते हैं. रिवाइटल सन फार्मा कंपनी द्वारा बनाया जाता है और काफी असरदार मल्टीविटामिन है. रिवाइटल के प्रसिद्ध होने के बाद कंपनी ने REVITAL Woman और REVITAL SENIOR को भी मार्केट में उतारा.

आज हम इस लेख में रिवाइटल एच (REVITAL H) के बारे में ही बात करेंगे.

REVITAL H मर्दों के लिए बनाया गया है और इसमें एनर्जी के लिए जिनसेंग का इस्तेमाल भी किया गया है.

रिवाइटल एच  बाजार में  किसी भी फार्मास्यूटिकल स्टोर से आसानी से मिल जाती है. यह आपको 10 कैप्सूल की स्ट्रिप और 30 कैप्सूल की सुनहरे रंग की डिब्बी में उपलब्ध करवाई गई है.

इसकी पैकिंग बहुत अलग बनाई गई है जोकि देखने में भी काफी खूबसूरत लगती है. 

रिवाइटल एच में क्या-क्या है.What is Revital

रिवाइटल में आपको सभी तरह के विटामिन जैसे के विटामिन A, विटामिन B1,  विटामिन B2 ,  विटामिन B3 , विटामिन B6 , विटामिन B12, विटामिन Cविटामिन D3, विटामिन E, फोलिक एसिड ,  मिनरल  जैसे कि जिंक, कैल्शियम, फास्फोरस, आयोडीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम इत्यादि और इनके साथ जिनसेंग  भी उपलब्ध है.

रिवाइटल लेने के फायदे।Revital Capsule Benefits in Hindi 

रिवाइटल एच 1 फूड सप्लीमेंट मल्टीविटामिन है. इसे लेने से काफी फायदे मिलते हैं तो चलिए जानते हैं उन  फायदा के बारे में.

विटामिन की कमी को पूरा करना:सबसे पहला  क्या फायदा है वह यह है कि किसके लिए यह बनाया गया है वह है विटामिन की कमी को पूरा करना। जैसा कि आप जानते हैं रिवाइटल मल्टीविटामिन है जिसमें बहुत सारे विटामिन पाए जाते हैं अगर  आप किसी वाइटम इनकी कमी से जूझ रहे हैं तो यह आपके विटामिन की कमी को पूरा करता है.

Revital Capsule खरीदने के लिए दबाये 

खून बनाना : जब हम विटामिन युक्त भोजन खाते हैं तो यह हमारे खून को साफ करता है और नया खून बनाने में मदद करता है यही का रिवाइटल का भी है क्योंकि रिवाइटल में कई तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो कि नया खून बनाने में मदद करता।

 MULTIVITAMINS खाने के फायदे और नुकसान  

 त्वचा और बाल:  विटामिन और मिनरल हमारी त्वचा और बाल यह दोनों के लिए बहुत फायदेमंद रहते हैं. अगर आपकी बॉडी में विटामिन की कमी होगी तो आपके बाल झड़ना शुरू हो जाएंगे या फिर पतले हो जाएंगे। और आपकी स्किन भी रूखी सुखी हो जाएगी। जब आप रिवाइटल खाएंगे तो आप इन दोनों प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं.

revital h benefits for hair

घाव जल्दी  भरना:   यदि आपको कोई चोट लग जाए या एक्सीडेंट हो जाए तो डॉक्टर आपको कोई मल्टीविटामिन झूठ लिख कर देता है ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी बॉडी में खून की कमी ना हो और नया फूल बने यही काम रिवाइटल का भी है यह आपके घाव को जल्दी भरने में मदद करता है और नया खून बनाने में भी मदद करता है.

आंखों के लिए फायदेमंद:  रिवाइटल आपकी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है.  अगर आपकी आईसाइट कमजोर हो रही है या फिर ड्राई आई है तो आपको रिवाइटल खाना चाहिए आंखों की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

Revital Capsule खरीदने के लिए दबाये 

 एनर्जी देता है:  यदि आप बहुत जल्दी थक जाते हैं आपका एनर्जी लेवल लो है तो आपको रिवाइटल इस्तेमाल करना चाहिए इसमें मौजूद  जिनसेंग  आपको एनर्जी देता है  और  आप तरोताजा फील करते हैं.

योन शक्ति को बढ़ाता है:  यदि आप रात को बेड पर अच्छे से परफॉर्म नहीं कर पाते जल्दी थक जाते हैं तो भी आपको रिवाइटल एच का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करता है जिससे कि आप जल्दी देना और इसमें मौजूद जिनसेंग  आपको एक्स्ट्रा एनर्जी ही देती है.

मांसपेशियों  में  खिंचाव:  अगर आप जिम जाते हैं और बहुत अधिक एक्सरसाइज करते हैं और आपकी मांसपेशियों में खिंचाव पैदा हो गया है तो आपकी बॉडी में किसी ना किसी मिनरल की कमी है. अगर आपको नहीं पता उस मंडल की कमी का तो आपको कोई अच्छा मल्टीविटामिन खाना चाहिए तो आप रिवाइटल इस्तेमाल कर सकते हैं.

रिवाइटल कब और कैसे लें: How to take Revital Capsule

रिवाइटल कैप्सूल एक सॉफ्ट जेल  कैप्सूल्स है. इसे आप सुबह के नाश्ते के तुरंत बाद भी ले सकते हैं या फिर दोपहर के खाने के तुरंत बाद भी ले सकते हैं. दिन में एक कैप्सूल लेना पर्याप्त है.

रिवाइटल लेने के साइड इफेक्ट।Revital Capsule Side Effects

अगर किसी को रिवाइटल सूट नहीं करता तो या फिर जुगत से ज्यादा ओवरडोज लिया जाए तो इस तरह के साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं.

  • सिरदर्द 
  • मतली 
  • प्यास ज्यादा लगना (पॉलीडिप्सिया)
  • चक्कर आना
  • अतिसार
  • घबराहट 
  • पेट का दर्द 
  • जिगर की जटिलताएँ 
  • एलर्जी प्रतिक्रियाएं 
  • असमान हृदय गति

रिवाइटल कैप्सूल की सावधानियां: Precaution to Take Revital Capsule 

  • यदि आप रिवाइटल कैप्सूल पहली बार ले रहे हैं तो एक बार अपने डॉक्टर को जरूर दिखा ले या फिर उससे चला कर ले.
  • यदि आपको किसी चीज से एलर्जी है तो रिवाइटल कल लेबल पूरी तरह से पढ़ ले और फिर ही इस्तेमाल करें।
  • यदि आप प्रेग्नेंट है या स्तनपान करवा रही हैं,  तो भी रिवाइटल कैप्सूल खाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें.
  • अगर आप पहले से कोई मल्टीविटामिन इस्तेमाल कर रहे हैं तो साथ में रिवाइटल का इस्तेमाल ना करें।

यह भी पढ़े

Share

5 Comments on "REVITAL H Review in Hindi :Fayde,Nuksan aur Dose"

  1. Jasveer Singh Lodhi | October 14, 2020 at 4:38 pm | Reply

    Very nice 👍 product

  2. भाई मजा आ गया। मैं तो कहता हूँ पूरे भारत को इसकी जरूरत हैं। जियो जिंदगी जी भरके

  3. good product for helth

Leave a comment

Your email address will not be published.


*