कुमकुमादि तेल के फायदे : Kumkumadi oil

face oil

दोस्तों चेहरे की सुंदरता व्यक्ति की पर्सनैलिटी में बहुत अहम रोल अदा करती है। इसलिए चेहरे की सुंदरता का ख्याल रखना हम सभी का दायित्व भी बनता है। आजकल के गलत खानपान,धूल मिट्टी, स्ट्रेस ,इत्यादि की वजह से हमारे चेहरे की रंगत बिगड़ती जा रही है।

अगर आपके चेहरे पर पिंपल इत्यादि हो जाए तो मार्केट में सौ तरह के आपको फेस वाश मिल जाएंगे, क्रीम मिल जाएगी , लेकिन कौनसी अच्छी है और किससे आपको फर्क पड़ेगा, यह कोई नहीं बता सकता। तो आज हम एक ऐसे तेल के बारे में बात करेंगे जो कि आज का नहीं बल्कि सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह आपके चेहरे की कई तरह की प्रॉब्लम से निजात दिलाता है और आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाता है हम बात करेंगे कुमकुमादि तेल (Kumkumadi Oil) के बारे में 

कुमकुमादि तेल (Kumkumadi Oil) केसर का तेल को कहा जाता है लेकिन इसमें और भी कई तरह की जड़ी बूटियां डाली गई है। आजकल बहुत सी कंपनियां, कुमकुमादि तेल  बेच रही है, लेकिन अच्छा किसका है, यह पहचानना बहुत मुश्किल है। 

तो इस तेल लेख में आप जानेंगे कुमकुमादि तेल (Kumkumadi Tail) क्या है, उसके फायदे क्या है, कैसे इस्तेमाल करना चाहिए और कौन से ब्रांड का खरीदें? 

क्या होता है कुमकुमादि तेल ?What is Kumkumadi Oil in Hindi 

कुमकुमादि तेल आजकल काफी ज्यादा प्रचलन में है। कुमकुमादि तेल को केसर का तेल भी कहा जा सकता है क्योंकि इसमें मुख्य घटक केसर है। इसके अलावा इसमें 26 प्रकार के अद्भुत औषधियों का तेल डाला जाता है जो कि चेहरे की सुंदरता को निखारता है और उसे कोमल, बेदाग बनाता है। 

चाहे महिला हो या पुरुष हो, इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन महिलाओं में अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर ज्यादा रुझान रहता है इसलिए महिलाएं कुछ ज्यादा इसे इस्तेमाल करती हैं। 

कुमकुमादि तेल  में ऐसे घटक डाले जाते हैं जो कि आपके त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट प्रोवाइड करते हैं। इसमें कई तरह के मॉस्चराइजर और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो कि चेहरे को फायदा देती हैं। यह आपकी  स्किन पे हो रहे काले घेरे, मुहासे इत्यादि को भी दूर करती है। और यह प्राकृतिक तेलों से बनाया एक तेल है जिससे कोई साइड इफेक्ट नहीं है। 

कुमकुमादि तेल के फायदे। Kumkumadi Oil benefits in Hindi

हाइपरपिगमेंटेशन को दूर करता है

दोस्तों जैसा कि हमने शुरू में बताया कुमकुमादि तेल  त्वचा की समस्याओं को दूर करता है जिनमें से एक है हाइपरपिगमेंटेशन। हाइपरपिगमेंटेशन झाइयो को कहा जाता है जो कि चेहरे पर होने लगते हैं और देखने में यह काफी खराब लगते हैं। इन समस्याओं में काले घेरे और निशान बढ़ते जाते हैं 

KUMKUMADI TAILEM खरीदने के लिए दबाये 

हाइपरपिगमेंटेशन कई कारणों से हो सकता है। अगर आपका पेट सही नहीं है। अगर आपका खान-पान सही नहीं है या फिर आप धूप में ज्यादा रहते हैं तो इन सभी से बचाव के लिए आप अपने चेहरे पर कुमकुमादि तेल  का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मुहांसों के लिए फायदेमंद

pplying face oil

कुमकुमादि तेल  एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं जो कि मुहांसों को दूर करने में फायदा देते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे इत्यादि है या फिर हो रहे हैं तो उन से निजात पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आप रोज नियमित रूप से त्वचा पर कुमकुमादि तेल की थोड़ी सी मालिश करेंगे  तो यह मुहांसों से बचाता है। 

पोषक तत्वों से भरपूर 

कुमकुमादि तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। क्योंकिआपकी त्वचा के हो रहे नुकसान से बचाता है। इसमें कई एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory गुण होते हैं जो कि धूप से होने वाले नुकसान से भी त्वचा को बचाता है। 

सनबर्न से बचाता है। 

अगर आप ज्यादा धूप में ज़्यादा रहते हैं तो आपको कुमकुम आदि तेल का इस्तेमाल अवशयकरना चाहिए। यह त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। अगर आपकी त्वचा खुली धूप में रहे तो एक काली होने लगती है तो इसे बचाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

स्किन को हेल्दी बनाता है। 

कुमकुमादि तेल को बनाने में हल्दी और चंदन का प्रयोग भी किया जाता है जो दोनों तत्व उबटन बनाने में प्रयोग होते हैं। यह स्किन टोन को हल्का करते हैं और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। यह मांसपेशियों को नरम करते हैं और त्वचा में कसाव लाते हैं। 

एंटी एजिंग 

KUMKUMADI TAILEM खरीदने के लिए दबाये 

जैसी जैसी आपकी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे त्वचा पर भी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं जैसे कि ब्लैमिशेज! झुर्रिया इत्यादि।  तो इनसे बचने के लिए आप कुमकुमादि तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि anti-aging माना जाता है। यह त्वचा पर हो रही झुर्रियों को कम करता है और ब्लैमिशेज से भी बचाता है। 

कुमकुमादि तेल  के नुकसान। Kumkumadi Oil Side Effects in Hindi

  • जैसा कि आपने देखा कि कुमकुमादि तेल  पूर्ण रूप से एक आयुर्वेदिक तेल है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। फिर भी हर किसी की त्वचा अलग-अलग होती है। हो सकता है कि आपको किसी आयुर्वेदिक चीज से एलर्जी हो और वह आपको सूट ना करें। इसलिए पहले आप थोड़ा सा अपनी स्किन पर प्रयोग करके देख ले। अगर आपको सूट करता है फिर ही प्रयोग करें। 
  • आजकल बाजार में बहुत सी कंपनियां कुमकुमादि तेल  बेच रही हैं, लेकिन किसका सही है और असली है। यह कहना बिल्कुल नामुमकिन सा लगने लगा है इसलिए आप किसी अच्छे कंपनी का ही खरीदें 
  • कुमकुमादि तेल  कीमत में काफी ज़्यादा है, हर कोई इसे फोनअफोर्ड नहीं कर सकता।
Share

Be the first to comment on "कुमकुमादि तेल के फायदे : Kumkumadi oil"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*