मोटा होने के लिए क्या खाये | How to Gain Weight

how to gain weight

आजकल जितने लोग वजन कम करना चाहते हैं, उससे कहीं ज्यादा लोग वजन बढ़ाने का भी प्रयत्न कर रहे हैं। अगर आपका वजन कम होगा तो आप कमजोर दिखेंगे और तीन चार लोगों में खड़े हुए भी आपको कॉन्फिडेंस नहीं आएगा तो इसलिए आपकी बॉडी का वज़न बिल्कुल सही होना चाहिए। अगर आप भी उनमें से हैं कि वजन कैसे बढ़ाया जाए तो यह लेख आपके लिए है और इसमें दिए गए चीजों को अपनी जिंदगी में अपनाने की कोशिश करें। 

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें |How to Gain Weight

1.अपनी बॉडी चेकअप करवाए  

दोस्तों, मैंने बहुत से लोग देखे हैं जो बहुत खाते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं या तो उनका मेटाबॉलिज्म बहुत ज्यादा तेज है। या फिर उन्हें कोई बीमारी भी हो सकती है।

अगर आपको कोई बीमारी है जैसे कि थायराइड वगैरह तो उसकी वजह से भी आपका वजन नहीं बढ़ता। तो अपनी बॉडी का टेस्ट करवाएं  थायराइड टेस्ट करवाएं जिससे आपको पता चलेगा कि आप ठीक हैं या नहीं। 

2.बीएमआई चेक करो 

अगर आपकी बॉडी बिल्कुल सही है, कोई भी आपको बीमारी नहीं है तो बीएमआई  जरूर चेक करें। बीएमआई से आपको पता चलेगा कि आपकी लंबाई के हिसाब से आपका वजन है या नहीं? 

यह 2 काम करने के बाद अगर आपको लगता है कि वजन कम हैया नहीं।  तो वजन बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए काम करे 

3. हाई कैलोरी फूड्स खाएं 

दोस्तों हाई कैलोरी फूड खाने का मतलब यह है कि जितनी आप गैलरी रोज खर्च करते हैं उससे थोड़ा ज्यादा खाना। अगर आप सिटींग जॉब करते हैं तो आपकी बॉडी को कम कैलरी की आवश्यकता होगी। अ

गर आप कोई जोरदार काम करते हैं ,जिसमें कैलरी बहुत ज्यादा खर्च होती है तो आपको ज्यादा खाने की जरूरत पड़ेगी। ज्यादा कैलरी के लिए  दूध पिए, चिकन खाए, अंडे भी  खा सकते हैं। केले को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। 

4. एक्सरसाइज करें

दोस्तों यह मैंने बहुत से लोगों में देखा है कि अगर उनका वजन कम है तो वह एक्सरसाइज नहीं करते। उन्हें लगता है कि एक्सरसाइज करने से उनका वजन और कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप हेल्दी वेट गैन करना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए। ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी बस हफ्ते में 3 दिन कीजिए। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और खाया पिया बॉडी को लगेगा। 

5. हेल्थी खानपान रखें

अगर आपको मैंने ज्यादा कैलरी खाने के लिए कहा है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप कुछ भी खाये।  बहुत से लोग हैं जो ज्यादा खाने के चक्कर में जंक फूड खाने लगते हैं और वजन बढाने की जगह  बीमार हो जाते हैं और वजन कम हो जाता है तो इसलिए हेल्दी खाएं। घर का बना हुआ स्वच्छ भोजन खाएं। 

6. प्रोटीन पाउडर ले 

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें भ्रांतियां हैं कि प्रोटीन पाउडर लेने से पथरी हो जाती है या फिर लीवर खराब हो जाता है। ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो सस्ते वेट गेनर लेते है और जल्दी वजन बढ़ाने के चक्कर में स्टेरॉयड का सेवन करने लगते है। तो मैं आपको वेट गेनर लेने की सलाह नहीं दूंगा। आप व्हे प्रोटीन लीजिए। और उसे दूध के साथ पीने की कोशिश करें। दूध के साथ पीने से आपका वेट गेन होगा और मसल भी बढ़ेगा। 

whey protein
 Top 5 Best Whey Protein in India 

7.आयुर्वेद चीजों का सेवन करें। 

आप वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेद चीजों का भी सेवन कर सकते हैं जैसे कि अश्वगंधा, शतावर ,सफेद मूसली इत्यादि। यह चीजें भी वजन बढ़ाने में काफी फायदा देती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रात को दूध के साथ थोड़ी सी अश्वगंधा और शतावरी लेने से वजन बढ़ता है। 

दोस्तों अभी आप यह  चार-पांच काम कीजिए। आपका वजन ज़रूर बढ़ेगा और इसे कम से कम 3 महीने लगातार अपनाएं।


Share

Be the first to comment on "मोटा होने के लिए क्या खाये | How to Gain Weight"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*