Zincovit Tablets in Hindi :ज़िन्कोविट के फायदे ,नुकसान

zincovit tablets

जिंकोविट टेबलेट (Zincovit Tablets) अपैक्स लेबोरेटरी (Apex Labs) द्वारा बनाई जाती है। यह एक मल्टीविटामिन के रूप में इस्तेमाल की जाती है. जैसा कि आपको पता है आज कल मल्टीविटामिन लेना बहुत आवश्यक हो गया है। मल्टीविटामिन में हमें कई तरह के विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं. जिंकोविट भी एक सस्ता और अच्छा मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल फार्मूला है। 

जिंकोविट टेबलेट मार्केट में बहुत समय से उपलब्ध है।इसे लेने से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं। जिंकोविट मार्केट में कई रूप में भी  मिल जाता है जैसे कि जिंकोविट ड्रॉप्स,जिंकोविट टेबलेट,और जिंकोविट सिरप। 

 जिंकोविट क्या है : What is Zincovit

जिंकोविट टेबलेट (Zincovit Tablets) एक मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल फार्मूला है। इसे न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट के तौर पे भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप कोई विटामिन नहीं ले रहे या बॉडी में विटामिन की कमी हो रही है तो जिंकोविट का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह शरीर में आवश्यक विटामिन की कमी को पूरा करता है और प्रोटीन सिंथेसिस में भी मदद करता है। जिंकोविट सुप्राडिन टैबलेट टेबलेट की तरह ही काम करता है। 

जिंकोविट टेबलेट की सामग्री : Zincovit Composition 

जैसा कि हमें हमने पहले बताया कि जिंकोविट टेबलेट में कई तरह के विटामिन जैसे कि विटामिन A ,  विटामिन B1, B2 B3 B4, B6 B12, विटामिन C,  विटामिन E और विटामिन D3  पाया जाता है। इसमें आवश्यक मिनरल भी पाए जाते हैं जैसे कि जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयोडीन, सेलेनियम, क्रोमियम इत्यादि। 

जिंकोविट टेबलेट लेने के फायदे: Zincovit Tablet Benefits in Hindi

भूख बढ़ाता है 

अगर आपको भूख कम लग रही है या भूख नहीं लगती। तो जिंकोविट टेबलेट लेने से आपकी भूख में बढ़ती है। इसे लेने से इम्युनिटी भी बढ़ती है और भूख भी अच्छे से लगने लगती है। 

हड्डियां मजबूत बनाता है 

जिंकोविट में कैल्शियम और मैग्नीशियम में पाया जाता है जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। 

त्वचा निखार आता है 

young cute girl

अगर आपकी त्वचा रूखी सूखी रहती है, त्वचा पर पिंपल हो रहे हैं या त्वचा पर छाइयां है तो यह सब विटामिनस  की कमी की वजह से होता है. तो अगर आप कोई अच्छा मल्टीविटामिन लेते हैं तो आपकी यह समस्या दूर हो सकती है.जिंकोविट  में सारे आवश्यक विटामिन जैसे की विटामिन A , C और E  पाया जाता है जो कि हमारे चेहरे की स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते  है। 

कमजोरी और थकान के लिए फायदेमंद 

अगर आप थका हुआ फील करते हैं। कमजोरी फील करते हैं। तो कमजोरी को दूर करने के लिए जिंकोविट  ले सकते हैं। इसमें विटामिन B6 , B7 और  B12 पाया जाता है जो कि आपके थकान को दूर करता है और खून बनाने का काम करता है। 

खून की कमी दूर करता है। 

खून हमारे शरीर का मूल सूत्र है। अगर रक्त की कमी हो जाए तो हमें कई तरह की बीमारियां घेर लेती है तो इसलिए हमारी बॉडी में खून की कमी नहीं होनी चाहिए।  मल्टीविटामिन लेने से हमारे शरीर में खून बनता है और हम स्वस्थ रहते हैं। 

वजन बढ़ाने में फायदेमंद 

अगर आप जिम जा रहे हैं, वर्क आउट कर रहे हैं लेकिन खाया पिया आपको लग नहीं रहा तो आपको जिंकोविट मल्टीविटामिन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह प्रोटीन सिंथेसिस में हेल्प करता है और इसके साथ ही आपको खाया पिया भी लगने लगता है और आपका वजन भी बढ़ने लगता है।

बालों के लिए फायदेमंद 

young woman showing hairs

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, बालों में रूसी है या फिर बालों की सेहत ठीक नहीं है तो आपको विटामिन और मिनरल लेना चाहिए। जिंकोविट में आवश्यक विटामिन पाए जाते हैं जो कि हमारे बालों की स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं जैसे कि वह तमिल तमिल। 

MULTIVITAMIN खरीदने के लिए दबाये 

घाव भरने में फायदेमंद

अगर एक्सीडेंट या चोट लगने के बाद घाव जल्दी भर नहीं रहा तो आपको मल्टीविटामिन लेने की सलाह दी जाती है। जिंकोविट में आवश्यक विटामिन और मिनरल मिलते हैं जो कि घाव को जल्दी भरने में काफी फायदा देते हैं। 

जिंकोविट कैसे इस्तेमाल करें: How to use Zincovit

जिंकोवित टेबलेट आपको आपके नजदीकी स्टोर में आसानी से मिल जाएगी। इसकी एक टेबलेट को आप दोपहर के लंच के बाद रोज ले ले। अगर कोई दवाई चल रही है तो डॉक्टर की सलाह आवश्य लेनी चाहिए 

जिंकोविट टेबलेट की कीमत : Zincovit Tablet Price

जिंकोवित टेबलेट की कीमतमात्र ₹94 है। और इसके एक स्ट्रिप  में  आपको 15 टेबलेट मिलती है। 

जिंकोविट के साइड इफेक्ट : Zincovit Side Effects

वैसे तो जिंकोवित टेबलेट के कोई साइड इफेक्ट नहीं है।ओवरडोज करने से कुछ लोगों को साइड पर देखने को भी मिल सकते हैं। अगर आपको कुछ साइड इफेक्ट दिखे तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

  • दिल की धड़कन में ज्यादा तेजी
  • सोने में गड़बड़ी 
  • पेशाब ज्यादा आना या फिर पीला आना। 
  • थकान या कमजोरी रहना। 
  • मुंह में सूखापन
  • खुजली 
  • खांसी
  • दस्त लगना
  • कब्ज होना
  • पेट फूलना

यह भी पढ़े
Maxirich Capsule ke Fayde aur Nuksan

HIMALAYA TENTEX FORTE के फायदे और नुकसान

Becosules Capsules Review in Hindi: फायदे और नुक्सान

EVION 400 Capsule के फायदे और नुकसान

PATANJALI ASHWSHILA Capsule के फायदे और नुकसान

BecaDexamin Capsule Ke Fayde

Share

Be the first to comment on "Zincovit Tablets in Hindi :ज़िन्कोविट के फायदे ,नुकसान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*