Sugarcane Juice : गन्ने के रस के चमत्कारी फायदे

sugarcane juice

गन्ने के रस (Sugarcane Juice) से होंगे ये चमत्कारी फायदे

थकान से भरे दिन में एक गिलास गन्ने का रस मिल जाए तो आपको स्वाद भरी ताजगी मिल जाती है. लेकिन शायद आप में से कम ही लोगों को पता होगा कि इस रस में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले कई रहस्य छुपे हैं.

गन्ने के रस (Sugarcane Juice) में मौजूद फ्लेवोनॉइड तथा फेनोलिक नामक एंटीऑक्सीडेंट बहुत लाभदायक होते है। इनमे एंटी-वाइरल , एंटी-एलर्जिक , एंटी-ट्यूमर जैसे गुण होते है। अतः गन्ने का रस पीने से एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) का बहुत लाभ मिलता है। ये फ्री रेडिकल का सन्तुलन बनाये रखने में मदद करते है तथा उम्र के प्रभाव और कैंसर आदि रोग से बचाव करते है। इस प्रकार ह्रदय , गुर्दे , दिमाग तथाप्रजनन अंगों को होने वाले नुकसान से बचाते है।

भारत में गन्ने का रस बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। क्योंकि यहाँ गन्ने की पैदावार बहुत होती है। यह गन्ने का विश्व में दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। भारत में महाराष्ट्र , उत्तर प्रदेश , कर्नाटक , तमिलनाडू , और आंध्रप्रदेश आदि राज्यों में में गन्ना ज्यादा होता है। कुल उत्पादन का लगभग 90 % गन्ना इन्ही राज्यों में होता है। गन्ने को ईख या सांठा भी कहते है। मुख्य रूप से यह गुड़ और शक्कर बनाने में काम आता है ।

गन्ने के रस से होंगे ये फायदे : Benefits of Sugarcane Juice

ह्रदय रोगों से बचाव
यह रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है. गन्ने का रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है. इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है.

त्वचा में निखार लाता है
गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लेकर आता है. AHA मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है. गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें. बस इतना प्रयास करने पर ही आपकी त्वचा खिली-खि‍ली और साफ नजर आएगी.

वजन कम करने में सहायक
गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है. इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है.

कैंसर से बचाव
गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, इस रस में मौजूद यह तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं. गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है. प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी इसे कारगर माना जाता है.

पाचन को ठीक रखता है
गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है. गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है.

डायबिटीज का इलाज
गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है. इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है.

गन्ने के रस के नुकसान: Disadvantages of Sugarcane Juice

1.इसमें शुगर की अधिक मात्रा होने के कारण डायबिटीज वाले लोगों को सावधानी पूर्वक ही इसका उपयोग करना चाहिए।

2.गन्ना निकालने की मशीन पर गन्दगी हो सकती है या कभी कभी मशीन से तेल रिस कर रस में गिर सकता है। जो नुकसान देह हो सकता है। अतः ध्यान रखें।

3.गन्ने का रस शक्कर का ही पहला रूप है। जिस प्रकार शक्कर से मोटापा बढ़ता है उसी प्रकार इसमें मौजूद कैलोरी वजन बढ़ा सकती है।अतः अधिक मात्रा में गन्ने का रस पीने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए उचित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए।

4.बाजार में मिलने वाला गन्ने का रस यदि सफाई के साथ नहीं निकला हुआ हो तो इसके कारण बीमारी के शिकार हो सकते है। बाजार में गन्ने

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

धन्यवाद

Share

Be the first to comment on "Sugarcane Juice : गन्ने के रस के चमत्कारी फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*