Blood Donation ke Fayde|रक्तदान करने के फायदे

Blood Donation
Blood Donation in Hindi

रक्तदान करने के फायदे

दोस्तों आप सभी ने किसी ना किसी को रक्तदान ( Blood Donate) करते हुए तो देखा होगा, तो आज हम बात करेंगे रक्तदान के फायदे की . रक्तदान दुनिया का सबसे बड़ा दान है. इससे बड़ा पुण्य का काम और कोई नहीं हो सकतातो चलिए इसके कुछ फायदों की बात करते हैं:

  1. यह हमारे मानसिक संतुलन के लिए बहुत अच्छा है, हमारे अंदर जो भी नेगेटिव बातें होती हैं या नेगेटिविटी  बनी रहती है उसे यह दूर करता है और हमें एक नई ऊर्जा और पॉजिटिविटी देता है जब हम रक्तदान करते हैं तो हमें अपने ऊपर प्राउड फील होता है.
  2. रक्तदान हार्ट अटैक के चांसेस को भी कम करता है, जब हम रक्तदान करते हैं तो हमारा रक्त कुछ मायने तक पतला हो जाता है और हमारी धमनियों में अच्छे से गुजरता है. यही कारण है कि हमें कोई हार्ट अटैक नहीं आता और हम सेहतमंद रहते हैं.
  3. रक्तदान से कई तरह के कैंसर भी नहीं होते . कैंसर जैसे लंग कैंसर और पेट का कैंसर. इस तरह के छोटे-मोटे कैंसर दूर हो जाते हैं जब हम रक्तदान करते हैं.
  4. इसका फायदा  यह है जब हम रक्तदान करते हैं तब हमारी बॉडी ऑक्सीडेंट अच्छे से लेती है उनका अच्छे से प्रयोग करती है और बाहर की धूल मिट्टी या प्रदूषण से होने वाली  बीमारियों को दूर करता है.
  5. सबसे अच्छा फायदा यह है कि जब हम रखते हैं तो हमारा फ्री में हेल्थ चेकअप भी होता है हेल्थ चेकअप  मैं पल्स चेक अप और बीपी यह सारे होते हैं.

दोस्तों यह सारे थे फायदे रक्तदान करने के  अब मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताना चाहता हूं जो आपको रक्तदान करने से पहले ध्यान में रखनी है.

1. रक्तदान करने जाने से पहले लगभग 4 गिलास पानी के पीछे जाएं.

2. रक्तदान करने से पहले और रक्तदान करने के बाद अच्छा हेल्दी भोजन करें.

3. रक्तदान करने जाने से पहले हाफ स्लीव की शर्ट पहन कर जाएं.

यह भी पढ़े :
पाचन शक्ति बढाने के 15 उपाए
हिप्स की चर्बी कैसे काम करे
जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका
शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करे
स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Share

Be the first to comment on "Blood Donation ke Fayde|रक्तदान करने के फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*