अरंडी तेल के फायदे : Castor Oil in Hindi

arandi tel

कैस्टर ऑयल (Castor Oil) को अरंडी का तेल भी कहा जाता है। यह एक वनस्पति तेल है जो कि अरंडी के पौधे से निकाला जाता है। अरंडी का तेल ज्यादातर भारत और अफ्रीका के देशों में पाया जाता है। 

अरंडी के पौधे में कांटेदार बीज लगते हैं जिन्हें दबाने से चिपचिपा पदार्थ बाहर निकलता है। उसी को इसका तेल कहा जाता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे रेजिनस कंफ्यूनिस के तौर पर जाना जाता है।भारत में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल काफी वर्षों से किया जा रहा है, लेकिन पिछले पांच 8 -10 वर्षों से स्किन और बालों के लिए इसका सेवन बहुत अधिक किया जा रहा है। 

अरंडी तेल 3 तरह का उपलभ्द है : Types of Castor oil

ऑर्गेनिक कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल– शुद्ध अरंडी तेल, जो कि ऐसे ही बीजो निकाला जाता है

जमैकन ब्लैक कैस्टर ऑयल– भुने हुए बीजो से निकाला जाता है

हाइड्रोजनेटेड कैस्टर ऑयल – निक्कल मिला कर बनाया जाता है

कैस्टर आयल (अरंडी के तेल) के फायदे : Castor Oil Benefits in Hindi

बालों के लिए फायदेमंद

woman shiny hairs

कैस्टर ऑयल का सबसे मुख्य फायदा आपके बालों के लिए है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, बालों में रूसी है या बाल दो मुंहे हैं तो आप बालों में कैस्टर ऑयल और नारियल तेल को मिक्स करके लगाएं।  इससे आपके बालों की समस्या दूर हो जाएगी। बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है कैस्टर ऑयल 

मुहासे ठीक करता है। 

कैस्टर ऑयल त्वचा  के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इससे एक तो त्वचा की इलास्टिसिटी बढ़ जाती है और यह कई तरह के बैक्टीरिया को मारता है जिससे कि अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो उन्हें भी कम करने में काफी फायदा देता है तो इसलिए आप चेहरे पर एक दो बूंद कैस्टर ऑयल की मालिश जरूर करें। 

स्किन का रूखापन दूर करता है। 

रूखी त्वचा बहुत परेशान करती है,अगर आपकी त्वचा रूखी सूखी रहती है तो स्किन का  रूखापन दूर करने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको रोज रात को सोने से पहले कैस्टर ऑयल की एक दो बूंद का मालिक जरूर करनी चाहिए। इससे रूखी हुई त्वचा में नमी की कमी नहीं रहती। 

स्तन का आकार सही करता है। 

cute slim girl

अगर आपके स्तन ढीले हैं तो उन्हें भी अच्छा करने के लिए आप स्तनों पर कैस्टर ऑयल की मालिश कर सकते हैं। जैसा कि मैंने पहले बताया कि यह स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाता है। वैसे ही स्तनों की इलास्टिसिटी भी बढ़ाता है जिससे कि अगर आपके स्तन ढीले हैं। उन्हें  ठीक करने में काफी ज्यादा मदद करता है। तो कम से कम 1 महीना आप कैस्टर ऑयल की मालिश करके देखें

डाक सर्कलस  को कम करता है

देर रात तक जागने या अत्यधिक तनाव लेने की स्थिति में अक्सर लोगों की आंखों के नीचे कालापन या फिर काले घेरे हो जाते हैं जिन्हें हम डार्क सर्कल भी कहते हैं। यह देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। 

अगर आप भी डार्क सर्कलस से जूझ रहे हैं तो डार्क सर्कलस को कम करने के लिए आंखों के नीचे अरंडी के तेल का मालिश करें। यह काफी ज्यादा फायदा देता है। 

Buy Castor Oil

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा  

stretch marks

अगर बॉडी में स्ट्रेच मार्क्स हो जाए तो देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। स्ट्रेच मार्क्स कई कारणों से हो जाते हैं जैसे कि बिना वार्मअप एक्सरसाइज करने से ,टाइट कपड़े पहनने से, या फिर गर्भावस्था के दौरान डिलीवरी होने के बाद.

इन सभी तरह के स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल की रेगुलर मालिश करने से स्टेच मार्क्स से निजात पाई जा सकती है.

बाल झड़ने से रोकता है। 

आजकल बालों का झड़ना आम हो गया है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी के बीज के पाउडर में कैस्टर ऑयल मिलाकर एक पैक तैयार करें और हफ्ते में एक बार बालों में लगाएं। इससे बाल की जड़ों से मजबूत हो जाते हैं और झड़ना  भी बंद हो जाते है । 

सफेद बालों से छुटकारा 

कुछ लोगों के कम उम्र में ही सफेद बाल होने लगते हैं। बालों का प्राकृतिक रंग बचाए रखने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप केस्टर  आयल और ओलिव आयल  दोनों को मिलाकर हफ्ते में दो-तीन बार मालिश  करें। 

कब्ज को दूर करता है। 

कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) में वसायुक्त फैटी एसिड पाया जाता है जिससे आंतों की दीवारों की मांसपेशियां मजबूत होती है। कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए दिन के समय में कैस्टर ऑयल 15ml की खुराक ली जा सकती है। 

दांतों के लिए फायदेमंद

कई लोग अपने डेंटिस्ट के सुझाव के अनुसार अपने दांतो का ख्याल रखते हैं तो वही काफी लोग ऐसे भी हैं जो डेंटिस्ट के पास जाने से हिचकिचाते भी हैं तो अगर आप दांतों को चमकदार और अच्छा रखना चाहते हैं तो अरंडी के तेल का उपयोग करें। अरंडी के तेल में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो कि बैक्टीरिया और दुर्गंध को दूर भगा देते हैं।

प्रसव बढ़ाने के लिए

अरंडी के तेल का उपयोग प्रसव को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है.यदि महिला को गर्भावस्था के अंतिम चरण में भी प्रसव पीड़ा नहीं हो रही तो अरंडी तेल का उपयोग लाभदायक रहता है.लेकिन गर्भावस्था बहुत संवेदनशील स्थिति है, लिए पहले डॉक्टरी परामर्श ज़रूर ले. 

यह भी पढ़े :
MCT oil के फायदे

पीनट बटर के फायदे और नुकसान

गोंद कतीरा खाने के फायदे और नुक्सान

व्हेय प्रोटीन कब और कैसे लेना चाहिए

नारियल पानी के फायदे और नुक्सान

Share

Be the first to comment on "अरंडी तेल के फायदे : Castor Oil in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*