MCT Oil के फायदे और जानकारी

MCT oil benefits
MCT oil benefits

MCT तेल एक सप्प्लेमेंट है जिसे अक्सर स्मूथी, बुलेटप्रूफ कॉफी और सलाद ड्रेसिंग में इस्तेमाल किया जाता है।
जैसा कि नाम से पता चलता है, मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड (MCT) तेल में ट्राइग्लिसराइड्स नामक वसा की मध्यम-लंबाई की श्रृंखला होती है। उनकी छोटी लंबाई के कारण, एमसीटी आसानी से पच जाता है और आपके शरीर में इन वसा को संसाधित करने के तरीके से कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े होते हैं।

MCT Oil नारियल के तेल से सबसे अधिक निकाला जाता है, क्योंकि नारियल तेल में वसा का 50% से अधिक भाग MCTs से आता है। ये वसा कई अन्य खाद्य पदार्थों में भी पाए जाते हैं, जैसे कि ताड़ के तेल और डेयरी उत्पाद ।

MCT के चार अलग-अलग प्रकार मौजूद हैं, जिनमें से Captek और Capric acid का उपयोग आमतौर पर MCT तेल के लिए किया जाता है। कुछ मामलों में, इन विशिष्ट प्रकारों के अद्वितीय लाभ हैं।

MCT Oil के फायदे

वजन घटाने में मदद करता है

जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो एमसीटी तेल फायदेमंद हो सकता है।
MCT तेल को दो हार्मोनों की रिहाई को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है जो शरीर में परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देते हैं: पेप्टाइड YY और लेप्टिन ।

MCT Oil खरीदने के लिए दबाये 

यह आपके पेट के भरा रखने में नारियल के तेल से भी बेहतर हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि अपने नाश्ते के हिस्से के रूप में MCT तेल के दो बड़े चम्मच लेने वाले लोगों ने नारियल तेल लेने वालों की तुलना में दोपहर के भोजन के लिए कम खाना खाया।

इसी अध्ययन ने MCT तेल के साथ ट्राइग्लिसराइड्स और ग्लूकोज में कम वृद्धि की भी खोज की, जो पूर्णता की भावना को भी प्रभावित कर सकती है।

इसके अतिरिक्त, एमसीटी तेल लेने से शरीर के वजन और कमर की परिधि को काफी कम करने के लिए मदद करता है। शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि यह मोटापे को रोकने में मदद कर सकता है।

MCT तेल में लंबी-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (LCT) की तुलना में लगभग 10% कम कैलोरी होती है, जो कि जैतून का तेल, नट्स और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थों में पाई जाती है।

आपका शरीर भी MCTs को अलग तरह से संसाधित करता है, जो आपको कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है

आपका शरीर ऊर्जा के एक त्वरित स्रोत के रूप में एमसीटी तेल का उपयोग कर सकता है, जिससे इस उद्देश्य के लिए वसा को स्टोर करना अनावश्यक हो जाता है। फिर भी, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर इस आहार परिवर्तन के अनुकूल हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप केवल अस्थायी परिणाम हो सकते हैं।

MCT को केटोन्स में परिवर्तित किया जा सकता है, जो कि कार्ब के सेवन के कम होने पर वसा के टूटने से उत्पन्न होते हैं। यदि आप एक केटोजेनिक आहार का पालन कर रहे हैं, जो कि वसा में अभी भी बहुत अधिक मात्रा में कार्ब्स की मात्रा कम है, तो एमसीटी तेल लेने से आपको केटोसिस नामक वसा जलने की स्थिति में रहने में मदद मिल सकती है।

अंत में, जब आपके वजन की बात आती है तो आपके पेट का वातावरण बहुत महत्वपूर्ण होता है। MCT तेल अच्छे बैक्टीरिया के विकास को अनुकूलित करने और आंत के अस्तर का समर्थन करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है तरीके

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

MCT Oil खरीदने के लिए दबाये 

MCT तेल मधुमेह वाले लोगों के लिए भी लाभदायक हो सकता है।

टाइप 2 मधुमेह वाले अधिकांश लोग अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं, जो मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए कठिन बनाता है। हालांकि, एमसीटी को वसा के भंडारण को कम करने और वसा जलने को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

मधुमेह वाले 40 लोगों के एक छोटे से चीनी अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना एमसीटी तेल का सेवन करते थे, उनके शरीर के वजन, कमर की परिधि और इंसुलिन प्रतिरोध में महत्वपूर्ण कमी थी, उनकी तुलना में एलसीटी युक्त मकई का तेल लिया जाता था।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जब मधुमेह के 10 लोगों को इंसुलिन का इंजेक्शन लगाया गया था, तो उन्हें LCT की तुलना में MCTs का सेवन करने पर सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए 30% कम चीनी की आवश्यकता थी।

