MAXIRICH Review in Hindi :Fayde,Nuksan aur Dose

maxirich multivitamin

MAXIRICH (मैक्सीरिच) एक मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल कैप्सूल है जो कि आपको आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। मैक्सीरिच (MAXIRICH) की आजकल टीवी पर भी बहुत ज्यादा विज्ञापन आ रही है। मैक्सीरिच कैप्सूल (Maxirich Capsules) कोई नया नहीं है, यह बहुत पुराना कैप्सूल है जो कि सिपला कंपनी (CIPLA)द्वारा बनाया जाता है। 

आज हम जानेंगे कि इसमें क्या-क्या मिलता है। कौन-कौन से विटामिन और मिनरल मिलते हैं और इस खाने से हमें क्या-क्या फायदे और नुकसान झेलने पड़ सकते हैं? 

विटामिन और मिनरल हमारी बॉडी के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं। अगर विटामिन की कमी हो जाए तो हमें कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। विटामिन कई तरह के होते हैं।

 कुछ फेट में घुलनशील तो कुछ पानी में .फेट में घुलनशील जैसे कि विटामिन ए ई और के और वाटर सुलुबल बिटामिन B12 B6, B12 और फोलिक एसिड इत्यादि 

यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं। इसके अलावा कुछ विटामिन आपके जोड़ों , नाखूनों और दिमाग के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं। 

इनमें से अगर किसी भी विटामिन की कमी हो जाए तो आपको कुछ नुकसान खेलने पड़ते हैं।अगर आपकी डाइट अच्छी नहीं है,आप फल या फ्रूट जूस नहीं पीते तो आपको मल्टीविटामिन जरूर लेना चाहिए या फिर अगर आप जिम जाते हैं, हार्ड वर्क करते हैं तब भी आपकी बॉडी में विटामिन की कमी हो सकती ह तब भी आपको कोई अच्छा सा मल्टीविटामिन लेना चाहिए। 

मैक्सीरिच क्या है : What is Maxirich

मैक्सीरिच में आपको सभी तरह के विटामिन जैसे के विटामिन A, विटामिन B1,  विटामिन B2 ,  विटामिन B3 , विटामिन B6 , विटामिन B12, विटामिन C, विटामिन D3, विटामिन E, फोलिक एसिड ,  मिनरल  जैसे कि जिंक, कैल्शियम, मॉलिब्डेनम,  फास्फोरस, आयोडीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, निकोटिनॉमिड, इत्यादि है, और इनके साथ कैल्शियम पेन्टोथिनेट भी उपलब्ध है. 

मैक्सीरिच मल्टीविटामिन खाने के फायदे : Maxirich Capsules Benefits

मैक्सीरिच (MAXIRICH) विटामिन और मिनरल्स के बहुत ज्यादा फायदे हैं। 

इम्युनिटी अच्छी होती है

विटामिन हमारी बॉडी के लिए के लिए बहुत ज्यादा ज़रूरी होते हैं। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा करते हैं। अगर किसी भी विटामिन की कमी आपकी बॉडी में हो जाए तो आपको संक्रमण वगैरह बहुत जल्दी हो जाता है। इसलिए अगर आप मैक्सीरिच कैप्सूल खाते हैं तो आपकी इम्युनिटी अच्छी होती है। 

 त्वचा के लिए फायदेमंद 

अगर आपकी त्वचा ठीक नहीं रहती ,त्वचा रूखी सूखी रहती है या फाइन लाइन्स हो गई है तब भी आपको मैक्सीरिच कैप्सूल खाने चाहिए। इसमें विटामिन सी औरई पाया जाता है जो कि त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहते हैं। 

बालों के लिए फायदेमंद 

बाल रूखे सूखे रहते हैं या समय से पहले झड़ रहे हैं ,सफेद हो रहे हैं तब भी आपको मैक्सीरिच कैप्सूल खाने चाहिए। यह आपके बालों को झड़ने से रोकता है। बाल अच्छे रखता है और नॉरिश रखता है। इसके अलावा यह समय से पहले बाल अगर सफेद हो रहे हैं तो सफेद होने से भी बचाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद 

मैक्सीरिच मल्टीविटामिन में विटामिन के अलावा कैल्शियम, आयरन फोलिक एसिड ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कि हमारी हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहते हैं। समय के साथ-साथ आप की हड्डियां कमजोर हो रही है तो आपको मैक्सरिच कैप्सूल खाना चाहिए। यह हड्डियों की रोकथाम करता है, हड्डियों अगर कमजोर हो रही है तो उन्हें बचाता है। 

