L-Glutamine ke Fayde : Nuksan : Dose

Glutamine kya ]hai

क्‍या है एल- ग्लूटामाइन | What is Glutamine

ग्लूटामाइन ( Glutamine ) एक अमीनो एसिड है और शरीर में पाया जाता है। यह हमारे मसल्‍स में प्राथमिक एमिनो एसिड होता है, लगभग 61%। यह तमाम शारीरिक गतिविधियों में एक ईंधन के तौर पर खर्च होता है। ग्लूटामाइन में 1 9% नाइट्रोजन होता है, जिससे यह आपकी प्राइमरी कोशिकाओं में नाइट्रोजन का प्राथमिक ट्रांसपोर्टर बना देता है।यह नाइट्रोजन को शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों तक पहुंचाता है। इन सब तथ्‍यों के बावजूद सच ये है कि यह इतनी भारी चीज नहीं है, जिसके बिना आम आदमी का काम नहीं चल सकता। हमारा शरीर खुद इसे तैयार कर लेता है इसलिए ऐसे केस सुनाई नहीं पड़ते जहां ग्‍लूटामिन की कमी से किसी को कोई परेशानी आई हो। सप्‍लीमेंट के तौर पर इसका इस्‍तेमाल आमतौर पर बस खिलाड़ी और बॉडी बिल्‍डर करते हैं क्‍योंकि यह मसल्‍स के उत्‍पादन में मदद करता है और मांसपेशियों के टूटने को रोकता है।

एल- ग्लूटामाइन के फायदे| Benefits of Glutamine

ग्लूटामाइन (Glutamine) प्रोटीन संश्लेषण से जोड़ा गया है यह शरीर में अन्य कोशिकाओं के लिए ग्लूटामाइन प्रदान करने के लिए आपके मांसपेशी को टूटने से रोकता है।

घाव को तेजी से भरने में मदद करता है

गहन workouts के दौरान ग्लूटामाइन के स्तर में गिरावट होने से आपको ग्लुतमाइन का लाभ मिलता है।

ग्लूटामाइन आपको ग्रोथ हार्मोन (GH) के स्तर का उत्पादन करने में मदद करता है। एक अध्ययन में एल-ग्लुटामाइन के 2 ग्राम वृद्धि हुई है जो 400% से अधिक वृद्धि हुई है।

ग्लूटामाइन शरीर में नाइट्रोजन के स्‍तर को सही मात्रा में बनाए रखने का काम करता है।

ग्लूटामाइन मसल्‍स को टूटने से बचाता है और नई ग्रोथ में मदद करता है।

ग्लूटामाइन immune system को बढ़ाता है।

एल- ग्लूटामाइन कहाँ से ले| Source Of Glutamine

खाने की तमाम चीजों में ग्‍लूटामिन पाया जाता है। ज्‍यादा प्रोटीन वाले खाने में इसकी मात्रा भी आमतौर पर ज्‍यादा होती है। जैसे चिकन, मछली, अंडे, दूध, बीफ, पनीर, बीन्‍स और चुकंदर वगैरा।

एल-ग्लूटामिन क्यों लेना चाहिए? Why Glutamine

ग्लूटामाइन ( Glutamine ) का उपयोग सफेद रक्त कोशिकाओं द्वारा किया जाता है और सामान्य प्रतिरक्षा-प्रणाली समारोह में योगदान देता है। मांसपेशी-व्यर्थ और प्रतिरक्षा-प्रणाली संबंधी बीमारियों (जैसे कैंसर या एड्स) वाले व्यक्ति, जो कि ग्लूटामाइन की अपनी आपूर्ति के निर्माण में असमर्थ हैं, अन्य अमीनो एसिड के साथ ग्लूटामाइन की खुराक से लाभ ले सकते हैं। बीमार बनना या दुबला मांसपेशियों को खोना ग्लूटामाइन की कमी के संभावित लक्षण हैं

एल-ग्लूटामिन कितना लेना चाहिए ? Glutamine Dose

बॉडीबिल्डर ( Bodybuilder) को प्रतिदिन 10 से 15 ग्राम एल-ग्लुटामाइन लेना चाहिए। रोजाना इसे 2 से 3 बार सप्लीमेंट करना चाहिए, प्रत्येक के साथ लगभग 5 ग्राम में सेवारत आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप अपने सप्लीमेंट में भी कुछ एल-ग्लुटामाइन प्राप्त कर सकते हैं।

कई प्रोटीन की खुराक में पहले से ही कुछ एल-ग्लूटामिन मिला है, इसलिए लेबल को सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें। एल-ग्लुटामाइन पाउडर लेने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह होता है, कसरत के बाद, और रात के समय बिस्तर से पहले।

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

धन्यवाद

2 Comments on "L-Glutamine ke Fayde : Nuksan : Dose"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*