हालांकि, एक ही अध्ययन में तेजी से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने पर MCTs का कोई प्रभाव नहीं पाया गया।

इसलिए, अन्य कारक जैसे समय और खाने की मात्रा एमसीटी तेल के प्रभावों को प्रभावित कर सकती है।

दिमाग को एनर्जी देता है

MCT तेल को एक सुपर फ्यूल करार दिया गया है क्योंकि आपका शरीर MCT को लंबी-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (LCT) से अधिक तेजी से अवशोषित करता है, जिसमें उनके फैटी एसिड चेन में अधिक कार्बन होते हैं।

उनकी छोटी श्रृंखला की लंबाई के कारण, MCT सीधे आंत से यकृत की यात्रा करते हैं और लंबी-श्रृंखला वसा की तरह टूटने के लिए पित्त की आवश्यकता नहीं होती है ।

यकृत में, वसा को या तो ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है या शरीर में वसा के रूप में संग्रहीत किया जाता है।

चूँकि MCT आसानी से बिना टूटे हुए आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करते हैं, उन्हें ऊर्जा के तत्काल स्रोत के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

जब आप केटोजेनिक आहार पर होते हैं, तो MCT को यकृत में कीटोन्स में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

ये कीटोन्स आपके रक्त-मस्तिष्क की बाधा से गुजर सकते हैं, जिससे वे आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का एक सुविधाजनक स्रोत बन सकते हैं।

एथलीटों के लिए अच्छा

MCT तेल ने एथलीटों के बीच बहुत लोकप्रियता है। व्यायाम के दौरान, लैक्टेट का स्तर बढ़ने से व्यायाम के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि एमसीटी लैक्टेट बिल्डअप को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन एथलीटों ने साइकिल चलाने से पहले भोजन के साथ 6 ग्राम या लगभग 1.5 चम्मच एमसीटी लिया था, उनमें लैक्टेट का स्तर कम था और एलसीटी लेने वालों की तुलना में व्यायाम करना आसान था।

इसके अलावा, अध्ययन में पाया गया कि व्यायाम से पहले एमसीटी तेल लेने से आपको ऊर्जा के लिए कार्ब्स के बजाय अधिक वसा का उपयोग करने में मदद मिल सकती है।

भले ही MCTs व्यायाम के दौरान वसा जलने को बढ़ा सकते हैं, अध्ययन के परिणाम मिश्रित हैं कि क्या MCT तेल आपको बेहतर व्यायाम करने में मदद कर सकता है ।

एक अध्ययन से पता चला कि यह चूहों में तैराकी क्षमता में सुधार कर सकता है, लेकिन एक अन्य मानव-आधारित अध्ययन में धावकों में धीरज के प्रदर्शन में कोई सुधार नहीं मिला ।

बहुत कम से कम, एक पशु अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि एमसीटी तेल व्यायाम प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है, जो उत्साहजनक है

मिर्गी, अल्जाइमर रोग मदद कर सकता है

जबकि केटोजेनिक आहार ने वजन कम करने के इच्छुक लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल की है, इसे पहली बार मिर्गी के प्रबंधन के तरीके के रूप में पेश किया गया था।

वैज्ञानिकों ने पाया कि उपवास केटोन उत्पादन को बढ़ाता है और इससे मिर्गी के दौरे की आवृत्ति कम हो सकती है।

चूंकि MTCs को केटोन्स में परिवर्तित किया जा सकता है, वे मिर्गी के प्रबंधन में फायदेमंद हो सकते हैं।

हालांकि, एमसीटी का प्रकार महत्वपूर्ण हो सकता है। एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन से पता चला है कि एमसीटी कैप्रिक एसिड एक व्यापक एंटी-एपिलेप्टिक दवा की तुलना में जब्ती नियंत्रण को बेहतर बनाता है

अल्जाइमर रोग आपके मस्तिष्क में चीनी का उपयोग करने की क्षमता को बाधित करता है।

MCT केटोजेनिक आहार एक वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत प्रदान करता है: कीटोन्स। इससे मस्तिष्क की कोशिकाएं बेहतर तरीके से जीवित रह सकती हैं। यह मस्तिष्क में एक रिसेप्टर को भी रोकता है जो स्मृति हानि का कारण बनता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि MCT की एक एकल खुराक ने अल्जाइमर रोग वाले 20 लोगों में अल्पकालिक अनुभूति में सुधार किया, जिसमें एक निश्चित जीन प्रकार है, जिसका नाम APOE negative4-negative है।

जबकि आनुवांशिक कारक एक भूमिका निभाते हैं, सबूत बताते हैं कि 20-70 ग्राम पूरक एमसीटी जिसमें कैपिटल या कैप्रिक एसिड शामिल हैं, हल्के से मध्यम अल्जाइमर के लक्षणों में मामूली सुधार कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

Share

Be the first to comment on "MCT Oil के फायदे और जानकारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*