वजन घटाने में फायदेमंद 

girl doing exercise

अगर आपका  वजन काम करना चाहते है तो आपको कोई अच्छा मल्टीविटामिन भी जरूर खाना चाहिए। विटामिन का काम सिर्फ आपकी बॉडी को विटामिन और मिनरल देना ही नहीं होता। यह आपकी बॉडी में प्रोटीन अच्छे से पचाने में भी मदद करता है। 

अगर आपकी बॉडी में प्रोटीनअच्छे से पचेगा नही तो आप अच्छे से फेट लोस् भी नहीं कर पाएंगे तो अगर आपका गोल फैट लॉस करना है। मैक्सीरिच कैप्सूल आप इसमें आपकी मदद कर सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद 

मैक्सीरिच कैप्सूल में विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारी आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं, ड्राई आईज रहती है। आंखों में कोई दर्द वगैरह रहता है तो इन सभी से भी आप को निजात दिलाता है। 

स्ट्रेस कम करता है। 

अगर आपको कोई स्ट्रेस रहता है जिसकी वजह से आपकी एकाग्रता भंग हो रही है तो यह तो इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम मिनरल पाए जाते हैं जो कि आपकी स्ट्रेस लेवल को कम करने में बहुत ज्यादा फायदा देते हैं। 

Maxirich खरीदने के लिए दबाये 

खून बनाता है। 

मल्टी विटामिन और मिनरल का मुख्य कार्य खून बनाना भी है। अगर आपकी बॉडी में खून की कमी हो रही है तो डॉक्टर मल्टीविटामिन लिख कर देते हैं। यह आपकी बॉडी में नया खून बनाने का काम करते हैं। अगर आप कमजोरी  फील कर रहे हैं। या फिर रेड ब्लड सेल की कमी हो रही है बॉडी में तो आपको मल्टीविटामिनखाना चाहिए

मैक्सीरिच कैप्सूल के सावधानिया

मल्टीविटामिन कैप्सूल के जहां फायदे हैं वही इन्हेंज़रूरत से ज्यादा लेने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। 

कुछ लोगों को मल्टीविटामिन और मिंदर खाने की आदत नहीं होती तो जब लोग पहली बार खाते हैं तो उनका पेट खराब हो जाता है या तो उन्हें कब्ज हो जाती है या फिर उनका पेट खराब हो जाता है और उन्हें लूज मोशन लग जाते हैं

मल्टीविटामिन और मैक्सीरिच मल्टीविटामिन को ज़रूरत से ज्यादा नहीं लेना चाहिए जितनी खुराक बताई है, उतनी ही लेनी चाहिए। 

अगर आप प्रेग्नेंट है या फिर बच्चे को दूध पिला रही हैं तब आप मैक्सीरिच कैप्सूल का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें। 

मैक्सीरिच कैप्सूल को कभी भी धूप में या फिर बच्चों के संपर्क में ना रखें। यह रूम टेंपरेचर पर और बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। 

मैक्सीरिच कैप्सूल के साइड इफेक्ट्स

  • सिरदर्द 
  • मतली 
  • प्यास ज्यादा लगना (पॉलीडिप्सिया)
  • चक्कर आना
  • अतिसार
  • घबराहट 
  • पेट का दर्द 
  • जिगर की जटिलताएँ 
  • एलर्जी प्रतिक्रियाएं 
  • असमान हृदय गति

मैक्सीरिच कैप्सूल का कीमत : Maxirich Capsules Price

मैक्सीरिच कैप्सूल की कीमत तकरीबन ₹120 है जो कि आपको आपके नजदीकी स्टोर पर आसानी से ₹100 तक मिल जाएगी। 

मैक्सीरिच कैप्सूल का सेवन कब करें और कैसे करें 

मैक्सीरिच कैप्सूल के एक कैप्सूल का सेवन आपको दोपहर के खाने के बाद करना चाहिए। और जितनी  खुराक बताई है, उतना ही लेना चाहिए। इससे ज्यादा लेने के नुकसान हो सकते हैं।

यह भी पढ़े
Zincovit Tablets in Hindi :ज़िन्कोविट के फायदे ,नुकसान

Revital H के फायदे और नुक्सान

Becosules Capsules Review in Hindi: फायदे और नुक्सान

EVION 400 Capsule के फायदे और नुकसान

PATANJALI ASHWSHILA Capsule के फायदे और नुकसान

BecaDexamin Capsule Ke Fayde


Share

Be the first to comment on "MAXIRICH Review in Hindi :Fayde,Nuksan aur Dose"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*