Press ESC to close

Multivitamins Kyu Khana Zaruri Hai

Why You Need Multivitamin

आजकल ज्‍यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत पोषक तत्‍वों से भरपूर नाश्‍ते की बजाय मल्‍टीविटामिन (Multivitamins) की गोलियों से करने लगे है।आपने देखा होगा कि आपके आस-पास या ऑफिस में कई लोग ऐसे होंगे जो लंच करने के तुरंत बाद ही अपनी मेज पर रखी मल्‍टीविटामिन की दवा का सेवन कर लेते होंगे। उनका मानना है कि मल्‍टीविटामिन की गोलियां शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने, ऊर्जा को बढ़ाने के साथ उन्‍हें खूबसूरत भी बनाती है।

ऐसा भी हो सकता है कि कई बार आपके डॉक्‍टर ने भी आपको मल्‍टीविटामिन (Multivitamins) की टैबलेट किसी पोषक तत्‍व की कमी को दूर करने के लिये दी हो। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो टीवी पर दिखाए जाने वाले एड से प्रसन्‍न हो कर भी ये गोलियां खाना शुरु कर देते हैं।लेकिन क्‍या यह सही है। माना कि आहार की कमियों को पूरा करने के लिए एक सीमा तक मल्टीविटामिन का इस्‍तेमाल फायदेमंद हो सकता हैं, लेकिन ये कभी भी स्वस्थ आहार का विकल्प नहीं हो सकतीं। आइए मल्‍टीविटामिन के फायदे और नुकसान के बारे में जानें।

अगर आप फलों और सब्जियों से युक्त संतुलित आहार नहीं ले रहें है, तो आपके लिए पोषण तत्‍वों की कमी को पूरा करने के लिए मल्‍टीविटामिन फायदेमंद हो सकता है। अमेरिका में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, मनुष्‍य के शरीर को 13 विटामिनों की आवश्‍यकता होती है। विटामिन (VITAMIN A, C, D, E & K) ए, सी, डी, ई, के और आठ प्रकार के विटामिन बी। शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए विटामिन का अलग-अलग कार्य होता है।

विटामिन के प्रकार ( Types Of Vitamins)

कई लोग मानते हैं कि विटामिन अधिक लेने के कोई नुकसान नहीं होता। उनका मानना हैं कि अधिक विटामिन यूरीन के रास्‍ते बाहर निकल जाता है। लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं। क्‍योंकि विटामिन दो तरह के होते हैं, फैट सॉल्‍यूबल और वॉटर सॉल्‍यूबल। विटामिन बी और सी वॉटर सॉल्‍युल है जो य‍ूरिन के जरिए बाहर चला जाता है। लेकिन विटामिन ए, डी, ई और के फैट सॉल्‍युबल ( fat soluble vitamins ) है। यह शरीर में जमा हो जाते हैं।

कब लें मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स

एक सीमित मात्रा में मल्टीविटामिन टैबलेट से नुकसान नहीं होता लेकिन इनपर निर्भरता कतई ठीक नहीं है। आमतौर पर डॉक्टर भी इन परिस्थितियों में मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं-

एथलीटों को तगड़े उनके स्वास्थ्य का अनुकूलन और उनकी फिटनेस के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए मल्टीविटामिन भी जरूरी है।
किसी लंबी बीमारी से रिकवर होने के लिए।
हेवी दवाओं के साथ मल्टीविटामिन टैबलेट या सप्लीमेंट।
सर्जरी के बाद तेजी से रिकवरी के लिए।
बढ़ती उम्र में महिलाओं में होने वाले विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए।
शरीर में विटामिन बी12, फोलिक एसिड व आयरन की कमी होती है जिसे पूरा करने के लिए डॉक्टर विटामिन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं।

WHY mULTIVITAMINS IS IMPROTANT

मल्टीविटामिन टैबलेट के कई हैं फायदे

लंदन : शोधकर्ताओं का कहना है कि रोजाना मल्टीविटामिन का एक टैबलेट लेने से याददाश्त को बढ़ाने के साथ ही मानसिक विकारों को कम किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि मल्टीविटामिन टैबलेट लेने से याददाश्त पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि इससे मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षमता बढ़ती है।

शरीर के समुचित विकास के लिए 13 विटामिन की जरूरत होती है। इनमें विटामिन ए, सी, डी, ई और के का शरीर के विकास में अहम योगदान होता है।

क्या हो सकता है विकल्प

  • नट्स खासतौर पर बादाम का सेवन रोज करें।
  • अच्छी हेल्दी डाइट और घर के बने खाने का कोई विकल्प नहीं है।
  • सप्लीमेंट्स के रूप में कॉर्नफ्लेक्स, दाल, दलिया आदि अच्छा विकल्प है।
  • विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए एक दिन में चार अलग-अलग रंग के फल खाएं।
  • दूध व डेयरी प्रोडक्ट्स भरपूर मात्रा में लें।

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

धन्यवाद

यह भी पढ़े

REVITAL H के फायदे और नुकसान
HIMALAYA TENTEX FORTE के फायदे और नुकसान
EVION 400 Capsule के फायदे और नुकसान
PATANJALI ASHWSHILA Capsule के फायदे और नुकसान